Wed. Sep 19th, 2018

लागू औषध कारोवार नेपाल और भारत दोनों देश की साझा समस्या

नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल । सीमावर्ती क्षेत्र में हो रही लागू औषध की कारोवार नेपाल भारत के लिये साझा समस्या की रुप में फैलती जा रही है इस को उन्मुलन करने के लिये दोनों देश की नागरिक और सरकारी निकायों को गम्भीर होने के लिये एक कार्यक्रम में सहभागियों ने बताया । नेपाल–भारत की सीमाना जमुनहा नाका दशगजा के पास असोज १६ गते को आयोजित एक कार्यक्रम में नेपाल और भारत के जन प्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी और नागरिक अगुवाओं ने बताया ।
नेपाल–भारत संयुक्त पत्रकार मञ्च तथा रुल अफ ला सोसाइटी बहराइच की संयुक्त आयोजन में सम्पन्न “नशा उन्मूलन जनचेतना कार्यक्रम” में सहभागियां ने यदि इसी तरह की सीमावर्ती क्षेत्र में ऐसी कारोवार और सेवन नही रुकी तो कल की दिनों में नेपाल और भारत की भविष्य अन्धकार की ओर जा सकती है चिन्ता व्यक्त किये थे ।
नेपाल–भारत संयुक्त पत्रकार मञ्च तथा रुल अफ ला सोसाइटी बहराइच की संयुक्त आयोजन में अन्तर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस की अवसर पर सम्पन्न वह कार्यक्रम में प्रमुख अतिथि की आसन से नेपाल के एमाले क ीओर से सांसद् देवराज भार ने कहा दोनों देश की आशा और भरोसा की केन्द्र युवा जनशक्ति लागू औषध की कुलतों से अत्यधिक प्रभावित हुये है सीमावर्ती भारतीय बजार में खुलेयाम विक्री हो रही लागू औषध और पदार्थ की उपर कडाई की साथ नियन्त्रण करने पर जोड दिया । यदि ऐसी नही हो पाई तो नेपाल और भारत की भविष्य बर्बादी की रास्ते में जा सकती है चिन्ता व्यक्त की सरकारी स्तर से ही कडी कानून निर्माण करना जरुरी है बताया । उन्हों ने कहा नेपाल में प्रदेश की निर्वाचन की बाद में ऐसी समस्या विरुद्ध नेपाल में वृहत अभियान सञ्चालन करने की बात बतायी ।
नेपाल–भारत संयुक्त पत्रकार मञ्च नेपाल की ओर से च्याप्टर के अध्यक्ष पत्रकार पूर्ण लाल चुके की अध्यक्षता में सम्पन्न सो कार्यक्रम में नेपालगन्ज उप–महानगरपालिका के प्रमुख डा. धवल शम्सेर राणा ने भी कहा लागू औषध की दुव्र्यसन के कुलत ने बडा छोटा, कोई भी जात धर्म और नेपाली भारतीय जो कोई भी हो किसी को भी नही छोडती है इसकी कारोबार में लागनेवालों को कडी से कडी कानून बनाकर विकराल समस्या की न्यूनीकरण कर सकते है धारणा रक्खा था ।
वह अवसर में भारत उत्तर प्रदेश जिला बहराइच के सहायक प्रमुख अधिकारी (एस.डी.एम) एस.के. शुक्ला, अद्र्धसैनिक सीमा सुरक्षा बल एसएसबी ४२ वीं ं बटालियन के कमान्डेन्ट शैलेन्द्र पाण्डेय, नेपालगन्ज उपमहानगरपालिका की उप–प्रमुख सुश्री उमा थापा मगर, नेकपा एमाले बा“के जिला के अध्यक्ष अशोक कोइराला, नेपाल उद्योग वाणिज्य महासंघ के केन्द्रीय सदस्य कृष्ण प्रसाद श्रेष्ठ, नेपालगन्ज उद्योग वाणिज्य संघ के अध्यक्ष नन्द लाल वैश्य, एस. ओ. एस. युवालय नेपालगञ्ज के नायब निर्देशक तुलाराम बिश्वास, जिला प्रहरी कार्यालय बा“के के प्रहरी निरीक्षक वीर बहादुर थापा, भारत जिला बहराइच रुपैडीहा के वरिष्ठ पत्रकार मनीराम शर्मा, रुल अफ ला सोसाइटी बहराइच के अध्यक्ष तथा अधिवक्ता संजीव श्रीवास्तव, भारतीय किसान परिषद् के शिव पूजन सिंह, नेहरु इन्टर कालेज के प्राचार्य वृज नरेश श्रीवास्तव, डा. सिद्दीकी, रुपईडिहा व्यापार मण्डल के अध्यक्ष अजय मित्तल, नेपालगञ्ज के मानवअधिकारकर्मी विश्वजीत तिवारी लगायत लोगों ने नशा उन्मुलन की समस्याए“ की बारे में अपनी अपनी बिचार ब्यक्त की थी ।
कार्यक्रम की पश्चयात दश गजा भूमि में लागू पदार्थ की प्रतीक के रुप में पुतला की दहन किया गया था उस की बाद में वृक्षारोपण भी किकया गया था ।
कार्यक्रम में नेपाल और भारत की करीब २ सौ लोगों की सहभागिता रही थी ।

 

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of