रिक्त राजदुतों को तत्काल नियुक्त करनें के लिए निर्देश

हिमालिनी डेस्क,काठमांडू, ३१ जनवरी ।
व्यवस्थापिका संसद, अन्तराष्ट्रिय सम्बन्ध तथा श्रम समिति ने विभिन्न देश में रहे रिक्त राजदुतों को तत्काल नियुक्त करने के लिए सरकार को निर्देशन दिया है ।
sansad
समिति के बैठक मे राजदुत नियुक्ती में हो रहे बिलम्ब और अवैतनिक राजदुत के कार्यप्रगति के सम्बन्ध में परराष्ट्रमंत्री डाँ प्रकाशशरण महत के साथ हुइ विचार विर्मश के बाद समिति के सभापति प्रभू साह नें कहा लम्बे समय से राजदुतों के पद खाली होने के कारण विभिन्न देशों से कुटनितिक सम्बन्ध कमजोर हो रहे है इसलिए राजदुतों के नियुक्ति के लिए निर्देशन दिया है ।
फिलहाल १४ देशों मे राजदुत पद खाली है । ओली सरकार नें सिफारिस कियें राजदुतों के कोइ सुनुवाइ न होते हुयें भी मौजुदा सरकार वापस लिया था । उस के बाद सिर्फ पडोसी देश भारत और चीन में राजदुत नियुक्त किया था ।
बैठक नें अवैतनिक महावाणिज्य दुतावास को स्पष्ट मापदण्ड के अधार मे ही नियुक्त मूल्यांकन और कार्य प्रगति हासिल करतें हुयें काम करने के लिए निर्देश किया ।
उन्होने पडोसी देशों के साथ सम्बन्ध विस्तार और बैदेशिक रोजगारी मे रहे नेपालियों के हित और सुरक्षा को उच्च प्राथमिकता मे रखी हुइ है, ये बताते हुयें उन्होने आगे कहा भारत व चीन के प्रति आग्रह और पूर्वाग्रह कुछ नहि है ।
Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: