वुद्ध की नगरी को शराव मुक्त नगर बनाने की मुहीम

विकास प्रसाद लोध, लुम्विनी १५ जुलाई |  महात्मा वुद्ध की नगरी को शराव मुक्त नगर बनाने की मुहीम, स्थानिय युवाओं ने छेड़ा वैचारीक जंग।।

विगत के दिनो से लुम्विनी क्षेत्र मे बढ़ते दुर्व्यसन के कारण लुम्विनी केअस्तित्व पर खतरा होने का संकेत दिखने लगे है । खुलेआम शराब बिक्री वितरण सेवन के कारण लुम्विनी की पवित्रता पर दिन प्रतिदिन प्रश्न चिन्ह लगने लगा है |  जिससे कि महात्मा गौतम वुद्ध के सन्देश कलंकित होना शिश्चित होने लगा। सरकार की दृष्टि इस पर पड़े न पड़े लेकिन यहाँ के स्थानीय युवाओं ने लुम्विनी को शराव मुक्त वनाने का विड़ा उठा लिया है। और वैचारीक वहस सुरू हो चुका है।

लुम्विनी जनकल्याण परिषद के नाम से संगठीत होकर सामाजिक आन्दोलन के जरिये लुम्विनी को शराव मुक्त वनाने का संकल्प लेकर आगे वढ रहे युवाओं का हौसला वुलन्द दिख रहा है। “नयें पिढि के इस नई  सोच को सरकार सकारात्मक रूप मे लेने का विश्वास युवाओं ने जताया”। लुम्विनी वासी तथा देश के विभिन्न स्थान के लोग पुर्ण रूप से संगठीत होकर समाजवाद, गांधीवाद, वुद्धवाद को अंगीकार करते हुए समाजिक आन्दोलन के जरीए लुम्विनी को शराव मुक्त वनाने की संकल्प युवाओं ने लिया है।

 

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz