यातायात के साधनों में नयी तकनीकि के प्रयोग से सवारी चालकों को सहूलियत

मालिनी मिश्र, काठमाण्डू, १० अगस्त ।।
नेपाल सरकार व यातायात व्यवस्था विभाग नें सवारी साधनों में प्रयोग होने वाले साधारण नंबर प्लेटों में परिवर्तन करके इंबोस्ड नंबर प्लेट के प्रयोग का निर्णय लिया है ।
ba
इस कार्य की जिम्मेदारी, संयुक्त रुप से बंगाल देश व अमेरिकन कम्पनी  डेकाटूर टाइगर कम्पनी को मिली है । इसके लिए यातायात विभाग को काठमाण्डू के मीनभवन को प्रयोग में लाने का भी फैसला किया गया है ।
काम लगभग प्रारम्भ हो चुका है व ३ से ४ महीनों में इन नंबर प्लेटों को कर्य रुप में लाया जा सकेगा । इस काम के लिए कंपनी को भ्याट बिल के अलावा ४ अर्ब ५ करोड़ रु. का ठेका मिला है ।
 यह नंबर प्लेट १० वर्षेा के लिए  प्रयोग में रहेगा व चालकों व उपभोक्ताओं पर इसका राजस्व कर भार लगभग ३ हजार तक पड़ सकता है ।
वह वाहन जो इस कर भार के दायरे में नही आते वह प्रत्यक्ष रुप से विभाग में जाकर ही राजस्व चुक्ता करेंगे । इस तरह के नियम से करों में चोरी से मुक्ति मिल जाएगी ।
 वर्तमान में प्रयोग किये जाने वाले १४ प्रकार के नंबर प्लेटों के स्थान पर अब इस व्यवस्था के बाद, मात्र ५ प्रकार के ही प्लेटो का प्रयोग किया जाएगा । यह नंबर एक बार लगा देने के बाद हटाना संभव नहीं है  ।
चिप्स प्रविधी का प्रयोग व साथ ही स्मार्ट ब्लू बुक के प्रयोग  होने से अपराध को नियंत्रण मे किया जा सकता है । काठमाण्डू में सवारी साधनों पर निगरानी के लिए सिर्फ ५ स्थानों में प्लेट रीडिंग की मशीनों की व्यवस्था की जाएगी
Loading...