विश्व का पहला सम्पूर्ण विकास लक्ष्य के साथ नमूना गाँव नेपाल में बनाने की तैयारी

२४ फरवरी

प्रदेश नम्बर २, सर्लाही जिला के स्थानीय सरकार चन्द्रनगर गाँवपालिका नेपन्द्रह वर्ष योजना की अवधारणा सार्वजनिक की है ।

विश्व के १९३ राष्ट्रों द्वारा संयूक्त रुप में लक्षित पन्ध्रह वर्ष (२०१६ – २०३०) विश्वव्यापी योजना सम्पूर्ण विकास लक्ष्य के साथ नमूना गाँव नेपाल में बनाया जाएगा । यह योजना नेपाल के प्रदेश नम्बर २, सर्लाही जिला के चन्द्रनगर गाँवपालिका को वडा नम्बर २ में बनाइ जाने की अवधारणा पत्र काठमाडौं के एक समारोह में सार्वजनिक किया गया । चन्द्रनगर गांवपालिका के प्रमुख महेन्द्र महतो की अध्यक्षता, सर्लाही जिला के चुनाव क्षेत्र एक से निर्वाचित प्रतिनिधी सभा सदस्य माननीय प्रमोद साह के प्रमुख आतिथ्य, राष्ट्रिय योजना आयोग के कार्यक्रम निर्देशक डा. नारायण राज पौडेल और संयूक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के प्रमुख धर्म स्वर्नकार के विशेष आतिथ्य में काठमाडौं में आयोजित समारोह में उक्त चन्द्रनगर को नमूना गाँव बनाने की योजना अवधारणा सार्वजनिक की गई । सार्वजनीकिकरण समारोह में प्रतिनिधी सभा सदस्य अमृता अग्रहरी, चन्द्रनगर गांवपालिका वडा नम्बर २ के वडा अध्यक्ष राम नारायण महतो लगायत चन्द्रनगर गांवपालिका के सम्पुर्ण वडा अध्यक्ष, सदस्य तथा कर्मचारी, सहयोगी निकाय और संचारकर्मी सहित १०० से अधिक सम्बन्धित निकाय की सहभागिता थी ।

सन् २०३० तक नेपाल लगायत विश्व से सभी प्रकार के गरीबी का उन्मूलन कर एक विश्व और न्यायपूर्ण और सुरक्षित विश्व की परिकल्पना को साथ लेकर यह योजना आगे बढ रही है । इसी क्रम में चन्द्रनगर के लिए या योजना सार्वजनिक किया गया है यह जानकारी चन्द्रनगर गांवपालिका को प्रमुख कार्यकारी अधिकृत टेक प्रसाद भटटराई ने दी ।

इस योजना को सबल और प्रभावकारी बनाने के लिए योजना तर्जुमा, कार्यान्वयन, अनुगमन और अभिलेखन के लिए चार प्रकार के शासन संरचना तय किए गए हैं । राष्ट्रिय योजना आयोग, विभिन्न मन्त्रालय, दातृ निकाय, उधोग बाणिज्य संघ, नेपाल पत्रकार महासंघ, प्राज्ञिक लगायत के क्षेत्र को समेट कर १५ सदस्य सलाहकार समुह काठमाडौं में होगा । इसी तरह, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, निमार्ण, अर्थ, रोजगारी, व्यापार, संस्कृति, संचार, भिएफएस, अनुसन्धान, अभिलेखन, लैडिक, समता और सामाजिक समावेशीकरण, महिला सशक्तिकरण, गरिबी निवारण, वजारीकरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन, वातावरण, उर्जा, सुचना प्रविधी, पोषण, सरसफाई, ज्ञान व्यवस्थापन आदि से विभिन्न विषयगत विज्ञ को सम्मिलित कर ३१ सदस्य प्राविधिक कार्य समुह गठन किया जाएगा । चन्द्रनगर दिगो विकास लक्ष्य नमुना गांउ योजना के कुशल और प्रभावकारी संचालन के लिए गांवपलिका प्रमुख संरक्षण, प्रमुख कार्यकरी अधिकृत सल्लाहकार तथा वडा अध्यक्ष की अध्यक्षता में १५ सदस्य नमुना गांव योजना संचालन समिती गठन किया जाएगा । साथ ही दिगो विकास और चन्द्रनगर दिगो विकास लक्ष्य नमुना गांव के बारे में व्यापक जागरण लाना तथा स्थानीय, राष्ट्रिय और अन्तराष्ट्रिय सरोकारवालों का ध्यान आकर्षण कराते हुए अभियान में उर्जा प्रदान करने के लिए निखिल उप्रेती, केकी अधिकारी, डली सरकार और सन्तोष साह नेपाल के ख्याती प्राप्त कलाकारों और व्यक्ति को सद्भावना दुत के रुप में इस अभियान से जोडा जाएगा ।

अगामी पांच वर्ष के लिउ विस्तृत लागत सहित की रणनैतिक योजना तैयार कर यस चन्द्रनगर दिगो विकास लक्ष्य नमुना गांउ योजना का कार्यान्वयन द्रुत गति में आगे बढाने की जानकारी महतो ने दी ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: