लाहान के साथ साथ पूर्वी नेपाल अस्त व्यस्त, दलित का वृहत जुलुस प्रदर्शन

DSC01649मनोज बनैता, लाहान,१७ भाद्र।

मधेशी मोर्चा द्वारा आह्वान किया गया बन्द २० वां दिन के बाद भी सिरहा और सप्तरी का जनजीवन कष्टकर रहा । सप्तरी के भारदह, कंचनपुर,रुपनी, कठौना, कल्याणपुर, कदमाहा लगायतका बाजार बन्द रहा । बजार बन्द के कारण दैनिक उपभोग्य सामग्री का अभाव महसूस होने लगा है।

अनिश्चितकालीन बन्द के कारण सिरहा और सप्तरी में ब्यापक कालाबजारी शुरु हो गयी है । दैनिक उपभोग्य सामग्री के साथ साथ पेट्रोलियम पदार्थ का भी अभाव है । उपलब्ध सामग्री में व्यापारी द्वारा मनमानी करके क्रृत्रिम अभाव पैदा करने से सर्वसाधारण को बहुत परेशानी झेलनी पड़ रही है । लगातार बन्द के कारण पम्प मे पेट्रोल का अभाव होने के कारण बाजार में पेट्रोेलियम पदार्थ का व्यापक रूप से कालाबजारी हो रही है । एक सौ सात रुपये वाला पेट्रोल अभी बजार में खुले आम एक सौ पचास से लेकर दो सौ में बिक रहा है।

 

पुलिस ज्यादती के विरोध मे निकलो÷कोइराला के खून में ही गद्दारी

DSC01670मनोज बनैता, लाहान, १७ भाद । सिरहा का लाहान आज भी आन्दोलनमय रहा । लाहान मे संयुक्त मधेशी आन्दोलन समिति गठन की गई । उस समिति में तराई मधेश अभियान के जेपी गुप्ता , नेकपा माओवादी के मात्रिका यादव और नेपाल सदभावना पार्टी के संयुक्त कार्यकर्ता सम्मिलित हंै । उस समिति में ललित नारायण महतो ( तमरा अभियान सदस्य ), विरेन्द्र कुमार साह ( नेकपा माओवादी मात्रिका समुह ),राम पुकार यादव , राम रिझन यादव , हेम शंकर साह , राम उद्गार यादव लगायत के सदस्य शामिल हंै । । गठित समिति ने लहान मे मशाल जुलुस प्रदर्शन करके सहिद चौक में कोण सभा का आयोजन किया । कोणसभा में रामशंकर यादव, आशा पाल, रामशंकर साह, विरेन्द्र साह आदि वक्ताओं ने मन्तव्य दिए । । इसी तरह लहान मे दलित का वृहत जुलुस प्रदर्शन किया गया । लहान सिटी जेसीस ने भी मधेश और मधेशी के अधिकार के विषय मे अन्तरक्रिया कार्यक्रम रखा था ।

उधर संयूक्त मधेशी मोर्चा लाहान ने जम कर कि सरकार की आलोचना की । सभासद् योगेन्द्र चौधरी ने कहा कि झापा से लेकर कन्चनपुर तक दो प्रदेश संविधान मे सुनिश्चित न होने तक आन्दोलन जारी रहेगा और अगर इस शान्तिपूर्ण आन्दोलन मे पुलिस हस्तक्षेप हुआ तो ईट का जवाफ पत्थर से दिया जाएगा ।

पूर्वमन्त्री राजलाल यादव के अनुसार ये मधेश भूमि स्वायत्त मधेश प्रदेश के लिए गिरिजाप्रसाद कोइराला संग सम्झौता हो चुका है । लेकिन, आज उन्हीं का खुन गद्दारी पे उतर आया है। यादव ने कहा कि मधेशी के उपर हो रहे पुलिस की ज्यादती अब बर्दास्त से बाहर हो गई है इसिलिए अब हमे प्रतिकार करना होगा । उन्होंने गाड़ी स्कर्टीग रोकने और सरकारी कार्यालय मे मधेश सरकार का वोर्ड लगाने के लिए सभी आन्दोलनकारीयों को आग्रह भी किया । नेपाल सदभावना पार्टी के केन्द्रीय सदस्य राजु गुप्ता ने कहा कि मधेश माँ के लिए हमे अगर अंगारो पे भी चलना हो तो हम पीछे नहीं हटेंगे । उन्होंने ये भी कहा कि अगर खसवादी सरकार के पास दम है तो रोक लें ।

DSC01655उसी तरह, मुस्लिम अगुवा महमुद आलम ने कहा कि मधेश माँ के उपर दमन हुआ तो हम चुप चाप बैठने बालों मे से नहीं हंै । हमें अब अन्तिम लड़ाई लड़नी होगी । कार्यक्रम में एमाले के राजेन्द्र चौधरी, कांग्रेस के क्षेत्रीय अध्यक्ष अक्ष्मीतलाल चौधरी, खगडनारायण चौधरी, गणेश चौधरी, गीता चौधरी, दुर्गानन्द चौधरी लगायत ने अपने अपने मन्तव्य रखे ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: