लुम्बिनी को विकसित करने के लिए आधुनिक तकनीक की आवश्यकता : जयन्त प्रसाद

नेपाल – इंडिया टूरिज्म मार्ट २०१३ लुम्बनी का उद्घाटन
पर्यटन, नागरिक उड्डयन तथा संस्कृति मंत्री श्री पोस्ट बहादुर बोगटी तथा नेपाल के लिए भारत के राजदूत महामहिम श्री जयंत प्रसाद ने संयुक्त रूप से 15 जनवरी, 2013 को पहले कभी नेपाल – भारत दो दिवसिय पर्यटन  मार्ट २०१३ का लुम्बनी मे उद्घाटन किया है । संस्कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय (नेपाल सरकार) और नेपाल पर्यटन बोर्ड तथा भारतीय दूतावास काठमांडू  के सहयोग से आयोजित मार्ट मे सरकारी अधिकारियों और दो देशों की  व्यापार मार्ट द्वारा भाग लिया जा रहा है ।
समारोह का उद्घाटन करते हुए हुए मंत्री बोगटी ने कहा कि देश भर में आम लोगों की आजीविका के उत्थान के लिए तथा देश के भीतर अन्य बौद्ध स्थलों को बढ़ावा देने के लिए िसका आयोजन जरूरी है । अपने उद्घाटन भाषण में भारतीय राजदूत महामहिम श्री जयन्त प्रसाद ने कहा कि लुम्बिनी को विकसित करने के लिए आधुनिक तकनीक के माध्यम जरुरी है । उन्होने लुम्बिनी आने वाले पर्यटकों को लंबा समय तक रहने की ब्यबस्था  पर बल दिया और लुम्बिनी के विकास के लिए भारत सरकार के समर्थन की पेशकश की ।
कार्यक्रम के पहले दिन तकनीकी सत्र मे नेपाल और भारत के उच्च सरकारी अधिकारियों ने भाग लियाऔर बौद्ध सर्किट के विकास के साथ साथ यात्रा के संचालन( Tour Operations )  पर प्रस्तुतीकरण किया गया था । श्री मनोज कुमार सिंह उत्तर प्रदेश पर्यटन मंत्रालय के सचिव, ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दि और उत्तर प्रदेश व्दारा भारत के बौद्ध स्थलों में सूचना केंद्रों की स्थापना करके लुम्बिनी और बौद्ध सर्किट को बढ़ावा देने की पेशकश की । श्री आर पी. गोस्वामी, भारत के उत्तर प्रदेश के विशेष सचिव  श्री प्रचंड मान श्रेष्ठ, नेपाल पर्यटन बोर्ड के पुर्व सीइओ, लुम्बिनी विकास ट्रस्ट के विक्रम पांडेय, बौद्ध पर्यटन उद्यमी, उपौल मजूमदार होटल अन्नपूर्णा के  सीईओ, और अन्य भारत और नेपाल से उच्च स्तर के प्रतिनिधियों ने नेपाल और भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ संबंधित विषयों पर अपनी-अपनी धारणायेम रखी ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz