यति सिमेन्ट गोल्डकप फूटबल प्रतियोगिता

नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७३ बैशाख १७ गते ।
बाके जिला के नेपालगञ्ज में बैशाख १६ गते से शुरु हुआ यति सिमेन्ट गोल्डकप फूटबल प्रतियोगिता में विजयी शुरुवात करते हुये सुदुरपश्चिम ११ सेमीफाइनल में प्रवेश किया था ।

Football
नेपालगञ्ज ११ को पेनाल्टी शूट आउट में ५–४ गोल अन्तर से पिछे किया सुदुरपश्चिम ने विजयी शुरुवात किया था । सैकडौ दर्शकों के बीच में अत्यन्त प्रतिष्पर्धात्मक खेल में नेपालगञ्ज को पिछे किया सुदुरपश्चिम ने विजय यात्रा तय किया । निर्धारित ९० मिनेट में २–१ गोल अन्तर से अग्रता लिया सुदुरपश्चिम ने थप हुआ ३ मिनेट की इन्जुरी टाइम में नेपालगञ्ज को आक्रामक लय को रोक नपाने से खेल बराबर में गया था ।
इन्जुरी टाइम की अन्तिम मिनेट में नेपालगञ्ज ११ के लिये जर्सी नम्बर ९ के चूडामणि चौधरी ने गोल करते खेल बराबर में पहु“चाया था । इसे पहले खेल की २ मिनेट में सुदुर के जर्सी नम्बर १५ के राकेश हमाल ने गोल करते हुये सुदुरपश्चिम को शुरुवाती अग्रता दिलाया था । नेपालगञ्ज के खेलाडियों के वीच में तालमेल न मिलने से खेल की चौथा मिनेट में ही सुदुर के तर्फ से जर्सी नम्बर ४ के विनोद केसी ने दसरा गोल करते हुये सुदुरपश्चिम को २–० की अग्रता दिलाया था ।
सुरुवाती समय में ही २ गोल से पिछे रहे नेपालगञ्ज पहिले हाफ की मध्य ओर सुदुर के उपर हाबी दिखाई पडे थे । नेपालगञ्ज ११ के लिये पहिले हाफ की २९ वीं मिनेट में जर्सी नम्बर १५ के विभूषण केसी ने गोल करते खेल को २–१ के स्थिति में पहु“चाया था । पहिला हाफ में २–१ गोल अन्तर से पिछाडी रहे घरेलु टोली नेपालगञ्ज ११ दूसरे हाफ में आक्रामक लय में प्रस्तुत हुआ था । यद्यपि दूसरे हाफ में पाया सुनौला मौका सदुपयोग कर ना पाने से नेपालगञ्ज ११ ने इन्जुरी टाइम में गोल करते खेल को अतिरिक्त समय में पहु“चाया था । थप हुआ १४ मिनेट में गोल ना होने के बाद उद्घाटन खेल पेनाल्टी शूट आउट में परिणत हुआ था । पेनाल्टी शुट आउट में नेपालगञ्ज ११ के लिये नाइजेरियन खेलाडी १९ नम्बर जर्सी के लावन ने बल को जाली चुम्मन नही सका खेल को सुदुरपश्चिम अपनी कब्जा में लिया था । पेनाल्टी शूट आउट में सुदुरपश्चिम के ५ लोग खेलाडियों ने बल को जाली चुमाया था । नेपालगञ्ज ११ ने पेनाल्टी शूट आउट में गोल किपर परिवर्तन कयिा तो भी खेल को अपनी पक्ष ानही कर पाया । घरेलु टोली नेपालगञ्ज के लिये तीन लोग पहुना खेलाडी मैदान में उतरे थे । खेल में नाइजेरियन मूल के पिटर, लावन और भिक्टर सहभागी थे । उद्घाटन खेल में सुदुरपश्चिम विनोद केसी म्यान अफ द म्याच घोषित हुये । ३५ बर्ष केबाद राष्ट्रीय स्तर की फूटबल प्रगियोगिता होने से दर्शक लोग उत्साहित थे । स्मरण रहे ३५ बर्ष पहले नेपालगञ्ज रंगशाला में भेरी शिल्ड की नाम से प्रतियोगिता की आयोजन हुई थी । उस के बाद में रंगशाला फूटबल की होइृ भी राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता आयोजन नही हुई थी ।

live
प्रतियोगिता में ए डिभिजन के काठमाण्डौ ४ टिम सहित ८ टिम सहभागी रहे है प्रतियोगिता में काठमाण्डौं के सरस्वती क्लब, सशस्त्र प्रहरी के एपिएफ, नेपाल आर्मी और वेष्ट काठमाण्डौ फूटबल क्लब ने सहभागिता जनाया है । इसी तरह रुपन्देही ११, नेपालगञ्ज ११, सुदुरपश्चिम ११ और भारतीय लखनऊ टिम सहभागी रहें है । प्रतियोगिता के विजेता टोली को १ लाख ५० हजार मिलेगी । वभिन्न सात विधा में उत्कृष्ट होनेवालों को नगद पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा । बा“के जिला फूटबल संघ के आयोजन में प्रतियोगिता २३ गते तक सञ्चालन होगी ।

Loading...