राष्ट्रपति विभिन्न दलों के साथ परामर्श में

काठमांडू, १७ अक्टूबर । राष्ट्रपति डा. रामवरण यादव और विघटित संविधानसभा में रहे विभिन्न दलों के बीच आज परामर्श होने जा रहे है । कामचलाउ सरकार के विघटन और सहमति के नये सरकार गठन के लिए दलों के बीच सहमति नहीं होने से राष्ट्रपति ने पिछले बार विशेष सक्रियता देखा रहे है । इससे पहिले राष्ट्रपति, प्रधानमन्त्री और विभिन्न दलों के बीच आश्विन मसान्त तक सहमति होने जाने की सहमति बनी थी । लेकिन निर्धारित तिथि समाप्त होने के बाद भी दलों के बीच कुछ सहमति नहीं होने से राष्ट्रपति के द्वारा आज की छलफल आयोजित हुआ है ।

ramabar-yadhav-nepal_hindi magazine

राष्ट्रपति विभिन्न दलों के साथ परामर्श में

राष्ट्रपति डा. रामवरण यादव और प्रधानमन्त्री डा. बाबुराम भट्टराई के बीच कल मंगलबार भी छलफल हुआ था । उस छदफल के क्रम में जनआन्दोलन की उपलब्धी रक्षा के लिए आपस में रहे वैमनस्यता अन्त्य करने की सहमति बनी है । विगत कुछ हप्तो से राष्ट्रपति और प्रधानमन्त्री बीच आपस में अधिकार और राजनीतिक कार्यदिशा को लेकर वैमनस्यता उत्पन्न हो रही थी । विशेषतः प्रतिपक्षी नेपाली कांग्रेस और नेकपा एमाले के द्वारा हो रहे वर्तमान सरकार के विरोध में राष्ट्रपति भी सामिल जैसे लग रहा था । जिसके चलते प्रधानमन्त्री और सत्ता पक्ष विभिन्न दलों के बीच भी आपस में व्यक्तव्यबाजी हो रहे थे । ऐसी अवस्था में मंगलबार राष्ट्रपति और प्रधानमन्त्री के बीच हुए दो घण्टे के विचार–विमर्श के क्रम में जनआन्दोलन से प्राप्त उपलब्धी को रक्षा करने के लिए आपसी वैमनस्यता अन्त्य करने की सहमति बनी है ।
छलफल के क्रम में राष्ट्रपति यादव ने संविधान की पालक और रक्षक होने की बात दोहोराते हुए उनके तरफ से संविधानिक दायरा न कुछलने की बात हुआ था । इसी तरह प्रधानमन्त्री के तरफ से भी राजनीतिक निकास के लिए दलों के बीच सहमति जुटाने और राष्ट्रपति के विरुद्ध कुछ न कहनेका प्रतिवद्धता हुआ था ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: