विराट २४ कुण्डीय गायत्री महायज्ञ के लिये भूमि पूजन

20150131_123114नेपालगन्ज , (बाँके) पवन जायसवाल, २०७१ माघ १७ गते ।
बाँके जिला राँझा इयरर्पोट के पास गायत्री प्रज्ञा अभियान एवं सम्पूर्ण गायत्री परिवार अमलाकुट्टी राँझा नेपालगन्ज के आयोजन में विराट २४ कुण्डीय गायत्री महायज्ञ एवं संगीतमय श्री शिव पुराण कथा तथा पुस्तक मेला के लिये भूमि पूजन शनिवार को किया गया है ।
कार्यक्रम में प्रमुख अतिथि बाँके जिला प्रशासन कार्यालय नेपालगन्ज के सहायक प्रमुख जिला अधिकारी गञ्ज बहादुर एम.सी.ने एक कार्यक्रम के बीच भूमि पूजन किया ।
20150131_123448मेला आगामी फाल्गुन २ गते से ५ गते तक जा रहा है । उसी मेला के लियें किया गया भूमिपूजन कार्यक्रम में भेरी अञ्चल प्रहरी कार्यालय के प्रमुख वरिष्ठ प्रहरी उपरीक्षक राजेन्द्र श्रेष्ठ, जिला वन कार्यालय बा“के के प्रमुख जय मंगल प्रसाद, नेपाली सेना चार बाहिनी अड्डा नेपालगन्ज के प्र.स. जीतेन्द्र खडका, रुद्र ध्वज गणका प्र.स. अशोक चन्द, शिव सेना नेपाल के अध्यक्ष मनोज कुमार श्रेष्ठ, वरिष्ठ पत्रकार पूर्णलाल चुके, नेपालगन्ज उद्योग वाणिज्य संघ नेपालगन्ज की सदस्य रचना श्रेष्ठ, नेपाल क्षयरोग निवारण संस्था बा“के के उपाध्यक्ष डा. ज्ञान कुमार वर्मा, पूर्व मेयर तथा राष्ट्रीय प्रजातन्त्र पार्टी नेपाल के केन्द्रीय उपाध्यक्ष डा.धवल शम्सेर राणा, आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय रा“झा के प्राचार्य प्रकाश आचार्य, कार्यक्रम प्रचार प्रसार के संयोजक त्रिवेणी प्रसाद बढही, बेताहनी के शान्ति प्रसाद पाठक,लगायत विभिन्न जगाह से श्रद्धालु भक्तजनों की उपस्थित रही थी ।
20150131_124505प्रज्ञा अभियान शान्तिकुञ्ज हरिद्वार से सञ्चालित ज्ञानयज्ञ को श्रृंखला कथा को लोकप्रियता सब अधिक मिलती है । क्यों की जनमानसों को परिस्कर में मानव मूल्य को प्रतिष्ठापन के उद्देश्य भी पूरा होता है । उक्त क्रम में आयोजित (श्री शिव पुराण कथा) युग ऋषि को अन्तः करण से उद्भूत होकर ऐसा ज्ञानधारा है, जिस को हम लोग नवयुग की गीतावाणी भी कहते है ।
श्री शिव पुराण कथाद्वारा आस्था संकट का इस समय पर सा“स्कृतिक पुर्नजागरण के लियें युग चेतना जगाने की प्रयास हो रही है तथा गायत्री महायज्ञद्वारा देव संस्कृति के भावना जागरण कराना एवं विभिन्न संस्कारों     के द्वारा भावी पींढियों को नव निर्माणित करके उज्वल भविष्य के ओर लैजाने के उद्देश्यों से यह कार्यक्रम की आयोजन  किया गया है ।
इसी तरह कार्यक्रम में भारत हरिद्वार देव संस्कृति विश्वविद्यालय शान्तिकुञ्ज से गायत्री परिवार तथा हरिद्वार स्थित गुरुदेव की सपना को सभी जनमानस में फैलाने के लियें थर्ड इयर के छात्र लोग आए हुयें है चिरञ्जीवी लाल साहू, राजाबाबू प्रसाद, लवकुश यादव, अरुण आनन्द, लगायत रहे है ।
कार्यक्रम को भव्य रुप से सफल बनाने के लियें विभिन्न समिति तथा उप समितिया“ भी बनायी गई है । कार्यक्रम की समापन आयोजक समिति के अध्यक्ष सूर्यलाल वर्मा ने किया था और कार्यक्रम की सञ्चालन गोपी चन्द्र वर्मा ने किया  था ।

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz