वाम अाैर काँग्रेस की अाेर से महिलाअाें का प्रतिनिधित्व न्यून

६ कात्तिक, काठमाडौं ।

 

पहले चरण में चुनाव हाेने वाले ३२ जिला में  प्रतिनिधिसभा के ३७ अाैर प्रदेशसभा के ७४ सीट में उम्मीदवारी दर्ता हाेने के बाद वाम अाैर कांग्रेस गठबन्धन से मात्र ९  महिलाअाें काे टिकट मिला है ।

नयाँ संविधान ने संसद में ३३ प्रतिशत महिला प्रतिनिधित्व अनिवार्य किया है इस अवस्था में प्रत्यक्ष की अाेर से महिला काे टिकट नही. मिलने से समानुपातिक क्षतिपूर्ति में कठिनाइ अाएगी । रविवार उम्मीदवारी पंजीयन में प्रतिनिधि सभा में ३ महिला हैं अाैर प्रदेश में ६ महिला हैं । यह तथ्यांक वाम अाैर काँग्रेस गठबमन्धन का है ।प्रतिनिधिसभा में कांग्रेस से दाे महिला उम्मेदवार हैं । खोटाङ में कांग्रेस नेतृ शरस्वती बजिमय अाैर बागलुङ क्षेत्र नं. १ में पूर्वसांसद चम्पादेवी खड्का उम्मीदवार हैं।

इसी तरह वाम गठबन्धन से माओवादी की कमला रोक्का पूर्वी रुकुम से प्रतिनिधिसभा सदस्य में  उम्मीदवार हैं ।

प्रदेशसभा में वाम गठबन्धन से ५ महिला अाैर कांग्रेस से एक महिला हैं ।   वाम गठबन्धन से एमाले ने पूर्वराज्यमन्त्री नरदेवी पुन काे म्याग्दी ख  से उम्मेदवार बनाया है । इसी तरह मनाङ ख से खण्डा लामा गुरुङ एमाले की उम्मीदवार है.।

माओवादी से नुवाकोट १ क में राधिका तामाङ, गोरखा २ ख में कमला नहर्की अाैर बझाङ ख से देवकी मल्ल उम्मीदवार हैं । कांग्रेस ने लिलादेवी बोखिम काे ताप्लेजुङ क से उम्मीदवार बनाया है ।

 

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: