लीबिया के तटवर्ती इलाके में एक नाव के डूबने से 90 लोगों की मौत हो गई

३ फरवरी

फाईल तस्वीर

लीबिया के तटवर्ती इलाके में एक नाव के डूबने से 90 लोगों की मौत हो गई. यह हादसा शुक्रवार की सुबह हुआ. बताया जा रहा है कि नाव में लीबिया के अलावा बड़ी संख्या में पाकिस्तानी नागरिक भी सवार थे. वे सभी गैर कानूनी ढंग से इटली और उत्तरी अफ्रीका की तरफ जा रहे थे. इंटरनेशनल आॅर्गेनाइजेशन फॉर माइग्रेशन की प्रवक्ता ओलीविया हेडन ने बताया कि अब तक 10 शव निकाले जा चुके हैं. उन्होंने कहा, ‘हमें 90 लोगों के मारे जाने की जानकारी मिली है. फिर भी हम अपनी तरफ से जांच कर रहे हैं कि इस हादसे में कितनी​ जिंदगियां गई हैं.’

लीबिया के सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार नाव पर सवार लीबिया के दो जबकि एक पाकिस्तानी नागरिक को बचाने में कामयाबी मिली है. इन्हीं यात्रियों से पता चला कि नाव में सवार ज्यादातर यात्री पाकिस्तान से थे और वे सभी लोग गैरकानूनी तरीके से इटली और उत्तरी अफ्रीका के देशों की ओर जा रहे थे.

यूरोप और अफ्रीका में गैर कानूनी ढंग से जाने की चाह रखने वाले प्रवासियों के लिए लीबिया को प्रवेश द्वार कहा जाता है. हालांकि बीते साल इटली और यूरोपीय संघ के दबाव के बाद से लीबियाई प्रशासन ने इस पर सख्ती बरती है. उसके बाद से ऐसे प्रवासियों की संख्या भी घटी है. वैसे एक आंकड़े के मुताबिक बीते चार सालों में लीबिया से ट्यूनीशिया होते हुए करीब छह लाख लोग गैर कानूनी ढंग से यूरोपीय देशों में घुसने में सफल हुए हैं.

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: