लंकाशायर के बल्लेबाज लिविंग्स्टोन ने खेली 350 रनों की वर्ल्ड रिकॉर्ड पारी

लंकाशायर के ऑलराउंडर लियम लिविंग्स्टोन ने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला. उसने 138 गेंदों पर धमाकेदार 350 रन बनाए. अपनी पारी के दौरान उसने 27 छक्के और 34 चौके भी जड़े. लिविंग्स्टोन की पारी वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी बन गई है. इससे पहले यह रिकॉर्ड नाबाद 334 रनों की थी जो हैदराबाद में हुए एक क्लब स्तर के वनडे मैच में बल्लेबाज निखिलेश सुरेंद्रण ने बनाया था.

इंग्लिश क्रिकेट ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

liam-livingstone

लिविंग्स्टोन

लंकाशायर के 21 वर्षीय इस बल्लेबाज ने रॉयल नेशनल क्लब चैंपियनशिप के दौरान कैल्डी के खिलाफ विस्फोटक बल्लेबाजी का अद्भुत नजारा पेश किया. नॉर्थ वेस्ट इंग्लैंड के क्लब नैंटविच ने लिविंग्स्टोन की पारी की बदौलत 45 ओवरों में 579 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया और अंततः मुकाबला 500 रनों के बड़े अंतर से जीता.

लिविंग्स्टोन की पारी के पहले 100 रन 10 चौके और नौ छक्के की मदद से 47 गेंदों पर बने. अगले पचास रन केवल 20 गेंदों पर. इसके बाद अगली 56 गेंदों पर उन्होंने 150 रन बनाते हुए तिहरा शतक (31 चौके और 22 छक्के) लगाया. उनकी यह विस्फोटक बल्लेबाजी कुछ देर और जारी रही. अगले 15 गेंदों पर उन्होंने अगले 50 रन बनाए और अंततः वो 350 रन (138 गेंदों पर) पर आउट हुए. इस दौरान कैल्डी के एक गेंदबाज के नौ ओवरों में 123 रन बने तो दूसरे के आठ ओवरों में 124 रन. इसके बाद फील्डिंग के दौरान लिविंग्स्टोन ने यादगार तीन कैच भी लपके.

लिविंग्स्टोन भारत के खिलाफ एक टेस्ट मैच में फील्डिंग कर चुके हैं. वो पिछले साल मैनेचेस्टर में तीसरे टेस्ट के दौरान स्टुवर्ट ब्रॉड चोट को लगी चोट की वजह से मैदान में सब्स्टिच्यूट (स्थानापन्न) के रूप में फील्डिंग करने उतरे थे.

मैच के बाद लिविंग्स्टोन ने बताया, ‘मैंने जो भी किया वो नतीजे में तब्दील होता जा रहा था. मैच के शुरू में बॉल में मूवमेंट थी और एक बार तो मैं पूरी तरह से बीट हो गया. मेरा ऑफ स्टंप उखड़ते-उखड़ते बचा. तभी मैंने तय किया कि मैं कुछ बॉल पर जोरदार शॉट लगाऊं. मैंने अगली ही गेंद पर जोरदार शॉट मारा. वो बाउंड्री के पार चला गया. इसके बाद तो मेरे बल्ले के बीचों बीच से शॉट लगने लगे. जब मैं 190 पर खेल रहा था तो ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान किसी ने बताया कि मैं रिकॉर्ड बनाने की तरफ बढ़ रहा हूं. लेकिन क्या रिकॉर्ड बना यह मुझे मेरी पारी के बाद ही मालूम चल सका.’

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz