सहमतीय सरकार के लिए निश्चित तिथि निर्धारण करने की तैयारी

काठमांडू । भावी संविधानसभा का निर्वाचन यही सरकार कराएगी, कल प्रधानमन्त्री डा. बाबुराम भट्टराई द्वारा देशवासी के नाम में दिए गए सम्बोधन देखनेवाले अधिकांश जनता ने यही अनुमान लगाया था । लेकिन आज ही राष्ट्रपति कार्यालय ने उक्त अनुमान विपरित के एक योजना बनाने को खबर मे आया है । वह है– सहमतीय सरकार निर्माण के लिए निश्चित तिथि तय कर देना । समाचार सूत्रों के मुताबिक आज साम तक राष्ट्रपति डा. यादव ने सरकार और दलों के लिए दो हफ्ते के समय देकर सहमतीय सरकार निर्माण के लिए आह्वान करने वाले हैं ।
प्रधानमन्त्री डा. बाबुराम भट्टराई द्वारा कल दिए गए सम्बोधन के मुलभूत आसय भावी निर्वाचन वर्तमान सरकार द्वारा ही सम्पन्न करना है । लेकिन एक सम्बोधन के दौरान उन्होंने कहा है– राष्ट्रीय सहमति जुटने के बाद मैं जो कोई भी त्याग करने के लिए तैयार हूँ । प्रधानमन्त्री की इसी वाक्याशं को आधार मानकर राष्ट्रपति ने ऐसा आह्वान का तैयारी की है ।
कल साम राष्ट्रपति और प्रधानमन्त्री बीच हुए भेटवार्ता में भी राष्ट्रपति द्वारा इस बात की जानकारी प्रधानमन्त्री को दिया गया था । बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति द्वारा समयसीमा निर्धारण करके सहमतीय सरकार निर्माण की आह्वान होगा तो प्रधानमन्त्री भी अपने पद से त्यागपत्र देंगे । स्मरणीय है– प्रधानमन्त्री डा. भट्टराई कल ही अपने पद से त्यागपत्र देने के लिए तैयार थे । लेकिन पार्टी के अध्यक्ष प्रचण्ड और सत्तासाझेदार मधेशी मोर्चा के तरफ से बिना सहमति पद छोड़ देना घातक हो जाने की बात आने से उन्होंने अपने मनस्थिति बदला था ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz