वेन जियाबाओ के पास ‘आय से अधिक संपत्ति’

शुक्रवार, 26 अक्तूबर, 2012। अमरीका के न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार का कहना है कि उसके पास इन बातों के पुख्ता सबूत हैं कि चीन के प्रधानमंत्री वेन जियाबाओ ने पद पर रहते हुए कम से कम पौने तीन अरब डॉलर की संपत्ति अर्जित की है.
अखबार ने दस्तावेजों के आधार पर कहा है कि वेन के परिवार के लोग उनके शासनकाल में काफी अमीर हो गए हैं. इन लोगों में वेन जियाबाओ की माँ, बेटा, बेटी और छोटे भाई शामिल हैं.अखबार में कहा गया है कि वेन के परिवार वालों के नाम उनके व्यापारिक हिस्सेदारों के बीच में छिपाए गए हैं.
न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक फिलहाल ऐसे संकेत नहीं मिले हैं कि वेन जियाबाओ अपने परिवार की व्यापारिक गतिविधियों से परिचित हैं या फिर उसमें शामिल हैं.
रिपोर्ट के मुताबिक इस बारे में चीनी सरकार और वेन के रिश्तेदारों की इस मामले में प्रतिक्रिया लेने की कोशिश की गई, लेकिन किसी ने भी कुछ कहने से इनकार कर दिया.

ग़रीब परिवार
“वेन जियाबाओ का परिवार एक समय में बहुत गरीब था, लेकिन अब ये स्थितियां बिल्कुल बदल गई हैं और वेन जियाबाओ की नब्बे वर्षीया मां यांग झियुन न सिर्फ गरीबी को बहुत पीछे छोड़ आई हैं बल्कि पूरी तरह से अमीर बन चुकी हैं. कम से कम दस्तावेज तो यही बताते हैं”
न्यूयॉर्क टाइम्स
अखबार लिखता है कि वेन जियाबाओ की माँ उत्तरी चीन में एक स्कूल टीचर थीं. माओ के एक राजनीतिक अभियान के दौरान उनके पिता ने उन्हें सुअरों की देखभाल का जिम्मा सौंप दिया था.
अखबार का कहना है कि पिछले साल एक भाषण के दौरान खुद वेन जियाबाओ ने कहा था कि उनका बचपन बेहद गरीब परिवार में बीता है.
न्यूयॉर्क टाइम्स लिखता है, “अब ये स्थितियां बिल्कुल बदल गई हैं और वेन जियाबाओ की नब्बे वर्षीया मां यांग झियुन न सिर्फ गरीबी को बहुत पीछे छोड़ आई हैं बल्कि पूरी तरह से अमीर बन चुकी हैं. कम से कम दस्तावेज तो यही बताते हैं.”
अखबार लिखता है कि चीन में वित्तीय सेवा देने वाली एक बड़ी कंपनी में ही उनके नाम से पांच साल पहले एक करोड़ बीस लाख डॉलर का निवेश हुआ था.
हालांकि ये संपत्ति उन्होंने कैसे अर्जित की या फिर उन्हें इन सबके बारे में पता है भी या नहीं, अखबार के पास इसके विवरण नहीं हैं.
लेकिन न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक ये स्पष्ट है कि यह सब तब हुआ जब उनके बेटे वेन की चीनी शासन में तरक्की होने लगी. यानी साल 1998 में जब वो देश के उप प्रधानमंत्री और उसके पाँच साल बाद जब प्रधानमंत्री बने.
न्यूयॉर्क टाइम्स ने जो दस्तावेज इकट्ठे किए हैं, उनके मुताबिक वेन जियाबाओ की न सिर्फ माँ, बल्कि उनके बेटे, बेटी, छोटा भाई और दूसरे रिश्तेदार भी इस दौरान असाधारण रूप से अमीर बन गए.
अखबार लिखता है कि इन सब लोगों के नाम से कम से कम दो अरब सत्तर करोड़ डॉलर की संपत्ति है.BBC

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: