रेडियो, टेलिभिजन में महिला पत्रकारों की संख्या दिखाई पडती है लेकिन छापा सञ्चारों में न्यून

नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७२ भादौं १९ गते ।
2पत्रकार महिला को पत्रकारिता क्षेत्र में टिकाने रखने के लियें महिलामैत्री सञ्चार गृह और नीति होना चाहियें कहकर शुक्रवाुर को एक कार्यक्रम के सहभागियों ने जोड दिया ।
क्रियाशील पत्रकार महिला (ध्ध्व्) बाके ने भादौं १८ गते शुक्रवार को नेपालगन्ज में पत्रकार महिलाए“ की क्रियाशीलता के विषय पर आयोजन किया गया था सन्डे क्लब के सहभागी वक्ताओं ने इस बातों पर जोड दिया ।
बाके जिला में पिछले समय सक्रिय महिला पत्रकार पलायन हो रही है कहते हुयें रेडियो और टेलिभिजन में महिला पत्रकारों की संख्या दिखाई पडती है लेकिन छापा सञ्चारों में न्यून सहभागिता रही है नेपाल पत्रकार महासंघ बाके शाखा के निर्वतमान अध्यक्ष शुक्रऋषि चौलागाई ने बताया ।
सञ्चार गृह ने महिला मैत्री वातावरण न बनाने से, महिला और पुरुष के पारिश्रमिक में भेदभाव करना, पत्रकार महिला जितना भी क्षमतावान होती है तो भी उन की क्षमता पर अनावश्यक प्रश्न करना जैसा क्रियाकलाप से महिलाए“ पत्रकार पत्रकारिता पेशा से ही पलायन हो रही है नेपाल प्रेस यूनियन बा“के की उपाध्यक्ष लक्ष्मी बिसी ने बतायी ।
कार्यालय में काम कर रही महिला पत्रकार को अपने समान के सहकर्मी पुरुष के बाद आने के बाद भी पद तथा पारिश्रमिकता में बढावा देने की प्रवृति होने कै कारण और महिला पत्रकारों को भेदभाव करने की कार्य अधिकाशं सञ्चारगृह के मालिकों ने करते आ रहें है महिला पत्रकारों की सिकायत किये थे । अभी भी पितृ सतात्मक सोच के कारण महिला पत्रकारों ने पत्रकारिता नही पा रही है संकृण सोच के कारण क्षमतावान महिला पत्रकार समेत पलायन हो रही है कहते हुयें सञ्चारगृह ने बोल ने से भी व्यवहारों में महिला पत्रकारों को क्रियाशील होने के लियें अवसर देने के लियें सहभागियों की कहना थी ।
1पत्रकारिता की पेशा बनाकर लगे तो मात्र महिला पत्रकारों की लम्बी समय रहेगी कहत हुयें उस के लियें स्वयम् व्यक्ति, सञ्चारगृह, घरपरिवारों की सहयोग अपरिहार्य रहने की नेपाल पत्रकार महासंघ बा“के के पूर्व अध्यक्ष नीरज गौतम ने बताया । क्रियाशील पत्रकार महिला ९ध्ध्व्० बा“के जिला की अध्यक्ष उमा थापामगर के अध्यक्षता में तथा नेपाल पत्रकार महासंघ बा“के के अध्यक्ष रुद्र सुवेदी के प्रमुख आतिथ्य में सम्पन्न कार्यक्रम में नेपाल प्रेस यूनियन बा“के के सचिव अर्जुन ओली, निर्वतमान अध्यक्ष नरेन्द्र थापा, नेपाल पत्रकार महासंघ बा“के की महिला विभाग प्रमुख अमृता के सी ,डब्लु डब्लु जे. की पूर्व केन्द्रीय सदस्य अक्षरी पोख्रेल, सञ्चारिका समूह की क्षेत्रीय सचिव रुपनी घर्तीमगर, पत्रकार सावीत्री गीरी, बिमला चौधरी, रज्जीता ढकाल, लक्ष्मी चौधरी लगायत लोगों ने अपनी अपनी बिचार रखी थी ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz