समर एक्टिविटी आइडियाज:
दीक्षा गुप्ता

इन छुट्टयाँ में किए गए हर काम की स्क्रैपबुक बनाएँ । आपने पिकनिक एंजाँय किया हो या कोई कुकरी क्लास ज्वाइन किया हो, हर एक बात को अपनी स्क्रैपबुक में फोटो और शब्दों के माध्यम से दर्ज कीजिए ।
अपने स्कूल टाइम के दोस्तों से एक बार फिर सर्ंपर्क स्थापित कीजिए । अगर हो सके तो उन्हें चिट्ठी लिखें । हालांकि चिटि्ठयों का दौर जाता रहा, लेकिन उनका महत्व कभी कम नहीं हो सकता ।
पिरिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक प्लान करें । हो सके तो यह पिकनिक जू या किसी ऐसे पार्क में रखें, जहाँ आप को एक बार फिर अपने बचपन को जीन का मौका मिल सके ।
किोई आउटडोर गेम खेलने की शुरुआत करें । ज्यादातर काँलोनियों में गर्मी के दौरान डे-नाइट बैडमिंटन मैच शुरु हो जाते हैं । इस तरह के गेम्स आप को चुस्ती-फर्ुर्ती भी देंगे ओर मनोरंजन भी ।
अपने अभिभावकों की राय से कोई पार्ट टाइम जाँब कर लें । इससे अनुभव भी होगा और पाँकेटमनी भी मिलेगी ।
फोटोग्राफर बन जाएँ और अपने आस-पास की खूबसूरती को अपने कैमरे में कैद करें । फेसबुक और आर्ँकुट के जरिये अपने दोेस्तों से भी इस खूबसूरती को बाँटे ।
परिवार के लिए डिनर बनाएँ । इसके लिए आप इंटरनेट पर मौजूद रेसिपीज या टीवी शोज का सहारा ले सकते हैं ।
दोस्तों के बर्थडे पर उन्हें खुद बेक किया हुआ केक गिफ्ट करें । उनकी खुशी कई गुना बढÞ जाएगी ।
साल भर में अपनी छूटी हर्ुइ फिल्मों की लिस्ट बना लें । उनमें से कुछ अच्छी फिल्मों का चुनाव करके उन्हें देख डालें । अच्छी मनोरंजन और टाइमपास होगा ।
कविता या शेर-शायरी के शौकीन हैं तो कुछ किताबें खरीद लीजिए । इंटरनेट के जरिये भी आप का ये शौक पूरा हो सकता है ।
बोट राइड पर निकल जाएँ । किसी सुनहरी शाम में पानी की सैर एक यादगार अनुभव हो सकता है ।
अपनी कल्पनाओं के घर का स्केच तैयार करें । इसमें हर वो चीज शामिल करें जो आप चाहते हैं । सपनों से ही चाहतें पूरी होती है । कैपिंग टूर में शामिल हों । भले ही यह टूर आप को अजनबियों के साथ करना पडे, लेकिन क्या हुआ ! हर दोस्त दोस्ती से पहले अजनबी ही तो होता है ।
िखेत-खलिहानों का अनुभव लें । खेती-बाडी देश की खासियत है । यहाँ रहकर इसका अनुभव न किया तो बात कुछ अधूरी रहती है । मौका मिले तो किसानों के साथ काम करें और उनकी जिंदगी को समझें ।
िप्रकृति के सानिध्य में समय बिताएँ । हर एक जगह का अपना ही अहसास होता है । मसलन झरने, नदियाँ, नहर या बांधों को करीब से देखें । शायद आप भी लहरों के बीच हो रहे संवाद समझ सकें ।
िपुराने ग्रीटिंग कार्ड को काटकर पजल तैयार करें । खाली समय में ऐंसे पजल्स अछे माइंड गेम हो सकते है ।
िअगर आप को म्यूजिक का शौक है तो अपना म्यूजिक बैंड तैयार करें । किसी म्यूजिक क्लास में आप को अपने बैंड मेर्ंबर्स आसानी से मिल जाएँगे ।
िप|mेंड्स के साथ पार्टर्ीीरते वक्त कुछ गुम्बारों में पर्सनल नोट्स लिखकर अपने प|mेंड्स को दें । भावनाओं का आदान-प्रदान करने का यह अच्छा तरीका हैं ।
िअपने लिए एक छोटा सा गार्डर्ेेतैयार करें । अपने पसंद के पेडÞ-पौधे लगाएँ और उनकी खूबसूरती का लुत्प उठाएँ । अपने आस-पास के बाग-बगीचों की खूबसूरती को निखारने में भी आप योगदान कर सकते हैं ।
िकिसी नर्सरी में जाएँ और २० नए किस्म के फूलों की जानकारी हासिल करें । ड्राइड फूलों और पतियों का कलेक्शन भी तैयार किया जा सकता है ।
िअपनी वेबसाइट क्रियट करें । यह किसी मुद्दे पर रायशुमारी या किसी विषय पर जानकारी बाँटने के लिए भी हो सकती है । यह वेबसाइट आप खुद तैयार कर सकते हैं । इसके अलावा आप अपना ब्लाँग भी क्रियट कर सकते हैं । आजकल ब्लाँग्स बनाना टें्रड में है । एक अच्छे ब्लाँग के जरिये कमाई भी की जा सकती है ।
िडांसिंग के शौकीन हैं तो विभिन्न डांस स्टाइल्स में ट्रेनिंग हासिल कर सकते हैं । यही नहीं, जरा क्रियटिव हो जाइए और अपना यूनीक डांस स्टाइलर् इजाद कर डालिए ।
िकिसी बुजर्ुग की मददद कीजिए । हो सके तो किसी ओल्डएज होम में जाकर उनके साथ वक्त बिताएँ । इससे उन्हें भी खुशी मिलेगी और आपको भी कुछ अच्छा करने का संतोष हासिल होगा ।
िकोई विदेशी भाषा सीख लें । इसके लिए किसी इंस्टीट्यूट को जाँइन कर लें या फिर आँनलाइन क्लासेज का विकल्प भी है । फाँरेन लैंग्वेज गाइड्स की डिमांड हर वक्त रहती है । यह एक अच्छा पार्टटाइम जाँब भी हो सकता है ।
िअपने घर के बैकयार्ड में एक आँब्सटेकल कोर्स तैयार करें और उस पर दौडने की प्र्रैक्टिस करें । समय-समय पर आँब्सटेकल्स की जगह बदलते रहें । फिटनेस के लिहाज से यह अच्छा है ।
िटे्रजर हंट पर निकल जाएँ । कुछ नहीं तो अनुभव तो जरुर हासिल होगा ।
िअपने घर में या आस-पास के बच्चों को कहानियाँ सुनाएँ । इससे आप का दायरा भी बढेगा और ज्ञान भी ।
िट्री हाउस तैयार करें । गर्मी की दोपहरी में मौंज-मस्ती के लिए यह जगह उपयुक्त होती है ।
िअपनी कल्पनाओं के आधार पर कहानियाँ लिखना शुरु करें । क्या पता आपमें एक लेखक छिपा हो ।
िअपने शहर के इवेंट्स की लिस्टिंग चेक करें और अगर कोई आपकी पसंद का काँर्न्र्सट हो तो उसे देखने जरुर जाएँ ।
िफैमिली गेम्स आयोजित करें । प्लेइंग कार्डर््स, तंबोला और इसी तरह के अन्य इंडोर गेम्स फैमिली बाँन्डिंग के लिए जरुरी होते हैं ।
िकिसी सामाजिक मुद्दे पर अपनी एक शार्ँट मूवी तैयार करें ।
िपुरानी मैगजीन्स के शब्दों को काटकर अपने फेवरिट कोटेशंस का कोलाज तैयार करें और अपने कमरे को सजाएँ ।
िअपना टेरारियम तैयार करें । एक टेरारियम में आप रेन फाँरेस्ट से लेकर रेगिस्तान तक, सब कुछ क्रिएट कर सकते हैं । एक्वेरियम सरीखे एक ग्लास कंटेनर में पौधों ओर कुछ जानवरों को नियंत्रित रखकर टेरारियम तैयार किया जाता है । हालांकि टेरारियम अब तक सिर्फप्रयोगशालाओं में प्रयोग किया जाता था, लेकिन प्रकृति के शौंकीनों ने घरों के लिए भी टेरारियम डिजाइन कर लिए ।
िएडवेंचर स्पोर्टर््स पर हाथ आजमाएँ । स्कूबा डाइविंग, रिवर राफ्टिंग जैसे स्पोर्टस के लिए यह आदर्श समय है ।
िकिसी पसंदीदा लेखक की किताबों की सीरीज पढ लें । साथ ही लोकल लाइबे्रेरी की मेंबरशिंप ले लें, ताकि आप किताबों का सानिध्य करीब से महसूस कर सकें ।
िकिसी म्यूजियम की सैर कर लें । इतिहास के पन्नों में अलग किस्म की दिलचस्पी होती है ।
िकोई पेन पैल बना लें । आज के इंटरनेट युग में चैट मेट भी कहा जा सकता है । लेकिन यहाँ दायरे निर्धारित करने की जरुरत है । अभिभावकों की राय यहाँ महत्वपर्ूण्ा है ।
िअपने घर के आस-पास के टुरिस्ट स्पाँट्स घूम लें । देखा जाता है कि जो व्यक्ति जिस शहर का होता है, अकसर वहाँ की खासियतों को अनदेखा कर जाता है ।
िघर का क्लटर साफ करने के लिए इससे अच्छा समय नहीं हो सकता । अपनी बार्ँडरोब खंगाल और जो आपके प्रयोग के नहीं हैं, उन्हें किसी को दान कर दें । अपनी किताबों की अलमारी और पुराने खिलौनों को भी उन बच्चों में बाँट सकते हैं, जिन्हें वाकई उनकी जरुरत है ।
िअपनी पिछली पीढि

Loading...
%d bloggers like this: