Tue. Sep 25th, 2018

वित्त मंत्री युवराज खतिवडा का बजट

वित्त मंत्री युवराज खतिवडा के अनुसार, इस बजट का लक्ष्य  आगामी वित्तीय वर्ष में राजस्व से 800 अरब रुपये इकट्ठा करने के लिए है, जबकि विदेशी सहायता से 202 अरब रुपये का है।

मंत्री खतिवडा ने चालू वित्त वर्ष के 1.27 ट्रिलियन रुपये से 37 बिलियन रुपये में वृद्धि से वित्तीय वर्ष 2018/19 के लिए बजट का अनावरण किया।

प्रत्येक वर्ष 2 9 मई को अगले वित्त वर्ष के लिए बजट का अनावरण करने का प्रावधान है।

सरकार ने आगामी वित्तीय वर्ष में आर्थिक विकास दर के आठ प्रतिशत हासिल करने का लक्ष्य रखा है।

वित्तीय वर्ष 2073/074 बीएस में देश की आर्थिक वृद्धि दर 6.9 प्रतिशत थी।

इसी तरह, सरकार ने मुद्रास्फीति को पांच प्रतिशत में टैप करने का लक्ष्य रखा है।

सरकार 2020 के भीतर दो लाख पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से पर्यटन के अनुकूल आधारभूत संरचनाओं को विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है।

वित्तीय वर्ष 2018/19 के लिए बजट संघीय संसद की आज की बैठक में वित्त मंत्री डॉ युवराज खतिवडा द्वारा प्रस्तुत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के उल्लेख किया है, यह भी कहा कि सरकार आवश्यक आधारभूत संरचनाओं और कार्यक्रमों के विकास पर्यटकों नीति अपनाने को आकर्षित करने, ‘पहले है देश, फिर विदेश में ‘।

बजट में भी  पर्यटन व्यवसाय चलाने के लिए आवश्यक व्यवस्था बनाने पर जाेर, तथा पड़ोसी देशों भारत और चीन से पर्यटकों को आकर्षित करना है।

पर्यटकों की नेपाल अकादमी और होटल मैनेजमेंट इस संबंध उसी के लिए अग्रेषित में पर्यटन विश्वविद्यालय और आवश्यक प्रक्रिया के रूप में विकसित किया जाएगा।

बजट ने सुरक्षित और व्यवस्थित पर्वतारोहण बनाने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया है और सरकार के विकास और पर्यटन के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 5.20 अरब रुपये आवंटित किया है।

इसी तरह, सरकार विमानन क्षेत्र के विकास के लिए 19.35 अरब रुपये आवंटित किया है।, निजगढ हवाई अड्डे के निर्माण की शुरुआत की तहत निर्माण गौतम बुद्ध हवाई अड्डे और पोखरा क्षेत्रीय हवाई अड्डे अन्य प्राथमिकताएं हैं निर्माण कार्य समापन के बाद सेवा शुरू।

इसी तरह, बजट त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और घरेलू हवाई अड्डों के उन्नयन के उद्देश्य से किया गया है।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of