रेडियो रूबरु एफएम का छठे वर्ष में प्रवेश

1रेडियो रूबरु एफएम का छठे वर्ष में प्रवेश
नेपालगन्ज÷ (बा“के) पवन जायसवाल, जेष्ठ १३ गते ।
बा“के जिला का रेडियो रुबरु एफ.एम. नेपालगन्ज ने पँ“चवां वर्ष पूरा करके जेष्ठ १० गते शनिवार को छठे वर्ष में प्रवेश किया है ।
एफ एम के वार्षिकोत्सव के अवसर पर आयोजन किये गए संविधान निर्माण प्रक्रिया में सामुदायिक रेडियो की भूमिका विषयक अन्तरक्रिया कार्यक्रम में सहभागियों ने रेडियो की भूमिका पर प्रकाश डाला ।
कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि बा“के जिला के प्रमुख जिला अधिकारी जीवन प्रसाद ओली ने सामाजिक सदभाव कायम करने में भी रुबरु एफएम ने महत्वपूर्ण भुमिका निर्वाह किया है बताते हुए उन्होंने कहा इसने समुदाय तक हरेक सकारात्मक सन्देश पहु“चाने के लियें आग्रह किया था ।
उसी अवसर पर नेपाल पत्रकार महासंघ के केन्द्रीय सदस्य तथा क्षेत्रीय संयोजक झलक गैरे और नेपाल जड़ीबुटी व्यवसायी संघ नेपालगन्ज के पूर्व अध्यक्ष तथा समाजसेवी राजेश कुमार जैन को प्रमुख अतिथि जीवन प्रसाद ओली और बिशेष अतिथि संबिधान सभा सदस्य देवराज भार ने दोसाला ओढाकर सम्मान किया था ।
कार्यक्रम रुबरु संचार केन्द्र के अध्यक्ष मोहम्मद हारुन के अध्यक्षता में सम्पन्न कार्यक्रम में धार्मिक कार्यक्रमों से भी सचेतना मुूलक सन्देश जाती है धर्मगुरुओं के सहयोग में सचेतना मुूलक कार्यक्रम भी सञ्चालन करने के लियें बताते हुयें बा“के जिला के क्षेत्र नं.१ के संविधान सभा सदस्य देवराज भार ने अब बन्ने वाली संविधान संचारमैत्री होने जा रही है, माघ ८ गते को ही संबिधान जारी होगी, रेडियो रुबरु एफ. एम. ने कृषि कार्यक्रम भी चलाने के लियें सलाह दिया ।
इसी तरह कार्यक्रम में नेपाल पत्रकार महासंघ के केन्द्रीय सदस्य तथा क्षेत्रीय संयोजक झलक गैरे ने देश को राजनीतिक घटना क्रम और संविधान निर्माण की प्रक्रिया के बारे में सञ्चार माध्यमों ने निरन्तर समुदाय को जानकारी कराना आवश्यकता रहा है बताया ।
नेपाल पत्रकार महासंघ बा“के जिला के अध्यक्ष रुद्र प्रसाद सुवेदी ने कहा समाज में रही विकृति विसंगतियों को अन्त करने के लियें सामुदायिक रेडियो ने धर्मगुरु और नागरिक समाज के अगुवाओं के सहयोग में बहस कार्यक्रम भी चलाने के लियें और अप्रिय घटना न होने देनें के लियें अहम भूमिका निर्वाह करने के लियें सुझाव दिया ।
इसी तरह कार्यक्रम में नेपाल पत्रकार महासंघ के पुर्व केन्द्रीय सदस्य जनक नेपाल, नेपालगन्ज उद्योग वाणिज्य संघ के अध्यक्ष कृष्ण प्रसाद श्रेष्ठ ने रेडियो रुबरु एफ.एम. नेपालगन्ज ने मुस्लिम समुदाय में मात्र न होकर मधेसी समुदाय में भी लोकप्रिय बन्ने में सफल रहा है बताया ।
नेपाल जड़ीबुटी व्यवसायी संघ नेपालगन्ज के उपाध्यक्ष हाजी शकील अहमद जरगर ने कहा रेडियों रुबरु एफ.एम. वास्तव में समुदाय की एफ.एम. बन्ने में सफल रही है बताया । मानवअधिकारकर्मी भोला महत ने सामुदायिक रेडियो को टिकाने के लियें और आर्थिक रुप में सक्षम बनाने में सामुदाय ने भी महत्वपुर्ण भुमिका निर्वाह करने के लियें बताया । एनेकपा माओवादी के अतहर हुसेन फारुकी ने समाज में उत्पन्न होने वाली हरेक समस्याओं को प्राथमिकता के साथ संचार माध्यमों ने उठाने के लियें बताया ।
कार्यक्रम में सामुदायिक रेडियो प्रशारक संघ के लेखा समिति संयोजक एवं रेडियो कृष्णसार एफ. एम. के स्टेशन प्रमुख तुला अधिकारी, जडीबुटी व्यवसायी स“घ के अध्यक्ष मो. याकुब अन्सारी, नेपालगन्ज उद्योग वाणिज्य संघ के उपाध्यक्ष अब्दुल वाहिद मन्सुरी, नेपालगन्ज उद्योग वाणिज्य संघ नेपालगन्ज के पूर्व उपाध्यक्ष नन्दलाल वैश्य, भारतीय वरिष्ठ पत्रकार मनीराम शर्मा, पे्रस स्वतन्त्रता सेनानी पन्नालाल गुप्ता, वरिष्ठ पत्रकार शिव डोटेल, प्लान नेपाल बा“के के प्रमुख प्रेम पन्त, लगायत लोगों ने अपने– अपने विचार व्यक्त किए थे ।1

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: