विश्व प्राथमिक उपचार दिवस नेपालगंज में

नेपालगन्ज,(बाके)पवन जायसवाल, २०७३ भाद्र २६ गते ।
बालबालिकाओं के लिये और बालबालिकाए“द्वारा प्राथमिक उपचार मूलनाराओं के साथ भाद्र २५ गते शनिवार को विश्व प्राथमिक उपचार दिवस नेपालगंज में मनाया गया है ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के जिला शाखा के आयोजन में मदरसा गौसिया माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में रेडक्रस बा“के शाखा के सभापति गोवर्धन सिंह सम्झना ने सन् १८५९ की सल्फेरिनोको युद्ध के समय में हुआ मानवीय क्षति एवं घायलों की उद्धार के लिये रेडक्रस के संस्थापक जा हेनरी ड्यूना ने किया मानवीय सहयोग से ही प्राथमिक उपचार सेवा की प्रारम्भ हुआ उसी की चर्चा किया था ।

1
इस वर्ष की प्राथमिक उपचार दिवस की नाराओं से समुदाय में रहें बालबालिकाओं को भी प्राथमिक उपचार की ज्ञान और सीप देने की बातों पर जोड दिया था । इस की साथ ३ वर्ष से १५ वर्ष के बालबालिकाओं ने अपने अपने साथी तथा परिवार को प्राथमिक उपचार प्रदान कर सकते है पहिचान कर सकते है और भविष्य के लिये बालबालिकाओं से प्राथमिक उपचार की महत्व बारे प्रचार प्रसार करना दिवस की मुख्य उद्देश्य रही थी ।
मदरसा गौसिया माध्यमिक विद्यालय नेपालगंज में अध्ययनरत बालबालिकाए“ की सहभागिता में प्राथमिक उपचार ज्ञान और सीप की बारे में प्रचार प्रचार करने की साथ साथ कृत्रिम घटना अभ्यास समेत कराया गया था ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के सामुदायिक विकास समिति के संयोजक दुःखीराम लोनिया की अध्यक्षता में सम्पन्न कार्यक्रम में शाखा सभापति गोवर्धन सिंह सम्झना, मन्त्रीअजीजअहमद सिद्दिकी, का.मु. वरिष्ठ अधिकृत निरञ्जना मल्ल, गौसिया माध्यमिक विद्यालय नेपालगंज के प्र.अ. मोहम्मद अमीन लगायत लोगों ने विचार व्यक्त किया था, कार्यक्रम में शाखा और नगर भित्र के उपशाखा, विद्यालय व्यवस्थापन समिति के पदाधिकारी, सदस्य एवं शिक्षक तथा विद्यार्थी करके ८० लोगों की सहभागिता रही थी ।

3
प्राथमिक उपचार स्वयं सेवक की भूमिका में नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के शाखा की निरञ्जना मल्ल, सरिता सिंह, उपेन्द्र रेग्मी, रवी पाठक, वीरेन्द्रमान श्रेष्ठ, पुनमथापा और रामकृण्ण चौधरी रहें थे नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के शाखा के प्रहलाद विश्वकर्मा ने जानकारी दी ।

dsc09418

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: