रेडक्रस सोसाइटी बाके जिला शाखा की ३४वा जिला अधिवेशन

नेपालगंज,(बाके) ,पवन जायसवाल,चैत्र १ गते ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बाके जिला शाखा की ३४वा जिला अधिवेशन फागुन ३० गते आइतवार को गनापुर उप शाखा में सम्पन्न हआ है ।

1
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी गनापुर उप–शाखा के अतिथ्य में सम्पन्न हुये अधिवेशन का उद्घाटन नेपाल रेडक्रस सोसाइटी के केन्द्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रमुख अतिथि अजीतकुमार शर्मा, माननीय संसद सरवत आरा खानम और बाके जिला के प्रमुख जिलाअधिकारी रवीलाल पन्त ने संयुक्त रूप में उद्घाटन किया था ।
केन्द्रीय उपाध्यक्ष अजीतकुमार शर्मा ने और देश के रेडक्रस से नेपाल रेडक्रस स्वयंसेवकों में आगे रहा है उल्लेख करते हुये बाके जिला शाखा की अलग ही पहिचान रहने की बात बताया । उन्होंने बाके जिला शाखा के सस्थापक सभापति स्व. खेमराजश्रेष्ठ को सम्झते हुये दुःखी पीडितों के सेवा में समर्पित नेपाल रेडक्रस ने भूकम्प प्रभावितों को जिन्सी और नगद राहत सेवातत्काल पहुचाने की कार्य किया है उसको स्मरण कराया ।
माननीय सांसद सरवतआरा खानम ने रेडक्रस की प्रचार– प्रसार गाव गाव में करने के लिये जोड देते हुये मानवता की भावना हरेक व्यक्ति में होना आवश्यक  है बतायी ।
इसी तरह बाके जिला के प्रमुख जिला अधिकारी रवीलाल पन्त ने विपद के समय में प्रशासन और रेडक्रस से मिलकर काम करते आया है बताते हुये हम सब लोगों की एक ही मानव सेवा करना है व्यक्त किया । 2
जिला शिक्षा अधिकारी भीम बहादुर साउद ने रेडक्रस ने बालबालिकाओं में मानवीय भावना विकास करने में उत्प्रेरित किया, उल्लेख करते हुये शिक्षा की क्षेत्र से रेडक्रस को होने वाली सहयोग करने की प्रतिवद्धता व्यक्त किया था ।
नेपालगंज उप–महानगरपालिका के कार्यकारी अधिकृत हेमराज भुसाल ने कहा स्वच्छ समाज निर्माण करने में निरन्तर सहयोग करने के लिये रेडक्रस और नगरपालिका की सहकार्य में सरसफाई सम्बन्धी कार्यक्रम हो रही है बताया ।
कार्यक्रम में नेपालगन्ज उद्योग वाणिज्य संघ के अध्यक्ष कृष्णा प्रसाद श्रेष्ठ ने कहा विपद् के समय में मात्र न होकर सामान्य आवस्था में भी रेडक्रस ने उल्लेखनीय कार्य किया है स्मरण किया ।
नेपाल रेडक्रस के यशस्कार सदस्य केसर बहादुर आले ने जहा पर दुःख है उस जगह रेडक्रस है इस बात को समझा है बताते हुये आर्मी में होते समय रेडक्रस ने मेडिकल टीम में काम किया अनुभव सुनाया ।

3
सभा को सम्बोधन करते हुये नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बाके शाखा के सभापति गोवर्धन सिंह सम्झना ने २०७२ आषाढ मसान्त तक १ लाख ९१ हजार ५ सौ ९६ लोग लाभान्वित हुये है बताया । मन्त्री अजीजअहमद सिद्दिकी ने बार्षिक प्रगति और आगामी वर्ष की प्रस्तावित कार्यक्रम तथा कोषाध्यक्ष टंकनाथ दाहाल ने आर्थिक आय व्यय और आ.ब. २०७३÷०७४ के लिये ३ करोड १२ लाख ३६ हजार ७ सौ ५० रूपैया के प्रस्तावित बजेट प्रस्तुत किया था बन्द सत्र में मन्त्री और कोषाध्यक्ष के प्रतिवेदन पर छलफल करके सभासदें ने पारित किया था ।
कार्यक्रम के अवसर पर वर्ष भर में बार्षिक कार्य सम्पादन मूल्याकन में नेरेसो कचनापुर उप–शाखा उत्कृष्ट हुआ था इस लिये शिल्ड और प्रमाण पत्र और संचार माध्यम से रेडक्रस के प्रचार प्रसार में उल्लेखनीय योग्दान पहुचा इस लिये दैनिक नेपालगंज के प्रधान सम्पादक तथा नेपाल पत्रकार महासंघ मध्य पश्चिम क्षेत्रीय संयोजक झलक गैरे को प्रमाण– पत्र के साथ नगद ५ हजार देकर सम्मान किया गया था ।

5
इसी तरह वर्षभर में जूनियर रेडक्रस गतिविधि को व्यापक प्रचार प्रसार करने में सिद्देश्वर उच्च मा.वि. फत्तेपुर प्रथम, ज्ञानोदय उ.मा.वि. द्वितीय और धुव्रतारा मा.वि.तृतीय रहे है प्रमाण पत्र और नगद क्रमश प्रथम को २ हजार, द्वितीय १ हजार ५ सौ और १ हजार प्रदान किया गया था ।
३४ वा जिला अधिवेशन की उदघाटन सत्र नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बाके गनापुर उपशाखा के सभापति माया गुरूङ्ग के अध्यक्षता में और बन्द सत्र नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बाके के सभापति गोवर्धन सिंह सम्झना के अध्यक्षता में सम्पन्न कार्यक्रम में नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बाके सदरलाइन उप–शाखा के सभापति एवं दुलर्भ रक्तदाता समूह के अध्यक्ष ओमप्रकाश आजाद, राजनैतिक दल के ओर से नेपाली काग्रेस के प्रतिनिधि चिन्तामाणि धिताल लगायत लोगों ने अपनी अपनी विचार व्यक्त किया था । कार्यक्रम में नृत्य प्रस्तुत के साथ साथ में रेडक्रस गतिविधिया भी प्रदर्शनी किया गया था नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बाके शाखा के प्रहलाद बिश्वकर्मा ने बताया । 6

Loading...
%d bloggers like this: