विद्यार्थियों ने बनाया भूकम्प सूचक यन्त्र

विद्यार्थियों ने बनाया भूकम्प सूचक यन्त्र
संवाददाता, नवलपरासी २४ अषाढ
नवलपरासी के गैंडाकोट में रहे आक्सफोर्ड कालेज आफ इन्जिनियरिगं एन्ड म्यानेजमेन्ट में अध्ययनरत विद्यार्थियों ने भूकम्प सूचक यन्त्र बनाने में सफलता हासिल किया है ।
इलेक्ट्रिकल एन्ड इलेक्ट्रोनिक्स के विद्यार्थी ने भूकम्प की जानकारी दने वाले यन्त्र बनाया है जिस से भूकम्प आया याा आ रहा है जैसी अवस्था से अलर्ट करने वाले दो प्रकार के यन्त्र निर्माण किया है । सूचन द्वारा भूकम्प के कम्पन्न उत्पन्न होने के बाद आवश्यक खतरा के संकेत देने की बात यन्त्र बनाने में संलग्न दिपक सापकोटा ने बताया ।
सूचक मध्ये पानी के प्रयोग से निर्माण किया गया सूचक पानी की सतह के तरंग के आधार में भूकम्प आने के बारे में जानकारी देगी । तथा स्प्रिगं से निर्माण किया गया दुसरा सूचक भूकम्प का ठाडा व तिर्छा दोनो तरंग को केन्द्रीय भू आकर्षण सिद्धान्त के आधार पर जानकारी कराने की बात निर्माण टोली के सदस्य सुनिल यादव ने जानकारी दी ।
उक्त यन्त्र को बनाने के बाद विद्यार्थियों में उत्साह का माहौल हें । कालेज के प्रमुख इन्जिनियर हरी भण्डारी ने उक्त सूचक यन्त्र को उचित मूल्य में बाजार में लाने की बात बताई । उन्हों ने विद्यार्थियों द्वारा निर्माण किए गए पहला सूचक यन्त्र को एक हजार तथा दुसरा का पन्द्रह सौ रुपया में खरीदा जा सकता है बताया । उन्हों ने नेपाल भूकम्प प्रभावित क्षेत्र होने के कारण उक्त यन्त्र कारगर सावित होने का विश्वास जाहिर किया साथ ही सुपथ दाम में बजार में उतारने का ध्येय उक्त यन्त्र सर्वसाधारण तक पहुँचे बताया ।

loading...
Older Post