लायन्स क्लब द्वारा बर्दिया में “जनचेतना और हाथ धोने की तरीका” पर गोष्ठी

बासगढी,(बर्दिया) पवन जायसवाल, २०७३ असोज २२ गते ।
लायन्स क्लब अफ नेपालगन्ज सेन्ट्रल और लायन्स क्लब अफ नेपालगन्ज मिड टाउन के संयुक्त आयोजन में, एस.ओ.एस.सामाजिक सेवा केन्द्र बासगढी मोतीपुर बर्दिया के सहकार्य में “पोषण सम्बन्धि जनचेतना और हाथ धोने की तौर तरीका तथा सरसफाई सम्बन्धि” असोज २० गते बिहीवार को गोष्ठी की आयोजन किया गया ।

3
एस.ओ.एस.युवालय नेपालगन्ज के नायब निर्देशक तथा लायन्स क्लब अफ नेपालगन्ज सेन्ट्रल के अध्यक्ष ला. तुलाराम विश्वास के अध्यक्षता में और लायन्स क्लब अफ नेपालगन्ज मीडटाउन के अध्यक्ष ला. टेकराज प्याकुरेल के संयोजकत्व में बालबालिका को स्वस्थ्य रहने के लिये हाथ धोने की तौर तरीका और बालबालिका“ के अभिभावकों को पोषण सम्बन्धि, डायरिया (झाडा पखाला) कैसे लगती है और उससे बचने की तथा घर में ही रोकथाम करने के लिये जीवन जल बनाने के तरीका लगायत की विषय पर जानकारी दी गई ।
चाहे बाल बालिका हो, चाहे अभिभावक क्यो ना हो सभी व्यक्तियों को सब से पहले सोचा जाए तो हाथ अच्छी तरीके से धोना चाहिए खास करके अधिक तर लोग हाथ को किस तरीके से धोने से ठीक होती यह सब जानकारी सभी लोगों को नही मालूम है । वास्तबिक कहा जाए तो हरेक व्यक्ति को स्वस्थ्य रहने के लिये सब से पहले तो हाथ अच्छी तरीके से धोना चाहिए इसी की कई बिधिया“ है उस के हिसाब से हाथ को सभी लोगों को धोना चाहिए ।

1
कार्यक्रम में कलेज अफ एलाइड हेल्थ साइन्स नेपालगन्ज की शिक्षिका सुधा श्रेष्ठ ने हाथ धाने की तौर तरीका, क्यों हाथ धोया जाता है, स्वस्थ्य रहने के लिये हाथ धोने की महत्व, हाथ को कौन कौन समय पर धोना चाहिए उस की बारे में गोष्ठी में जानकारी करायी थी , इसी तरह सहभागी हुयें सभी बालबालिकाए“ और अभिभावको को हाथ धोने की तरीका की बारे में प्रयोगात्मक कक्षा में नीतु अधिकारी ने सहजीकरण की थी और सभी बालबलिकाए“ को समूह समूह करके हाथ धोने की तरीका सिखाया गया था ।
कार्यक्रम में कलेज अफ एलाइड हेल्थ साइन्स नेपालगन्ज के सन्तोष अधिकारी ने गोष्ठी में पोषण सम्बन्धि जानकारी कराया था । पोषण क्या चीज है इस में क्या क्या चीज मिलती है किस समय पर क्या चीज खाने से उपयुक्त होती है । सुश्री अग्नी बुढाथोकी, सुधा श्रेष्ठ और नितु अधिकारी ने सहजीकरण की थी ।
उसी कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार पूर्णलाल चुके ने विचार रखते हुये कहा हरेक व्यक्तियों को हाथ को एकदम सही तरीके से धोना चाहिए, अगर अच्छी तरीके से हाथ नही धोया गया तो बिभिन्न प्रकार की रोग लगने की सम्भावनाए“ होती, इस लिये छोट बढें सभी लोगों को हाथ एकदम अच्छी तरीके से धोना चाहिए अगर अच्छी तरीके से धायेगें तो किसी भी रोग नही लगेगी जब रोग नही लगेगी तो आप एकदम स्वस्थ्य रहेंगे आपके घर परिवार स्वस्थ्य रहेंगे । और जो उन्हों ने गोष्ठी में सिखाया है वो आप सभी लोग जब व्यवहार में उतारगें तब मात्र सम्भव है और आप लोग अपनी परिवार के सदस्य, टोला पडोसियों को भी सिखाने के लिये आग्रह किया था ।

5
कार्यक्रम में सहभागी हुये बालबालिकाओं को साबुन, तौलिया लगायत की स्वास्थ्य सम्बन्धि सामाग्रिया“ ५ हजार रुपैया बराबर की बितराण किया गया है ।

उस अवसर पर जिला खेलकुद विकास समिति बा“के के उपाध्यक्ष तथा लायन्स क्लब अफ नेपालगन्ज सेन्ट्रल के सदस्य ला. पदम बहादुर बुढाथोकी, लायन्स जोन चियरपर्सन संजय सिंह, लायन्स क्लब अफ नेपालगन्ज मीडटाउन की प्रथम उपाध्यक्ष श्रीमती रेवती सिंह, सचिव निर्मल कडायत, ला. रामसिंह थारु, ला. रामकृष्ण अधिकारी, लायन्स क्लब अफ बा“सगढी के अध्यक्ष ला.कटक बि.सी, एस.ओ.एस.सामाजिक सेवा केन्द्र बा“सगढी मोतीपुर बर्दिया की ईन्चार्ज संगीता प्रधानाङ्ग और लायन्स क्लब अफ नेपालगन्ज सेन्ट्रल के सचिव बिष्णु बहादुर रिमाल लगायत लोगों की उपस्थित रही थी ।

4
सहभागी हुये बालबालिकाओं को ५ हजार रुपैया बराबर की साबुन, तौलिया लगायत स्वास्थ्य सामाग्री बितरण किया गया था ।
वह कार्यक्रम में गरीब अति विपन्न, असहाय करीब एक सय बालबालिकाए“ और करीब ५० महिलाए“ की सहभागिता रही थी लायन्स क्लब अफ नेपालगन्ज सेन्ट्रल के अध्यक्ष ला. तुलाराम विश्वास ने बताया ।

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz