राष्ट्रीयसभा निर्वाचन की तैयारी शुरु, २५ माघ में चुनाव !

काठमांडू, १ जनवरी । निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रीयसभा चुनाव की तैयारी शुरु की है । समाचार स्रोत के अनुसार चुनाव में ८ प्रकार की मतपत्र प्रयोग करने की तैयारी में आयोग लग चुका है । आयोग स्रोत ने कहा है– दो अलग–अलग मतभार और चार कलस्टर के कारण ८ प्रकार की मतपत्र अनिवार्य होती है ।’ कानुन अनुसार राष्ट्रीयसभा चुनाव में प्रदेशसभा सदस्य की मतभार ४८ और स्थानीय तहों के प्रमुख–उपप्रमुख के मतभार १८ होने के कारण दो अलग–अलग रंग के मतपमत्र बनाना आवश्यक है ।
आयोग के सूचना अधिकृत सूर्यप्रसाद अर्याल ने कहा है– ‘अलग–अलग मतभार के लिए दो अलग–अलग रंग का मतपत्र आवश्यक है । इसीतरह चार कलस्टर में उम्मीदवार चयन होते हैं । इसीलिए ८ प्रकार की मतमत आवश्यक है, इसी निर्णय में आयोग पहुंचा है ।’ स्मरणीय है राष्ट्रीयसभा में हर प्रदेश से ८–८ (कूल ५६) जनप्रतिनिधि निर्वाचित होते हैं । संवैधानिक प्रवाधान के अनुसार ८ सदस्यों में से ४ अलग–अलग समूह से सदस्य निर्वाचित होते हैं । हर प्रदेश से ३ महिला, एक दलित और एक अपाङ्ग तथा पीछ पड़े हुए क्षेत्र से सदस्य को निर्वाचित करना पड़ता है । बांकी ३ स्वतन्त्र उम्मीदवार होते हैं । बाद में फिर सरकार की सिफारिस में राष्ट्रपति की ओर से तीन सदस्य मनोनित किया जाता है । इसतरह राष्ट्रीयसभा में कूल ५९ प्रतिनिधि होते हैं ।
निर्वाचन आयोग ने यह भी कहा है कि चुनाव तैयारी के लिए कम से कम ४० दिन लग जाएगी । कुछ दिन पहले ही आयोग ने कहा था कि माघ २५ गते तक चुनावी प्रक्रिया समाप्त किया जा सकता है । इसीक्रम में आयोग ने माघ २५ गते के लिए मतदान करने लिए सरकार को अनौपचारिक प्रस्ताव भी किया है । राष्ट्रीयसभा चुनाव में प्रदेशसभा सदस्य और स्थानीय तहों के प्रमुख–उप्रमुख कर कूल २ हजार ५६ मतदाता हैं ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: