समावेशी हाई स्कूल में स्वास्थ्य सम्बन्धि जनचेतनामूलक गोष्ठी सम्पन्न

नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७२ माघ २९ गते ।
नेपालगन्ज उप–महानगरपालिका वार्ड – ५ बसपार्क के पास समावेशी इङ्लिस मिडियम हाई स्कूल में विहिवार को एक दिन की स्वास्थ्य सम्बन्धि जनचेतनामूलक गोष्ठी का आयोजन किया गया ।
ग्रामीण आर्थिक सामाजिक उत्थान केन्द्रद्वारा आयोजित वह गोष्ठी में समावेशी इङ्लिस मिडियम हाई स्कूल के शिक्षक तथा कक्षा ८, ९ और १० के छात्रछात्राए“ कर के करीब एक सौ की सहभागिता रही थी ।
ग्रामीण आर्थिक सामाजिक उत्थान केन्द्रद्वारा आयोजित वह गोष्ठी में केन्द्र के स्रोत व्यक्ति डा. आमोद शर्मा ने अर्वुद रोग अर्थात् क्यान्सर रोग, न फैलने वाली रोग तथा सूर्तीजन्य चीज की सेवन से होने वाली स्वास्थ्य सम्बन्धि विविध जानकारी तथा प्रतिकूल प्रभाव के बारे में उल्लेख करते हुये यह रोग से बचने उपाय की बारे में चित्रमय प्रस्तुति किया था ।3
प्रस्तुति के क्रम में डा.आमोद शर्मा ने पुरुष और महिलाए“ में लागनेवाली अर्बुद रोग, रोग से बचने की उपाय, रोग से मनुष्ययोें में होनेवाली शारीरिक, मानसिक और सामाजिक अशक्तता के बारे में चर्चा करते हुये न फैलनेवाली रोगें जैसे दिल (मुटु) रोग (कोरोनरी धमनी और मस्तिष्कघात), अर्बुद रोग, श्वास प्रश्वास सम्बन्धि रोग (दम खासी), मधुमेह रोगों से विश्वभर वर्ष में ३ करोड ६० लाख मनुष्य की मौत होती तथ्य प्रस्तुत किया था ।
इसी तरह नेपाल के सन्दर्भ में कूल मृत्यु संख्या मध्ये ५१ प्रतिशत न फैलनेवाली रोग की कारण जान जाती है । यह रोग मध्ये दिल (मुटु) रोग से २५ प्रतिशत, अर्बुद रोग से ११ प्रतिशत, श्वास प्रश्वास सम्बन्धि रोग से ५ प्रतिशत, मधुमेह से २ प्रतिशत, अन्य न फैलनेवाली रोगों से ८ प्रतिशत और फैलनेवाली रोग, मातृशिशु समस्या तथा पोष्टक आहार की कमी के कारण ४२ प्रतिशत मनुष्य की जाती है तथ्याङ्क डा. आमोद शर्मा ने प्रस्तुत किया था ।

samabeshi
केन्द्र की कार्यक्रम संयोजक लता शर्मा ने सहजीकरण किया वह कार्यक्रम में
समावेशी इङ्लिस मिडियम हाई समावेशी इङ्लिस मिडियम हाई स्कूल के प्रिन्सिपल हेमन्तराज काफ्ले ने गोष्ठी ज्ञानवद्र्धक और उपयोगी होने के कारण सभी विद्यार्थीयों ने अपने परिवार, टोला पडोसी तथा समाज को सचेत करने की अग्रसर होने के लिये बताया ।
इसी तरह गोष्ठी में सहभागी मध्ये से कक्षा ८ और ९ के छात्रछात्रा सम्मिलित सात सदस्यीय समावेशी एन्टी टोबा की क्लब भी गठन किया गया है ।
क्लब के संयोजक कक्षा ९ के विश्व कोइराला, सचिव कक्षा ९ के सिंहराज रोकाय
रहें है और इसी तरह क्लब के सदस्यों में वर्षा गुप्ता, आकाश जायसवाल, नन्दलाल मिश्रा, स्वस्तिका चन्द और सञ्जिता थापा तथा संरक्षक के रुप में स्कूल के शिक्षक मोहन वि.क.को चयन किया गया है समावेशी इङ्लिस मिडियम हाई स्कूल के प्रिन्सिपल हेमन्तराज काफ्ले ने बताया ।

Loading...
%d bloggers like this: