राप्ती पार क्षेत्र का विकास के लियें सूचना का हक प्रयोग

DSC04394नेपालगन्ज,(बाँके) पवन जायसवाल, पौष १६ गते  ।
बाँके जिला का विकट क्षेत्र के रुप में रहा राप्ती पार क्षेत्र का विकास के लियें नागरिकों ने सूचना की हक प्रयोग करने वाले है ।
बषौ से समस्या प्रति सरोकार वाले निकायों ने आगे न आकर समस्या समाधान नही हो पायी है । उस के सलयें अब इस क्षेत्र के नागरिकों ने  उस का क्या कारण है उस बारे जानकारी करने के लियें सूचना मा“गने की तैयारी कर रहे है ।
सूचना और मानवअधिकार अनुसन्धान केन्द्र नेपालगन्ज न बा“ जिला के मटैहिया में किया सूचना का हक सम्बन्धी ग्रामीण स्तरीय अभिमुखीकरण की सहभागियों ने सूचना अधिकार के बारें में जागरुक होकर के सूचना मा“गने की प्रतिबद्धता किया है ।
कार्यक्रम में इलाका प्रहरी कार्यालय गंगापुर के प्रमुख प्रहरी निरिक्षक वसन्तराज शर्मा ने सूचना की हक बारे में सभी लोग को जान्ना चाहिए और प्रयोग से ही सुशासन तथा विकास निमार्ण की कार्य आगे बढेगी बताया ।
DSC04441 DSC04462इलाका प्रशासन कार्यालय नरैनापुर के नायब सुब्वा प्रमोद यादव ने सुशासन के ेआधार स्तम्भ सूचना की हक सम्बन्धीयों की यह शसक्तिकरण अभियान ने असलशासन स्थापना करेगी बताया ।
नरैनापुर गाविस के मुखिया लक्ष्मीकान्त मिश्र ने स्थानीय निकाय में थप जनशक्ति की व्यवस्थापन होगी तो प्रभावकारी सूचना केन्द्र स्थापन करने के लियें   बताया ।
अभिमुखीकरण में मटैहिया गाविस के सचिव मोहमद इस्माईल खा“, महेन्द्र माध्यकिम विद्यालय मटैहिया के प्रधानाध्यापक पेशकार सिंह, अगुवा वडेलाल विश्वकर्मा लगायत लोगों ने सूचना की हक के विषय में अपना अपना धारणा रक्खा था  ।
अभिमुखीकरण में केन्द्र के विश्वजीत तिवारी, राकेशकुमार मिश्र, बलबहादुर चन्द और विनय दिक्षित ने सूचना की हक के विभिन्न पक्ष के बारे में जानकारी कराया था ।
कार्यक्रम में उस क्षेत्र के फत्तेपुर, गंगापुर, मटैहिया, नरैनापुर और लक्षमणपुर गाविस के युवा, महिला, सेवाग्राही, उपभोक्ता लगायत लोगों की  सहभागिता रही थी । उस अवसर पर माघ ८ में ही संबिधान जारी करने  के लियें नेताओं को  नैतिक रुप में दवाव देनें के लियें  देश भर किया जा रहा अभियान अन्र्तगत उस जगाह ५० निबेदन तयार किया गया था । इस अभियान अन्र्तगत आज तक बा“के पजला में २ सौ ५० निवेदन दर्ता तयार किया गया  केन्द्र के अध्यक्ष अधिबक्ता विश्वजीत तिवारी ने बताया ।
कार्यक्रम में वृजकिशोर तिवारी के सयोजकत्व में ११ सदस्यीय राप्ती पार आर.टी.आई ग्रुप गठन किया गया है । समूह में कुलमणी श्रीवास्तव, विनोद यादव, धर्मराज यादव, शिवशंकर चौधरी, राजेश यादव, राजकुमारी चौधरी, गीता बस्नेत, अमितविक, ओम प्रकाश यादव, और मनीराम चमार रहे है । नव गठित समुूह ने राप्ती पार क्षेत्र में सूचना की हक सम्बन्धी अभियान संचालन करेंगे । उस क्षेत्र में विद्युत, रास्ता, बैंक, लगायत के अत्यावश्यक सेवा सुविधा का पहुच के अभाव में सेवाग्राहीयों ने बर्षे से समस्या झेल्ते आ रहे है ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: