Thu. Sep 20th, 2018

ये फल खाएँ अाैर वजन घटाएँ

 

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारी लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि खाने-पीने का हम अच्छे से ध्यान नहीं रख पाते। अच्छी सेहत के लिए खाने-पीने के साथ फ्रूट्स खाना भी बहुत जरूरी है। फ्रूट्स में कई न्यूट्रिएंट जैसे विटामिन सी, ए, फाइबर पाए जाते हैं। सही फ्रूट्स को सही समय  पर खाना आपकी सेहत के लिए सबसे अच्छा होता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक फलों को सबसे पहले सुबह खाना चाहिए। इन्हें कभी भी दूध या दही के साथ मिला कर नहीं खाना चाहिए। इसे मिलाकर खाने से कई तरह के टॉक्सिन बन जाते है जिससे साइनस, कोल्ड, कफ और एलर्जी हो सकती है। अपने आपको सहेतमंद रखने के लिए और वजन नियंत्रत रखने के लिए इन 10 फलों का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते है वे 10 फलों के बारे में

1. पपीता

पपीता में कैल्शियम, विटामिन, आयरन, मिनरल्स और शरीर के लिए फास्फोरस भी पाया जाता है। इसमें कई तरह डाइजेस्टिव एंजाइम पाए जाते है जो खाना पचाने में मददगार है। वहीं इसमें कैलोरी और वसा भी कम होती है।

2. तरबूज

तरबूज में कैलोरी बहुत कम होती है और पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए तरबूज खाने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है और इसे खाने से वजन भी नहीं बढ़ता है। तरबूज को खाना और इसका जूस पीना दोनों ही वजन कम करने के लिए उपयोगी होता है।

3. केला

एक केले में 105 कैलोरी पाये जाने के कारण यह इंस्टेंट एनर्जी के लिए सबसे उपयुक्त फल है। वर्कआउट के बाद खाने के लिए मिलने वाले कई पैकेज्ड फ़ूड की तुलना में यह फल बहुत अधिक हेल्दी होता है और यह आपके मसल्स क्रैम्प को सही करने में, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में और एसिडिटी से बचाने में भी सहायक होता है।

4. संतरा

इसका सिर्फ स्वाद ही अच्छा नही होता बल्कि संतरे के 100 ग्राम टुकड़े में करीब 47 कैलोरी होती हैं इसलिए यह डाइटिंग और वजन कम करने के वालों के लिए बहुत उपयोगी है।

5. नाशपाती

नाशपाती में पर्याप्त मात्रा में फाईबर होता है। इसके सेवन से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती है इसलिए यह वजन कम करने में लाभकारी होती है।

6. आम

आम में फाइबर, मैग्निशियम, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन होता है जो भूख को नियंत्रित रखता है। ऐसे में आपका वज़न भी कंट्रोल रहता है।

7. स्ट्रॉबेरी 

स्ट्रॉबेरी में फैट फ्री और लो कैलोरी वाली होती है जिसमें ना तो शक्‍कर होती है और ना ही सोडियम। रोजाना डेढ़ कप स्‍ट्रॉबेरी खाने से आपको बाहर का कोई स्‍नैक्‍स खाने की जरुरत नहीं पडे़गी जिससे वजन नियंत्रण में रहेगा।

8. अनार

हर रोज एक लाल अनार खाकर आप न केवल वजन कम कर सकते हैं बल्क‍ि ये शारीरिक कमजोरी को भी दूर करने में सहायक होता है।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of