ये है– चर्चित १२ निर्वाचन क्षेत्र

काठमांडू, १७ कार्तिक । प्रतिनिधिसभा और प्रदेशसभा चुनाव के लिए प्रतिस्पर्धी सभी उम्मीदवारों ने अपनी–अपनी उम्मीदवारी दे चुके हैं । प्रतिनिधिसभा के लिए १६५ और प्रदेशसभा के लिए ३३० सिटों में उम्मीदवारों के बीच प्रतिस्पर्धा हो रही है । इनमें से कुछ निर्वाचन क्षेत्र खास है, जो विभिन्न कारण प्रायः आम जनता की ध्यान उसकी ओर आकर्षित हो जाती है । विशेषतः चर्चित उम्मीदवारों के कारण यह क्षेत्र विशेष हो रहे हैं । उनमें से १२ निर्वाचन क्षेत्रों की नाम आज प्रकाशित नयां पत्रिका दैनिक में है । वह इस प्रकार है–


झापा–१ः झापा १ में नेपाली कांग्रेस के चर्चित युवा नेता विश्वप्रकाश शर्मा ने उम्मीदवारी दिया है । वाम गठबन्धन से वहां सुरेन्द्र कार्की (राम कार्की) ने उम्मीदवारी दिया है । शर्मा और कार्की के बीच यहां रोचक प्रतिस्पर्धा होने जा रही है । कार्की पूर्व सञ्चारमंत्री हैं ।
झापा–३ः यहां नेपाली कांग्रेस के प्रभावशाली नेता कृष्णप्रसाद सिटौला और राप्रपा के महामन्त्री राजेन्द्र लिङदेन उम्मीदवार बने हैं । इस क्षेत्र में सिटौला और लिङ्देन के बीच ही प्रतिस्पर्धा हानेवाली है । विशेषतः इस क्षेत्र में सिटौला का प्रभाव ज्यादा है । लेकिन लिङदेन को वाम गठबंधन का समर्थन प्राप्त है । इसीलिए चुनाव परिणाम अनुमान नहीं किया जा सकता है । समानुपातिक उम्मीदवार बनने से इन्कार कर सिटौला ने प्रत्यक्ष उम्मीदवार देने के कारण भी यह क्षेत्र ज्यादा चर्चा में हैं ।
मोरङ–६ः यहां दो चर्चित नेताओं को भीडंत होने जा रहा है । यहां से कांग्रेस नेता डॉ. शेखर कोइराला और एमाले नेता लालबाबु पण्डित चुनाव लड़ रहे हैं । राजनीति में यह दोनों नेता चर्चा में हैं । कोइराला पारिवारिक पृष्ठभूकि के कारण चिर्चत हैं तो पण्डित अपने काम से ।
चितवन–३ः यहां वाम गठबन्धन से माओवादी केन्द्र के अध्यक्ष पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड ने उम्मीदवारी दिया है । लोकतान्त्रिक गठबंधन से प्रचण्ड के साथ विजय पाण्डे भीड़ रहे हैं । पाण्डे बहालवाला बनमन्त्री भी हैं । वि.सं. २०७० साल के संविधानसभा निर्वाचन में पाण्डे इसी क्षेत्र से निर्वाचित हुए थे । पाण्डे को नेपाली कांग्रेस ने साथ दिया है । वह कालिका कन्ट्रक्सन के सञ्चालक भी हैं ।
काठमांडू–१ः ये क्षेत्र विवेकशील साझा पार्टी की उम्मीदवार रवीन्द्र मिश्र के कारण विशेष है । यहां मिश्र और नेपाली कांग्रेस के नेता प्रकाशमान सिंह ने उम्मीदवारी दिया है । वाम गठबन्धन की ओर से यहां माओवादी केन्द्र के अनिल शर्मा ने भी उम्मीदवारी दिया है ।
काठमांडू–२ः यहां नेकपा एमाले के वरिष्ठ नेता माधकुमार नेपाल उम्मीदवार हैं । उनके प्रतिस्पर्धी कांग्रेस से निवर्तमान सांसद दीपक कुइँकेल हैं । यहीं से विवेकशील साझा पार्टी के नेता डॉ. सूर्यराज आचार्य ने भी उम्मीदवारी दिया है । आचार्य को भी प्रतिस्पर्धी उम्मीदवार के रुप में लिया जा रहा है ।
काठमांडू–४ः यहां दो युवा नेता प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं । यहां कांग्रेस के चर्चित युवा नेता गगन थापा और एमाले के युवा नेता राजन भट्टराई प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं । थापा पूर्व स्वास्थ्य मन्त्री हैं और भट्टराई नेपाल–भारत प्रबुद्ध समूह के सदस्य हैं ।
काठमांडू–५ः यहां त्रिपक्षीय प्रतिस्पर्धा होने जा रहा है । यहां एमाले महासचिव ईश्वर पोखरेल, कांग्रेस नेता डा. प्रकाशशरण महत और विवेकशील साझा पार्टी के उज्जवल थापा के बीच प्रतिस्पर्धा होने जा रही है ।
धनुषा–३ः कांग्रेस नेता विमलेन्द्र निधि और राजपा के नेता राजेन्द्र महतो के कारण धनुषा–३ चर्चा में हैं । कांग्रेस और राजपा के बीच चुनावी तालमेल असम्भव होने के कारण यहां निधि और महतो आमने–सामने हो रहे हैं ।
सप्तरी–२ः संघीय समाजवादी फोरम नेपाल के अध्यक्ष उपेन्द्र यादव के कारण सप्तरी–२ विशेष हो रहा है । यहां वाम गठबंधन की ओर से उमेश यादव प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं । अध्यक्ष यादव इससे पहले सुनसरी और मोरङ से निर्वाचित हुए थे । लेकिन इस बार सप्तरी–२ से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं । उनके साथ प्रतिस्पर्धा करनेवाले वाम गठबंधन के उमेश यादव भी चिर्चत चेहरा हैं । संसद में कुर्सी फोड़वाले सांसद के रुप में उन को जाना जाता है ।
गुल्मी–२ः यहां एमाले के प्रदीप ज्ञवाली और कांग्रेस के चन्द्र भण्डारी बीच प्रतिस्पर्धा हो रही है । वि.सं. २०७० साल के निर्वाचन में भण्डारी ने ज्ञवाली को पराजित किया था । दोनों अपने–अपने पार्टी के अन्दर चर्चित नेता हैं । और कड़ा प्रतिस्पर्धी उम्मीदवार के रुप में जाने जाते हैं ।
नवलपुर–१ः यहां नेपाली कांग्रेस के महामन्त्री डॉ. शशांक कोइराला और चर्चित मधेशवादी नेता हृदयेश त्रिपाठी बीच चुनावी प्रतिस्पर्धा हो रही है । त्रिपाठी ने सूर्य चुनाव चिह्न लेकर स्वतन्त्र उम्मेदवारी दिया है । विशेषतः त्रिपाठी के कारण ही यह क्षेत्र विशेष है । एमाले ने त्रिपाठी को साथ दिया है । कोइराला प्रथम और दूसरे संविधानसभा चुनाव में इसी क्षेत्र से निर्वाचित हुए थे ।

 

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: