विपद् प्रभावितों के लिये खुला स्थान की पहिचान नक्साङ्कन तालीम दिया गया


नेपालगञ्ज,(बा“के) पवन जायसवाल, चैत्र 3 गते ।
बाके जिला को प्रकोप की दृष्टिकोण से यह जिला जोखिम जिला में पडती है इस जगाह में मौसम अनुसार की विपद् होती रहती है ।
आवास विषयगत क्षेत्र तथा खुला स्थान की पहिचान नक्साङ्कन तालीम की समापन कार्यक्रम में बा“के जिला के प्रमुख जिला अधिकारी तथा विपद् व्यवस्थापन समिति के संयोजक रमेशकुमार के.सी.ने वह बात व्यक्त की थी । उन्हों ने कहा प्रकोप को तो रोक नही सकते लेकिन प्रकोप की प्रभाव को कम कर सकते है विश्वास व्यक्त किया था ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी के केन्द्रीय उपाध्यक्ष अजीतकुमार शर्मा ने कहा विगत की विपद् को सम्झते हुये आगामी दिनों में स्थानीय तह अधिक सक्रिय होकर पूर्वतयारी करने की ओर ध्यान आर्कषण कराया था । उपाध्यक्ष अजीत कुमार शर्मा ने कहा रेडक्रस अपनी क्षमता अनुसार की काम करने के लिये स्थानीय तह से सहकार्य में रही है बताया ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के शाखा सभापति गोवर्धन सिंह सम्झना ने अपनी बिचारों में कहा रेडक्रस ने जितना काम करते आयी है वह सब नेपाल सरकार के लिये है । विपद् प्रभावित समुदाय में रेडक्रस सभी क्षेत्र में काम करते आयी तो भी अब के दिनों में विषयगत क्षेत्र गैरखाद्य राहत÷आवास व्यवस्थान में अगुवाई करेगी और अन्य क्षेत्र में सहयोगी मात्र रहेगी जानकारी कराया ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी की आयोजना में चैत्र १ और २ गते संचालन हुआ २ दिने की वह तालीम में आपत्कालीन आवास व्यवस्थापन, खुला स्थान की पहिचान, मोबाइल से ओ.एस.यम.की प्रयोग से विपद् क्षेत्र की पहिचान, तथ्यांक व्यवस्थापन लगायत प्राविधिक ज्ञान और व्यवहारिक अभ्यास समेत कराया गया है ।
तालीम में जिला प्रशासन कार्यालय, आपत्कालनीन कार्यसंचालन केन्द्र, शहरी विकास तथा भवन निर्माण डिभिजन कार्यालय, नेपालगन्ज उपमहानगरपालिका, कोहलपुर नगरपालिका, जिला जनस्वास्थ्य कार्यालय, जिला शिक्षा कार्यालय, ६ गाव“पालिका, नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के जिला शाखा, रेडक्रस की १४ उपशाखा करे ३७ लोगों की सहभागिता रही थी ।
कार्यक्रम में अधिकांश व्यक्ताओं ने यह तालीम प्रभावकारी रही है बातें उल्लेख किया था । इस की साथ साथ आगामी दिनों कें स्थानीय तह में भी इस प्रकार कीे तालीम आवश्यक रही है जनप्रतिनिधियायें ने भी महशूस की है ।
बा“के शाखा के सभापति गोवर्धन सिंह सम्झना की अध्यक्षता में सम्पन्न कार्यक्रम में राप्तीसोनारी गाव“पालिका–६ का वडा के वडाध्यक्ष जनक चौधरी और रेडक्रस बा“के शाखा की कार्यालय प्रमुख निरञ्जना मल्ल लगायत लोगों ने अपनी अपनी विचार व्यक्त किया था । नेपाल रेडक्रस सोसाइटीे विपद् व्यवस्थापन विभाग के रमेश घिमिर और नीरु प्रधान ने दो दिन की तालीम में सहजीकरण किया था कार्यक्रम की संचालन सूचना व्यवस्थापन अधिकृत गौरीलाल बुढाथोकी ने किया था नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के शाखा के प्रहलाद बिश्वकर्मा ने जानकारी दी ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: