समानुपातिक तरफ अन्तिम मतपरिणामः देखिए किस का स्थान कहां ?

काठमांडू, १७ दिसम्बर । प्रतिनिधिसभा और प्रदेशसभा चुनाव की मतगणना समाप्त हो गया है । निर्वाचन आयोग के अनुसार कूल ९५४४७४१ मत सदर हुआ है । सदर मतों में से ३१७३४९४ मत प्राप्त कर नेकपा एमाले प्रथप पार्टी बना है । दूसरे स्थान में नेपाली कांग्रेस है । नेपाली कांग्रेस को ३१२८३८९ मत प्राप्त हुआ है । नेपाली कांग्रेस और नेकपा एमाले के बीच ४५१०५ मतान्तर है । तीसरे स्थान में रहे माओवादी केन्द्र को १३०३७२१ मत प्राप्त हुआ है ।
मधेशवादी पार्टियों में से सबसे ज्यादा मत राष्ट्रीय जनता पार्टी (राजपा) नेपाल को मिला है । राजपा नेपाल को कूल ४७२२५४ मत प्राप्त हुआ है । समग्र में राजपा देश की चौथी बड़ी पार्टी बना है । पाँचवीं बड़ी पार्टी के रुप में संघीय समाजवादी फोरम नेपाल आया है । फोरम नेपाल को कूल ४७०२०१ मत प्राप्त हुआ है । उल्लेखित पाँच पार्टी ही ३ प्रतिशत थ्रेसहोल्ड पार करने में सफल रही है ।
थ्रेसहोल्ड पार करने में असफल अन्य पार्टियों में से सबसे आगे विवेकशील साझा पार्टी है । विवेकशील साझा पार्टी को २१२३६३ मत प्राप्त हुआ है । उसके बाद कमल थापा नेतृत्व की राप्रपा ने १९६७८२ मत प्राप्त किया है । इसीतरह राप्रपा प्रजातान्त्रिक ने ८८३७७, नयां शक्ति नेपाल ने ८१८३७ और राष्ट्रीय जनमोर्चा ने ६२१३३ मत प्राप्त किया है ।
निर्वाचन आयोग ने आधिकारिक रुप में घोषणा तो नहीं किया है लेकिन सार्वजनिक मत परिणाम अनुसार अब समानुपातिक में नेकपा एमाले को ४१, नेपाली कांग्रेस को ४०, माओवादी केन्द्र को १७, राजपा और फोरम नेपाल को ६–६ सिट मिलनेवाला है । प्रत्यक्ष में ८० सिट प्राप्त करनेवाली नेकपा एमाले को समानुपातिक में ४१ सिट प्राप्त होने के बाद एमाले को कूल सिट १२१ हो गया है । इसीतरह नेपाली कांग्रेस कूल ६३ सिटों के साथ दूसरे दल बना है । माओवादी केन्द्र ५३ सिटों के साथ तीसरे दल, १७ सिटों के साथ राजपा चौथे दल और १६ सिटों के साथ फोरम नेपाल पाँचवें दल बना है ।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: