“सपनों का रहस्यमय संसार ” : पूजा गुप्ता

dream
पूजा गुप्ता “नेपाल “, दुहबी , विराटनगर, २५ जनवरी |
हम सभी निन्द्रा देवी के गोद में सोते समय कोई ना कोई सपना अक्सर देखते है पर, लेकिन, किंतु, परन्तु कुछ सपने जिन्हें हमने अचेतन अवस्था में देखा था उसकी छाप इतनी गहरी छोड़ जाती है कि चेतना में आने के बाद भी हम उस सपने से बाहर नही निकल पाते है ।सपने अच्छे हो या बुरे ,भयावह हो या सुन्दर पर हर सपना संकेत देता है ।सपना विषय भले ही एक है पर इसके बारे में राय अनेकानेक है ।कुछ लोगो का मानना है कि जो इच्छाए अधुरी रह जाती है या कुचली औऱ मसली औऱ दबाई गई महत्वाकांक्षाए जब पूरी नही होती है तो वो स्वपन बन कर हमारे सामने आती है ।कुछ इसे भ्रम से जोड़ते है औऱ कहते है ये कमजोर मनोविरती पर हावी होती है ।विद्वान इसे वर्तमान ,भूतकाल तथा भविष्यकाल से जोड़ कर व्यक्ति के जीवन के साथ जोड़ते है ।कुछ का कहना है कि हमारे आस..पास समाज में घटित घटना जीवंत हो कर सपना कि आकृति ले कर हमारे सपने में आती है ।हमारी इच्छाएँ ,हमारी सोच ,घटित घटनाएँ हमें अक्सर सपना बन कर दिखती है। बड़ा ही आश्चर्य से सराबोर तथ्य यह भी है कि हममें से कई लोग भविष्य में होने वाले घटनाओ कॊ घटित होने से पहले उस घटना कॊ अपने सपने में ही देख लेते है ।हर सपना का कोई ना कोई मतलब ज़रूर होता है मतलब कि हर सपना कुछ कहता है तो चलिए जानते है पूजा गुप्ता द्वारा सपनों का रहस्यमय संसार पर एक एक खास रिपोर्ट । भारतीय मान्यता के अनुसार ब्रह्म मुहुर्त के समय देखा गया सपनो का फल केवल 10 दिनों के अन्दर ही सत्य बनकर सामने आ जाता है । रात के पहले प्रहर में देखा गया सपनो का फल एक साल बाद ,दुसरे प्रहर में देखे सपने का परिणाम 6 महीने बाद , तीसरे प्रहर में देखे गए सपने का फल 3 महीने में प्रत्यक्ष बन जाता है अथवा अंत में यानि आखरी प्रहर में देखा गया सपने का परिणाम 1 महीना के भीतर ही सामने आ जाता है ।दिन में देखे गए सपने बेमतलब के होते है इन पर ध्यान नही देना चाहिए ।ज्योतिषी ,आचार्यों ,विद्वान औऱ ग्रन्थों द्वारा हर सपने का कोई ना कोई अर्थ ज़रूर होता है औऱ हमारे वास्तविक जीवन पर उसका सपने से सम्बन्ध भी तो चलिए जानते है कि हर सपने का मतलब परिणाम औऱ इसकी रोचक जानकारियां…………
(1)अगर आपको सपने में स्वास्तिक  दिखाई दे तो इसका मतलब..आपको धन लाभ होने वाला है ।
(2)अगर आपने सपने में हथकड़ी देखा है तो इसका मतलब.. आप पर भविष्य में भारी संकट आने वाली है । (3)अगर स्वप्न में आपने माँ सरस्वती का दर्शन किया है तो इसका मतलब.. आपकी बुद्धि ने बढ़ोत्तरी होने वाली है !
(4)सपने कबूतर देखने का मतलब.. आपको अपने रोगॊ से छुटकारा मिलने वाला है ।
(5)सपने में कोयल देखने का मतलब..उत्तम स्वास्थ की प्राप्ति होने वाली है ।
(6)अगर आपने सपने अजगर देखा तो इसका मतलब…व्यापार में आपको हानि होने वाली है !
(7)अगर आपने सपने में कौआ देखा तो इसका मतलब…आपको कोई बुरी सूचना ज्ञात होने वाली है !
(8)सपने में छिपकली देखने का मतलब..घर में चोरी होने वाली है । (9)अगर सपने में आपने चिड़िया देखा है तो इसका मतलब..आपको नौकरी में पदोन्नति होने वाली है । (10)सपने में तोता दिखाई देने का मतलब..आप सौभाग्यशाली बनने वाले है ।
(11)अगर आपने सपने में रुद्राक्ष देखा तो इसका मतलब..आपको शुभ समाचार मिलने वाला है ।
(12)अगर आपको सपने में पैसा दिखाई दिया हो तो इसका मतलब…. आपको धनलाभ होने वाला है ! (13)सपने में स्वर्ग दिखाई देने का मतलब..भौतिक सुखों की बढ़ोत्तरी होने वाली है ।
(14)सपने में अपनी पत्नी कॊ देखने का मतलब..दाम्पत्य जीवन में खुशियाँ बढेगी !
(15)सपने में मन्दिर देखने का मतलब..धार्मिक कार्य में सहयोग करना होता है ।
(16)सपने में नदी देखने का मतलब.. आपके सौभाग्य बढ़ोत्तरी होने वाली है!
(17)सपने नाच..गाना देखने का मतलब..अशुभ समाचार मिलने के योग बन रहे है ।
(18)नीलगाय अगर सपने में आपने देखा तो इसका मतलब..भौतिक सुखों की प्राप्ति होने वाली है । (19)सपने में नेवला देखना का मतलब….. शत्रुभय से मुक्ति होने वाली है ।
(20)अगर आपने सपने में पगडी देखा तो इसका मतलब..आपके मान सम्मान में बीर्धी होने वाली है । (21)साँप कॊ सपने में देखना से आपको धन का लाभ हो सकता है । (22)उत्सव मनाते देखना… ज्योतिषीयों औऱ हमारे धार्मिक किताबों के अनुसार अगर हम सपने में किसी तरह का उत्सव मनाते है तो इसका मतलब जल्द ही किसी शोक कॊ मानने वाले है । (23)रुद्राक्ष देखना..सपने में रुद्राक्ष कॊ देखना शुभ संकेत होता है ।
(24)आकाश में उड़ना..अगर आपने अपने सपने में खुद कॊ उड़ाता हुआ देखा है तो इसका मतलब है की आप लम्बी यात्रा पर जाने वाले है । (25)मुर्दे कॊ देखना..कई बार हम सपने में मुर्दा देखने से घबरा जाते है लेकिन घबराईए नही बल्कि खुश हो जाइए क्योंकि ये शुभ संकेत है ।अगर आपने अपने सपने में किसी मरे हुए इंसान से बात करते है तो इसका अर्थ ये निकलता है की आपकी मन चाही मुराद पूर्ण होने वाली है ।
(26)सोने के गहने सपने में मिलना.. अगर कोई आपको सपने में सोने के गहने भेंट कर रहा है तो समझे आपकी जल्द ही शादी तय होने वाली है ।
(27)पुरुष कॊ अपने सिर पर घर जलता दिखना…इससे शुभ स्वप्न फल की प्राप्ति होती है ।उस पुरुष कॊ राज्य पद मिलता है ।
(28)भूकम्प देखना..सपने में भूकम्प देखने से संतान कॊ होता है । (29)खुला दरवाजा देखना..अगर आप सपने में खुला दरवाजा देखते है तो इसका मतलब होता है की किसी इंसान से मित्रता सम्बन्ध बनने वाले
है!
(30)गोबर का देखना…सपने में गोबर देखने का मतलब की आपको पशुओं के व्यापार में लाभ मिलेगा ! (31)सफेद कबूतर देखना..सफेद कबूतर का स्वप्न फल विचार ये होता है की आपको आपके शत्रु से दोस्ती होने वाली है ।
(32)स्वयं के सफेद बाल देखना…ज्योतिषीयों द्वारा कहा गया है की अगर आप खुद का सफेद बाल स्वप्न में देखने का अर्थ है खुद की आयु बढ़ती है ।
(33)सुन्दर वस्त्र देखना..जब भी कोई पुरुष सपने में कोई सुन्दर वस्त्र देखता है तो इसका मतलब ये है की उसे मधुर स्वभाव वाली पत्नी की प्राप्ति होगी । (34)तेल पीना..सपने में खुद कॊ तेल पीते देखने का अर्थ होता है किसी भयंकर रोग का होना ! (34)आकाश में बादल देखना..जल्दी तरक्की ।
(35)घोड़े पर चढ़ना..अगर आपने खुद कॊ घोड़े पर चढ़ा हुआ देखा तो इसका मतलब आपकी व्यापार में उन्नति होने वाली है ।
(36)भोजन की थाली देखना..सपने में भोजन की थाली देखने का मतलब आपके धनहानि के योग बन रहे है । (37)सपने में इलायची देखन..अगर अपने सपने में इलायची देखा है तो इसका मतलब आपको मान..सम्मान की प्राप्ति होगी । (38)खाली थाली देखना..सपने में खाली थाली देखने का मतलब आपके भाग्य में धन प्राप्ति के संयोग बन रहे है ॥
(39)गुड़ खाते हुए देखना..गुड़ खाते देखने का मतलब अच्छा समय आने का संकेत है ।
(40)शेर दिखाई देना..अगर आपने सपने में शेर देखा है तो खुश हो जाए आप अपने शत्रुओ पर विजय प्राप्त करने वाले है ।
(41)हाथी देखना..सपने में हाथी देखना ऐश्वर्य की प्राप्ति होगा । (42)कन्या कॊ घर में आते देखना.. कन्या कॊ अपने घर में आते देखना बड़ा ही सौभाग्यशाली होता है ।माँ लक्ष्मी की किरपा दिर्स्टि पड़ने वाली है!
(43)सफेद बिल्ली देखना..सपने में सफेद बिल्ली देखना बडा अशुभ संकेत है ।आपको धन की हानि हो सकती है ।
(44)दूध देती भैंस देखना..सपने में दूध देती भैंस कॊ देखना उत्तम अन्न लाभ के योग बनते है ।
(45)चोंच वाला पंछी देखना..सपने में चोंच वाली पंछी देखने का मतलब आपको व्यासाय में लाभ होगा ।

ऐसे बहुत सारे संकेत है जिससे हम भविष्य में होने वाले शुभ.. अशुभ ,अच्छी..बुरी,होनी..अनहोनी की जानकारियां यानि संकेत हमें सपनों द्वारा पता चल जाता है ! मैंने अक्सर बुजुर्गो से कहते हुए सुना है की जब अच्छे सपने हो तो उसके बारे में किसी कॊ नही बताना चाहिए क्योंकि उसका असर कम हो जाता है औऱ जब बुरे सपने आए तो सबको बताना भी चाहिए औऱ अपने गुरु का स्मरण औऱ अपने इष्ट देव या देवी का ध्यान करना चाहिए ।आप जिस धर्म कॊ मानते है उसके अनुसार अपने अपने धार्मिक स्थानों पर जाकर श्रध्दा पूर्वक प्रार्थना करनी चाहिए ।

 पूजा गुप्ता "नेपाल "

पूजा गुप्ता “नेपाल “

 

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: