सभी समुदाय के वीच सद्भाव होने से मात्र शान्ति सम्भव

नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७३ जेष्ठ 9 गते ।
बाके जिला के नेपालगन्ज में युनिभर्सल पिस फेडरेशन नेपाल के राष्ट्रीय अध्यक्ष एक नाथ ढकाल की बधाई तथा सम्मान कार्यक्रम की आयोजन किया गया ।

Samman
नेपाल सरकार के शान्ति तथा पुनर्निर्माण मन्त्री समेत रहे एकनाथ ढकाल को युनिभर्सल पिस फेडरेशन–बाँके अन्तर्गत के पिस काउन्सिल ने एक कार्यक्रम वीच नेपालगन्ज में सम्मान किया गया है ।
नेपाल सरकार के शान्ति तथा पुनर्निर्माण मन्त्री पद में नियुक्त हुये है इस लिये बाँके जिला के समस्त शान्तिदूत के ओर से बधाई तथा सम्मान ग्रहण करते उन की कार्यकाल में मुलुक में सु–शासन, शान्ति स्थापना–पुनर्निर्माण की साथ साथ धार्मिक तथा सामाजिक सद्भाव कायम करने में उच्च सफलता मिले कहकर बाँके जिला के शान्तिदूत के ओर से कामना किया गया ।
उस अवसर पर सम्मान ग्रहण करने के बाद में शान्ति तथा पुनर्निर्माण मन्त्री एकनाथ ढकाल ने मुलुक में शान्ति स्थापना के लिये समाज में रहे सभी धर्मावलम्वी, वर्ग और समुदाय के वीच सद्भाव, सहअस्तित्व, भाइचारा, सहयोग तथा एक दूसरे को सम्मान करना प्रवृत्ति की विकास होने पर ही मात्र शान्ति सम्भव होगी बताया ।
संयुक्त राष्ट्र संघ में आवद्ध युनिभर्सल पिस फेडरेशन ने विश्व में शान्ति स्थापना, प्रवद्र्धन, अन्तर धार्मिक तथा सामाजिक सद्भाव कायम करने की साग साग पारिवारिक तथा नैतिक शिक्षा के लिये विश्वव्यापी अभियान सञ्चालन करते आया है स्पष्ट किया । इस के संस्थापक शान्तिवादी नेता स्वर्गीय डा. सन म्युन मुन ने संयुक्त राष्ट्र संघ में अन्तर धार्मिक परिषद् स्थापना करने की प्रस्ताव किया था उस को स्मरण करते हुये अध्यक्ष एकनाथ ढकाल ने कहा उन्हों ने नेपाल में सन् २००५ नोवेम्वर में नेपाल सरकार और तत्कालीन द्वन्द्वरत पक्ष माओवादी के वीच वृहत् शान्ति सम्झौता में हस्ताक्षर हुई थी उसी दिन में युनिभर्सल पिस फेडरेशन नेपाल की उद्घाटन किया था बताया ।
पिस कान्सिल बाँके के संयोजक पूर्णलाल चुके के अध्यक्षता में सम्पन्न उस अवसर पर युनिभर्सल पिस फेडरेशन नेपाल के महासचिव विनोद डाँगी, सह–प्राध्यापक तथा शान्तिदूत हरि तिमिल्सिना लगायत लोगो ने बिचार व्यक्त किया था ।
शान्ति तथा पुनर्निर्माण मन्त्री एकनाथ ढकाल को वौद्ध विश्व विद्यालय के सभासद् तथा शान्तिदूत सेम शाक्य, शान्तिदूत समाजसेवी लता शर्मा, वरिष्ठ अवधी साहित्यकार, अवधी साँस्कतिक विकास सिरषद बाँके अध्यक्ष तथा शान्तिदूत सच्चिदानन्द चौवे, नेपाल पत्रकार महासंघ बाँके के अध्यक्ष शान्तिदूत रुद्र सुवेदी, उर्दू साहित्यकार तथा गुल्जारे अदब बाँके के सचिव शान्तिदूत मोहम्मद मुस्तफा अहसन कुरेसी लगायत लोगों ने दोसल्ला ओढाकर तथा सम्मान– पत्र प्रदान किया था ।

Loading...