वशंज नागरिक ही संवैधानिक पद पर नियुक्त हो सकते हैं, प्रचण्ड

काठमाडौंःPrachand

प्रधानमन्त्री पुष्पकमल दाहाल ने कहा है कि वंशज के आधार में नागरिक व्यक्ति मात्र राष्ट्रप्रमुख, सरकारप्रमुख तथा संवैधानिक पद में नियुक्त हो सकने का संवैधानिक प्रावधान कायम रखते हुए संविधान संशोधन प्रस्ताव संसद में दर्ता होगा । ‘प्रमुख तथा संवैधानिक पद में अंगीकृत नहीं वंशज के आधार में मात्र नियुक्ति होगी ।
कास्की माओवादी केन्द्र के प्रतिनिधिमण्डल के साथ भेट में प्रधानमन्त्री ने कहा कि सरकार अंगीकृत नागरिक को भी राष्ट्रपति और मुख्यमन्त्री सहित के संवैधानिक पद में नियुक्त किया जाना चाहिए अनोपचारिक रुप में यह मसौला आने के बाद दवाब और असंतुष्टि के कारण वंशज के आधार वाली व्यवस्था ही कायम रखते हुए संशोधन का प्रस्ताव आगे बढाया जाएगा ।

प्रधानमन्त्री ने कहा कि नागरिकता के सवाल में अन्तरिम संविधान में व्यवस्था के अनुसार कोई भी विदेशी महिला नेपाली नागरिक के सँग विवाह कर सम्बन्धित देश का नागरिकता परित्याग करने के बाद नेपाल का अंगीकृत नागरिक पाने की व्यवस्था समावेश कर संविधान संशोधन प्रस्ताव में विचार विमर्श होने की जानकारी दी है ।
नागरिकता में और कोई भी संशोधन नहीं होगा।
सीमांकन के सम्बन्ध में विगत में कांग्रेस(एमाले ने जो सात प्रदेश का प्रस्ताव रखा है उसी को आधार बनाकर सहमति का प्रयास किया जा रहा है । भाषा के बारे में आयोग को अधिकार दिया गया है । ।

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz