रंजीत राय जी की देन सदैव स्मरणीय रहेगा : चन्दा चौधरी

chanda-chaudhri

चन्दा चौधरी, काठमांडू, १६ फरवरी | नेपाल में राजनीतिक उतार–चढ़ाव होने के बावजूद भी भारतीय राजदूत महामहिम रंजीत राय जी का कार्यकाल सराहनीय रहा । खासकर राजनीतिक उथल–पुथल के समय में उन्होंने धैर्यपूर्वक सभी समस्याओं का समाधान किया । इसके अतिरिक्त नेपाल स्थित विभिन्न मैत्री संस्थाओं का उन्नयन एवं विकास हेतु सदैव प्रयत्नशील रहे । नेपाल–भारत महिला मैत्री समाज के चहुंमुखी उन्नति के लिए उनकी महनीय देन रही । अतः उनकी देन सदैव स्मरणीय रहेगा ।
भारत नें शिक्षा, स्वास्थ्य एवं विकास निर्माण से संबंधित कार्यों में नेपाल में लंबे अरसे से हिमाल, पहाड़, तराई–मधेश के सभी क्षेत्रों में समान रूप से सहयोग करते आ रहा है । हालांकि नेपाल को अन्य देश भी सहयोग करते आ रहे हैं लेकिन जितना सहयोग भारत का रहा है उतना सहयोग अन्य देशों का नहीं है ।
मधेश में कई ऐसे गांव हैं जहां बिजली की व्यवस्था नहीं हैं । सिंचाई की अच्छी व्यवस्था नही है । और पक्की सड़क की भी व्यवस्था नहीं है । इन क्षेत्रों में भी भारत पूर्ण सहयोग करता आ रहा है, लेकिन मधेह के नाम पर नेपाल सरकार उपेक्षित रणनीति बना लेती है । अतः भारत द्वारा प्राप्त सहयोग चाहे वह शिक्षा, स्वास्थ्य या विकास निर्माण ही क्यों न हो हिमाल, पहाड़ व मधेश के सभी क्षेत्रों में समान रूप से क्रियान्वित होना चाहिए ।(चन्दा चौधरी ‘नेपाल भारत महिला मैत्री समाज’ की अध्यक्ष तथा तमलोपा की महामंत्री हैं ।)

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz