यू हीं नहीं कोई किंग खान बन जाता है, शाहरुख हुएं ५१ के

विजेता चौधरी, काठमांडू, ३ नवेम्वर ।

बलिउड के किंग खान कल्ह ५१ वर्ष के हो गएं । २ नवेम्वर १९६५ को दल्लिी में पैदा हुएं खान भारतीय फिल्म इन्डट्री में अपने बलबुते पर किंग खान बने । शाहरुख की फिल्मी सफर आज भी उत्कर्ष पर है । उनके विश्वभर करोडों प्रशंसक हैं । तो वहीं उनको बलिउड के बादशाह मानने वालों कि भी कमी नहीं है ।

sharukh-khan-jpg-1

५१ वर्ष में प्रवेश करचुके शाहरुख का फिल्मी जीवन भी कम रामोञ्चक नहीं है । यद्यपि उनका पिछला जीवन तथा उनका परिवार कैसा था ? ये प्रश्न सभी के जेहेन में उठती रहती है । फिल्मी परिवार के बाहर से आया एक शक्स जो बादशाह बनजाता है । ये कैसे मुमकिन हुआ होगा ? फिर प्रश्नो का शिलशिला ।

भारत की राजधानी दिल्ली में पैदा हुए शाहरुख के पिता मीरताज मोहम्मद खान तथा उनकी माँ लतिफ फातिमा ने भी प्रेमविवाह किया था ।

पेशा से इन्जिनियर उनके पिता ने भारत के स्वतन्त्रता संग्रम में भाग लिया था । शाहरुख के पिता का निधन क्यान्स से हुआ था । उस बक्त शाहरुख कालेज के त्रास थें । वही उनकी माँ फातिमा का निधन १९९० में हुआ था ।

शाहरुख के वायोग्राफि के मुताविक शाहरुख ने सेन्ट कोलम्बस स्कुल, हंसराज कालेज, नेश्नल स्कुल अफ ड्रमा से अपनी पढाइ पुरी की । अपने स्कुल के ब्रिलियन्ट तथा आलराउण्डर माने जाने वाले खान एक ही साथ फुटबल, हाँकी और क्रिकेट के क्याप्टेन हूआ करते थें ।

शाहरुख के अपना अभिनय का शुरुवात कमाण्डो १९८८ से किया था । उनका बडे पर्दे की फिल्मी सफर दिवाना १९९२ से हुआ । उसवक्त की मशहुर नायिका दिव्या भारती के साथ दिखे शाहरुख ने इस फिल्म से बेस्ट डेब्यु एक्टर मेल का खिताब जिता ।

डर बाजीगर जैसे फिल्मों में विलेन एक्टर के किरदार में दिखें शाहरुख ने फल्प फिल्मों के वजह से भी सुर्खीयों में रहें ।

उस के बाद से राजु बनगया जेन्टलमैन, दिलबाले दुल्हनीय ले जाएगें, कुछकुछ होता है, चक दे इण्डीय, माइनेम इज खान जेसे सफल सिनेमाओं का सफर अब तक जारी है ।

अब तक शाहरुख ने २९ बार बेस्ट एक्टर का एवार्ड जिता है । उन्होंने नामिनी में पडें बालिउड के २२६ पापुलर अवार्ड में से २०७ हाँसिल किए । यू ही नहीं कोइ बालिउड का बादशाह बन ताजा हैं ।

khan

शाहरुख के हिट फिल्मों हिरोइनो में कालोज व जूहि चावला रहीं । उनके हिट जोडी के सथ फिल्म व किरदारें भीं हिट हुईं ।

गौरी के साथ २५ अक्टुबर १९९१ में प्रेम विवाह में बधें शाहरुख के तीन बच्चे हैं ।

एक पार्टी में गौरी के साथ शाहरुख की पहली मुलाकात हुइ थीं । शाहरुख ने उन्हें पहली नजर में ही पसन्द कर लिया था । यद्यपि गौरी ने उन्हें तब पसन्द नहीं किया था ।

गौरी को शाहरुख का अभिनय करियर चुनना भी पसन्द नहीं था ।

बहरहाल बलिउड में विवाहित जोडो में गौरी व शाहरुख आज भी चर्चा के विषय हैं । इन के समझदारी को आज भी सराहा जाता है ।

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz