समाजवादी पृष्ठभूमि के कद्दावर नेता पूर्व केंद्रीय मंत्री पं.रघुनाथ झा का निधन

{हिमालिनी के लिए मधुरेश प्रियदर्शी की रिपोर्ट}

नई दिल्ली/ शिवहर — अपने जमाने में सूबे बिहार की राजनीति का केन्द्र बिंदु रहे समाजवादी पृष्ठभूमि के कद्दावर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुनाथ झा का निधन हो गया है। देश की राजधानी नई दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में इलाज के दौरान रविवार की देर रात उन्होंने अंतिम सांसे ली।

उत्तर बिहार के सुदूर ग्रामीण जिला शिवहर के अम्बाकला निवासी पं. रघुनाथ झा 78 साल के थे। वे बिहार की राजनीति में गहरी पैठ रखते थे। शिवहर से अपना राजनैतिक सफर शुरु करने वाले पं. झा को 37 वर्षों का संसदीय अनुभव प्राप्त था। वे शिवहर विधानसभा क्षेत्र से लगातार छह बार विधायक और बाद में गोपालगंज ओर बेतिया से सांसद भी रहे थे। विधायक रहने के दौरान वे बिहार सरकार में कई विभागों के मंत्री भी रहे थे। पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की अगुवाई वाली यूपीए 1 सरकार में राजद कोटे से वे भारी उद्योग राज्य मंत्री भी बने थे।

देश की राजनीति में जब जनता दल का गठन हुआ तो पं. रघुनाथ झा उसके प्रथम प्रदेश अध्यक्ष बनाये गये। इसके बाद वे पूर्व पीएम चंद्रशेखर के नेतृत्व वाले सजपा और फिर जार्ज फर्णांडिज की अध्यक्षता वाली समता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे थे। उन्होंने जनता विधानमंडल दल के नेता के साथ ही जनता दल और समता पार्टी दल के मुख्य सचेतक पद का बखूबी से निर्वहन किया था। सन् 1990 में पं. झा मुख्यमंत्री पद का चुनाव भी लड़े थे। लालू प्रसाद को बिहार का सीएम बनाने में उन्होंने बड़ी भूमिका निभाई थी। शिवहर को जिला बनाने का श्रेय भी उन्हीं को जाता है। स्व. झा अपने पिछे एक पुत्र पूर्व विधायक अजीत कुमार झा और पुत्री सहित भरा-पूरा परिवार छोड़ गए हैं। उनके निधन की खबर मिलते ही बिहार के सियासी हलकों और उनके चाहने वालों के बीच शोक की लहर दौड़ गई है। पं रघुनाथ झा के निधन पर विभिन्न दलों के प्रदेश एवं जिला स्तर के नेताओं ने गहरा शोक व्यक्त किया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री डा. अखिलेश प्रसाद सिंह ने उनके निधन को बिहार और देश के लिए अपूरणीय क्षति बताते हुए कहा कि पं.झा संसदीय नीतियों के ज्ञाता थे। वे सुलझे हुए राजनेता और बेहद लोकप्रिय जननेता थे। उनके निधन के साथ ही बिहार की राजनीति के एक युग का अंत हो गया है। पूर्व केन्द्रीय मंत्री पं. रघुनाथ झा के निधन पर सूबे के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार, सहकारिता मंत्री राणा रंधीर सिंह, जिले के प्रभारी मंत्री विनोद नारायण झा, कल्याणपुर के विधायक सचिन्द्र प्रसाद सिंह, केसरिया के विधायक डा. राजेश कुमार, पिपरा के विधायक श्यामबाबू यादव, नरकटिया विधायक डा. शमीम अहमद, पूर्व विधायक अवनीश कुमार सिंह, महेश्वर सिंह, राजेश कुमार रौशन उर्फ बब्लूदेव, लक्ष्मी नारायण यादव, मो.ओबैदुल्लाह, रजिया खातून, भाजपा किसान मोर्चा अध्यक्ष रामशरण प्रसाद यादव, राजद नेता मनोज कुमार यादव, राजद के पूर्व जिलाध्यक्ष बच्चा प्रसाद यादव, कांग्रेस नेता रविन्द्र प्रताप सिंह, शशिभुषण राय उर्फ गप्पू राय, मुखिया संघ के अध्यक्ष बच्चूलाल राय, सीपीआई नेत्री शालिनी मिश्रा, जिला सहकारिता बैंक के अध्यक्ष सुदर्शन प्रसाद सिंह, वामपंथी नेता अतीक अहमद खां, कांग्रेस नेता जफरुल्लाह खां, रामानंद सिंह पटेल एवं युवा जागृति मंच के संस्थापक अभिषेक राज सोनू ने गहरी संवेदना जतायी है। पं.झा के नजदीकी एक नेता ने बताया कि उनका शव दिल्ली से शिवहर लाया जा रहा है।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
%d bloggers like this: