लैंगिक और जातीय विभेद के विरुद्ध काम करना चाहती हू

जनकपुर अञ्चल जिला महोत्तरी हलखोरी-४ स्थायी निवासी खुशबू मिश्रा ने इस वर्षका ‘मिस नेपाल यूएसए-२०१४’ की उपाधि जीता है । मिश्रा २००७ से अमेरिका में अध्ययनरत हैं । २७ वषर्ीया खुशबू ने एमएससी इन एग्रिकल्चर, इन्भारोमेन्ट एण्ड डेभलपमेन्ट इकोनोमिक्स में अध्ययन किया है । फिलहाल अमेरिका में पीएचडी कोर्स में तीन वषर्ीय शोधकार्य कर रही है । यात्रा, स्वीमिङ, बाइकिङ्, व्याडमिन्टन, पेन्टिङ आदि में रुचि रखने वाली मिश्रा स्वयं को सकारात्मक सोच रखने वाली मानवतावादी युवती के रुप में प्रस्तुत करना पसन्द करती हैं । हिमालिनी के लिए कविता दास द्वारा उनसे की गई बातचीत का सारांशः

खुशबू

खुशबू

khushbu-mishra
० आप इस प्रतिस्पर्धा में क्यों सम्मिलित हर्ुइं –
-अपने व्यक्तित्व का पर्ूण्ा विकास करने के लिए और नये अनुभव प्राप्त करने के लिए मैं इस प्रतिस्पर्धा में सम्मिलित हर्ुइ । ऐसी प्रतियोगिता में खासकर गोरी चिट्टी युवतियाँ सहभागी होती हैं । उस ट्रेन्ड को भी मुझे तोडÞना था और सबसे बडÞी बात मेरी बहन मेडिकल में पढÞना चाहती है । इस में जीती हर्ुइ रकम से मैं अपनी बहन को मेडिकल पढÞाना चाहती हूँ ।
० मिस नेपाल यूएसए तक आप की यात्रा कैसी रही –
-इस प्रतियोगिता में सम्मिलित अनुभवी दो लडÞकियों से मेरा परिचय हुआ । और उन लोगों ने भी मुझे प्रोत्साहित किया । उन लोगों का सुझाव लेकर मैं इस में सम्मिलित हर्ुइ । और अन्त में मैंने सोचा, इस मञ्च का मैं फायदा ले सकती हूँ और लिङ्ग और जातीय दकियानूसी विचारधाराओं को तोडÞ सकती हूँ । इस सोच के साथ मैं प्रतिस्पर्धा में सहभागी हर्ुइ और सौभाग्यवश मैं सफल भी रही ।
० प्रतियोगिता जीतने के बाद आप कैसा महसूस करती हैं –
-मेरे साथ जो अन्य प्रतिस्पर्धी थीं, वे सभी स्मार्ट और कठोर परिश्रमी थीं । मैं अपने को इस मायने में बहुत ही भाग्यशाली समझती हूँ कि ऐसी कठिन प्रतिस्पर्धा में भी विजयश्री मुझे मिली । मैंने जो उपाधि जीती है, इसकी गरिमा को मैं यथासंभव कायम रखूँगी ।
० भविष्य में आप की क्या योजना हैं –
– अभी तो मैं पीएचडी तृतीय वर्षकी छात्रा हूँ । सबसे पहले मुझे इसे पर्ूण्ा करना है । पढर्Þाई समाप्ति के बाद मैं नेपाल में भी कार्यशाला गोष्ठियां आयोजित करना चाहती हूँ, जिससे लैंगिक और जातीय विभेद अन्त करने के लिए लोगों में चेतना जागृत हो ।
० क्या आप फिल्म लाइन में आना चाहती हैं –
-अभी तो ऐसा विचार नहीं है । क्योंकि मुझे अभी तीन वर्षलगेंगे अपनी पर्ढाई पूरी करने में । लेकिन भविष्य में अवसर मिलने पर सामाजिक चलचित्र, म्युजिक भिडियो और डक्यूमेन्टरी में मैं कुछ भूमिका निर्वाह करना चाहूंगी ।
० आप नेपाल कब लौट रही हैं –
-मैं नेपाल प्रायः आती जाती रहती हूँ । मेरे दोस्त मुझे चिढÞाते हैं कि तुम्हारी अपनी कोई एयरलाइन कम्पनी है क्या – तुम हमेशा नेपाल आती-जाती रहती हो ।
० मोडलिङ में रुचि रखने वाली नयी पीढÞी को आप क्या सन्देश देना चाहती हैं –
-मेरे विचार में जो कोई भी इस क्षेत्र में आ सकता है । कोई भी मर्द और औरत जो अपने दिल और दिमाग को सन्तुलित ढंग से प्रयोग कर सकते हैं, वे आराम से इस क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं ।

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz