वह बिजनेस ही क्या जिसमें प्रतिस्पद्र्धा ना हो

नेपाल के औद्योगिक जगत में जाना माना नाम है जेनीसा मोक्तान । आप आइ.एम.एस ह्यूमन रिसोर्स (एच.आर) हैं । आपने अपनी शिक्षा भारत नेपाल और यूके से पूरी की है । आई.सी.एस.इ और ए लेभल के साथ ही आपने बिजनेस इकोनोमिक्स से ग्रेजुएशन किया साथ ही मास्टर की डिग्री आपने ह्यूमन रिसोर्स और बिजनेस एडमिनेस्ट्रेशन से किया है । आप मिस नेपाल भी रह चुकी हैं । आपकी योग्यता को देखकर निश्चित तौर पर कहा जा सकता है कि महिला कहीं पीछे नहीं हैं बस अवसर की तलाश होती है । जेनीसा मोक्तान से हिमालिनी की महाप्रबंधक कविता दास की हुई बातचीत का सम्पादित अंशः
० वर्तमान मे सबके हाथो में सैमसंग स्मार्ट मोवाईल देखा जा सकता है । नेपाली बजार में इसका बाजार कैसा है ?

Jenisha Moktan

जेनीसा मोक्तान

– मैं आसानी से कह सकती  हँु कि सैमसंग नंबर एक है नेपाल में हमलोग बाजार को  दो तरह से देखते हैं एक है गुणवत्ता,  दूसरा मात्रा और मूल्य । मात्रा में बहुत ज्यादा  प्रतिस्पर्दा है । हमारे मोबाइल का जो मूल्य है उसमे दुकानदार १० सस्ते  मोबाइल बेचते हैं पर जब बात आती है   गुणवत्ता की तो हम सब से  आगे हैं । बाजार में मोबाइल की जो बिक्री है उसमे ६०५ से ७०५ तक सैमसंग का ही आ रहा है । ग्राहक पहले दूसरा मोबाइल प्रयोग करते हंै  परन्तु जब वह सैमसंग का प्रयोग करना शुरु करते हैं तब वो फिर  दूसरा मोबाइल चलना नहीं चाहते हैं । यह हमारी सब से बड़ी संपत्ति है,  जिसकी वजह से  सैमसंग  नंबर १ बनने में कामयाब हुआ है ।
०  नेपाली बाजार में ढेर सारे मोवाईल आ रहे हंै । चिप एण्ड बेस्ट सभी प्रकार के मोवाईल लानेवाली कम्पनियाँ बहुत हैं । इससे सैमसंग स्मार्ट फोन के व्यापार पर कोई असर ?
– आपने सही कहा बाजार में बहुत ज्यादा मोबाइल आ रहे हैं, पर मैं कहूँगी सस्ता मोबाइल बहुत है पर सबसे अच्छा मोबाइल,  वह बहुत कम है । बाजार में  अभी चायनीज,  भारतीय  और दूसरे कंपनी के  मोबाइल बहुत ज्यादा हैं जिनके मूल्य कम  हैं पर वह  बेस्ट ही होगा यह जरुरी  नहीं  है । इससे हमलोगो  के बाजार पर असर तो पड़ा है । पर बाजार में जितने खिलाड़ी आएँगे उतनी ही प्रतियोगिता बढ़ेगी पर इससे हमारा ब्रांड और भी आगे होगा क्युंकि दूसरे मोबाइल का तकनीक मजबूत नहीं  है मोबाइल जल्द से जल्द खÞराब हो जाता है जैसे मोबाइल का जलना, गिरते ही टुकड़े हो जाना , बात करत–करते मोबाइल गरम हो जाना यह सब समस्या आम मोबाइल में है पर हमारा मोबाइल सालो साल चलता है और बहुत ज्यादा मजबूत भी है । इससे हमारे ब्रांड का महत्व  और भी बढ़ जाता है ।  आप ने सही कहा प्रतिस्पर्दा बढ़ी है पर वह बिजÞनेस ही क्या जिसमे  प्रतिस्पर्दा ना हो और हम लोग इतना स्ट्रांग उत्पादन लेकर आये हैं जिससे हमलोगों को डरने की बात ही नहीं है ।
० नेपाली बजार में कोई नयां स्मार्ट फोन आ रहा है या नहीं ?
– अभी हाल ही में हमलोग  बहुप्रतिक्षित स्मार्टफोन सैमसंग ग्यालेक्सी ‘एस–६’ र ‘एस–६ एज’ बाजार में लेकर आये हैं ।  ग्यालेक्सी ‘एस–६’  शुरु हुआ था गैलेक्सी सीरीज से पर अभी यह एस–६ तक पहँुच चुका है और इसका मूल्य ८५ हजार रुपैयाँ है ,. और एस–६ एज’ यह दुनिया का पहला मोबाइल है जिसका स्क्रीन कर्भ है और इसे किसी भी ओर से चलाया जा सकता है, सब तरफ से एक ही प्रभाव दिखेगा । इसका मूल्य ९५ हजार रुपैयाँ है ।
० सैमसंग मोवाईल का बिक्री वितरण कैसा है ?
– हमलोग नेपाल के लिए आधिकारिक विक्रेता हैं । हमारे पास ३० क्षेत्रीय विक्रेता है, १०० से ज्यादा  फुटकर विक्रेता हंै जो ग्राहक  तक मोबाइल उपलब्ध कराते हंै । हमलोगो की बहुत अच्छी टीम है जो पूरी  तरह से अपना काम करते हैं । मोबाइल सर्विस सेंटर में ज्ञान प्राप्त टेक्नीशियन हैं जो ग्राहक को पूरी तरह संतुष्ट करते हैं । अभी ५ सर्विस सेंटर हैं पर साल के अन्त  तक हमारी १५ से २० सर्विस सेंटर की शाखा  खोलने का योजना  है । हमलोग अनुभवी टेक्नीशियन को रखते हैं पर उन्हें हम अपने स्टैंडर्ड के मुताबिक सिखाते हैं।
० सैमसंग मोवाईल में ऐसा क्या है जो ग्राहकों को पसन्द आए ?
– सैमसंग कंपनी कड़ोरों डॉलर रीसर्च और विकाश में  खर्च करता है, दुनिया में २–३ कंपनियाँ  हीं हैं जो गुणस्तरीयता पर ज्यादा  जोर देता है  । आज जो भी नया तकनीक आ रहा है ८०५ सैमसंग में ही हो रहा है । नेपाल में जो मोबाइल हम आयात करते हैं वह नेपाल के परिवेश और यहाँ के हिसाब  से  बनाया जाता है । जिससे नेपाली ग्राहक को उपयोग करने में आसानी होती है ।
० आप ह्यूमन रिसोर्स (एच.आर) के पद पर कार्यरत हंै इसकी क्या भूमिका होती है और आप को इस क्षेत्र में कोई परेशानी ?
– ह्यूमन रिसोर्स (मानव संसाधन) कंपनी का हार्ट होता है जो इंसान  द्वारा किया जाता है कुछ भी ऑटोमेटेड नहीं होता है नेपाल जैसे देशाें में  । ह्यूमन रिसोर्स  कंपनी की  रणनीति , दृष्टि ,  दिशा, नेतृत्व, प्रेरणा, दृढ़ संकल्प पर कार्य करती है । परेशानी की बात करें तो हमें प्रतिभावान लोग की कमी  महसूस हो रही है । मेरे पास काम है देने को, अच्छे पैसे हंै देने के लिए  पर हमारे देश में अनुभवी लोगों की बहुत कमी है ।  मेरे पास बहुत लोग आते हैं नौकरी के लिए  पर मुझे उनमे काबीलियत नहीं मिलती है जो हमारे कंपनी के लिए जरूरी है । पढ़े लिखे लोगों की बहुत ज्यादा  कमी है हमारे  देश में, आज हमारा कंपनी इंटरनेशनल माके्र्रिटंग सर्विस एक सफल कंपनी है जहाँ पर युवा टीम है । उनको काम करने का जुनुन है, कुछ करने की चाह है और  मेहनती हैं । हम वैसे लोगों को चाहते हंै अपनी कंपनी के लिए ।
० अन्त में नेपाली ग्राहकों को क्या कहना चाहती हैं ?
– अन्त में बस इतना ही कहूँगी कि  आज के जÞमाने में इंसान के जीवन में  मोबाइल का  महत्व बहुत बढ़ गया  है । हमारा ज्यादा समय मोबाइल पर  गुजरता है  । पहले आप यह सोचिये की आप को पÞmोन कैसा चाहिए अनुसंधान कीजिये और ऐसे मोबाइल में  निवेश कीजिये जो आप की जरुरत को पूरा करे सके ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: