Wed. Sep 19th, 2018

रेलवे द्वारा रक्सौल स्टेशन को मिला एनएसजी-3 का दर्जा

रक्सौल,26 अप्रैल । भारतीय मंत्रालय ने देश भर के रेलवे स्टेशनों और हॉल्ट की ग्रेडिंग प्रक्रिया में सुधार किया है, जिसमे  वित्तीय वर्ष 2016-17 में स्टेशनों से प्राप्त राजस्व और यात्री संख्या को जोड़कर एनएसजी-वन से लेकर एनएसजी-6 और एचजी-वन से लेकर एचजी-3 के नाम से स्टेशनों की ग्रेडिंग किया है।
 
पूर्व मध्य रेल के मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज-गोरखपुर सेक्सन के मोतिहारी, बेतिया को रेलवे नए ग्रेडिग सिस्टम में एनएसजी-3 का दर्जा दिया गया है।  एनएसजी-3 में  मोतिहारी बेतिया समेत 19 स्टेशन शामिल किया गया है।
पूर्व में स्टेशन से प्राप्त राजस्व के आधार पर ग्रेडिंग की जाती थी, जो कि ए वन से लेकर ई क्रम तक की जाती थी। नई ग्रेडिंग में सालाना 60 करोड़ की आमदनी और 40 लाख यात्री और रोज 10 हजार यात्री संख्या वाले को एनएसजी-3 का दर्जा दिया गया है।
   पूर्व मध्य रेल हाजीपुर जोन के पटना जंक्शन को सिर्फ एनएसजी-वन का दर्जा सालाना 423.78 करोड़ राजस्व, दो करोड़ 66 लाख 84 हजार 800 यात्री व रोज के 73 हजार 109 यात्री संख्या के आधार पर दिया गया है। रक्सौल को एनएसजी-3 का दर्जा मिलने से यात्रियों को बेहतर सुबिधा मिलने की संभावना है।
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of