रो‍हिंग्‍या विद्रोहियों ने कहा वैश्विक आतंकी संगठनों से किसी भी तरह का संबंध नहीं

१४सितम्बर

 

मयांमार में जिन रो‍हिंग्‍या विद्रोहियों के कारण पूरे समुदाय को हिंसात्‍मक कार्रवाई झेलनी पड़ी है, उन्‍होंने आज कहा कि उनका वैश्विक आतंकी संगठनों से किसी भी तरह का संबंध नहीं है। गौरतलब है कि म्‍यांमार में मौजूदा स्थिति पर पूरी दुनिया की नजर है। रखाइन प्रांत में रोहिंग्‍या विद्रोहियों ने सुनियोजित तरीके से सरकारी सुरक्षा बलों पर हमला कर दिया था, जिसके बाद से यहां इस अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के खिलाफ हिंसा जारी है। लाखों की संख्‍या में रोहिंग्‍या मुस्लिम जान बचाकर बांग्‍लादेश भाग चुके हैं।

रोहिंग्‍या विद्रोहियों पर वैश्विक आतंकी संगठनों से जुड़े होने के आरोप लग रहे हैं। दरअसल, अंतरराष्‍ट्रीय आतंकी संगठन अलकायदा द्वारा कुछ ही दिनों पहले मुस्लिमों से आह्वान किया गया था कि वे अपने मुद्दों के लिए आगे आए और संघर्ष करें। मगर अराकन रोहिंग्‍या साल्‍वेशन आर्मी का कहना है कि वह बौद्ध बहुल म्‍यांमार में लंबे समय से जारी अत्‍याचार से अल्‍पसंख्‍यक समुदाय को बचाने की कोशिश कर रहा है, जहां उन्‍हें नागरिकता देने से इंकार कर दिया गया है।

आपको बता दें कि रोहिंग्‍या विद्रोहियों की वजह से म्‍यांमार में जारी सांप्रदायिक तनाव एक बड़े संकट में बदल गया है। तीन हफ्ते पहले शुरू हुई हिंसा के बाद से अब तक करीब चार लाख रोहिंग्‍या मुस्लिम जान बचाकर बांग्‍लादेश भाग चुके हैं। रखाइन प्रांत से करीब 30 हजाार बौद्धों और हिंदुओं को भी वहां से कहीं और विस्‍थापित कर दिया गया है।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: