राज्यमंत्री इन्द्र बानियां द्वारा ‘इन्डो–नेपाल सांस्कृतिक और पर्यटन प्रदर्शनी’ का शुभारंभ

indo-nepal
काठमांडू, दिसंबर ३१ । संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री इन्द्र बानियां ने शुक्रबार को काठमांडू के हृदय स्थल टुंड़िखेल के निकट खुले मैदान में आयोजित हो रहे ‘इन्डो–नेपाल सांस्कृतिक और पर्यटन प्रदर्शनी’ का शुभारंभ किया ।
शुभारंभ के बाद संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री इन्द्र बानियां ने कहा कि नेपाल और भारत के बीच रोटी–बेटी का सम्बन्ध है । यह सम्बन्ध आज से नहीं, बल्कि पौराणिक काल से ही है । नेपाल व भारत की संस्कृति, सभ्यता समान हैंं । दोनों देशों की संस्कृति सभ्यता को अंतर्राष्ट्रीय स्तरों पर उजागर करने हेतु यह प्रदर्शनी अधिक कारगर सिद्ध होगी ।
मौके पर भारतीय राजदूताबास के संस्कृति विभाग के प्रमुख रोशन लाप्चे ने आयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच के सामाजिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने में इस प्रदर्शनी की अहम भूमिका होगी ।
अवसर पर क्रेजी चेप्स के निदेशक अमिन चन्द्राकर, नेपाल भारत यूथ एशोसिएसन के अध्यक्ष महेन्द्र यादव, हिमालिनी के प्रबन्ध निदेशक सच्चिदानन्द मिश्रा भी मौजूद थे । कार्यक्रम की अध्यक्षता शंभूप्रसाद अधिकारी ने की थी ।
सांस्कृतिक और पर्यटन प्रदर्शन दिसंबर ३० से लेकर जनवरी २ तक आयोजित रहने की जानकारी क्रेजी चेप्स के निदेशक अमिन चन्द्राकर ने दी । नेपाल–भारत मैत्री संघ व भारत की प्रसिद्ध संस्था क्रेजी चेप्स के संयुक्त तत्वावधान में यह प्रदर्शनी आयोजन किया गया है ।

dscn3846
प्रदर्शनी की झलकियां
* शुक्रवार की सुबह ९ बजे से प्रदर्शनी स्थल पर शुरू हो गई थी दर्शकों की इंट्री ।
* कार्यक्रम स्थल के बाहर लग गई थी दर्शकों की लंबी कतारें ।
* प्रदर्शनी स्थल पर लगाया गया है दो दर्जन से अधिक स्टॉल
विभिन्न संस्कृतियों की झलक दिखी लोकनृत्यों में
राजस्थान जयपुर की गंगा सपेरा ने जैसे ही भवय नृत्य (बैलेंसींग डांस) की प्रस्तुती दी, वैसे ही कार्यक्रम स्थल तालियों की गड़गड़ाहट से गुंज उठे । यह नजारा उद्घाटन कार्यक्रम में आयोजित सांस्कृतिक समारोह में देखने को मिला । इसके अलावा हरियाणा, पंजाब व नेपाल के कलाकारों नें भी लोकनृत्य की प्रस्तुती देकर कार्यक्रम में चार चांद लगा दिए ।
पंजाव के कालाकारों ने मचाया धमाल

dscn3869
उद्घाटन के अवसर में पंजाव के कलाकारों ने रणप्रिस रैना के नेतृत्व में पंजावी भांगड़ा नृत्य की प्रस्तुती दी । भांगड़ा नृत्य के जरिये कलाकारों ने दर्शकों को दिल जीत लिया । मौके पर कोरपाल सिंह, रिंकी कौर, आरती कौर, रवि सिंह व सनी सिंह ने शानदार प्रस्तुति दी ।
हरियाणा के कलाकारों ने जीता दिल
हरियाणा के राजसिंह व संगीता ने इस मौके पर साल्सा नृत्य की शानदार प्रस्तुती दी । साल्सा नृत्य में गोवा की संस्कृति की झलक देखने को मिली ।
इसी प्रकार नेपाली कलाकारों को द्वारा झ्याउरे नृत्य की प्रस्तुति दी । झ्याउरे नृत्य के जरिये नेपाल की संस्कृति की जहां झलक देखने को मिली, वहीं नेपाल की परंपरा भी इस नृत्य में समाहित थी । जिसे देखकर सभी दर्शक हैरान रह गए ।

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz