सात प्रदेश में सात एआईजी भेजने की तैयारी

काठमांडू, ४ भाद्र । नेपाल पुलिस को संघीय संरचना में बदलने के लिए सरकार ने प्रस्तावित सात प्रदेश में सात अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक (एआईजी) परिचालन करने की गृहकार्य सुरु की है । प्रहरी नियमावली संशोधन करके कानूनी अधिकार सहित एआईजी प्रस्तावित प्रदेश में जाने की तैयारी हो रहा है । लेकिन अभी संघीय पुलिस ऐन नहीं बना है । ऐसी अवस्था में संघीय संरचना के अनुसार पुलिस संगठन निर्माण करने से समस्या भी आ सकता है, कुछ पुलिस अधिकारियों ने ऐसे सुझाव भी दिया है ।
लेकिन कुछ राजनीतिक नेतृत्व का मानना है कि मन्त्रिपरिषद् ही पुलिस नियमावली संशोधन कर सकता है, उसी के अनुसार प्रदेशों की जिम्मेदारी एआईजी को दिया जाएगा । बताया गया है कि इसीके अनुसार कुछ ही दिनों में एआईजी प्रदेश संरचना के अनुसार नेतृत्व करेंगे । अभी नेपाल पुदिस में ११ एआईजी हैं । उनमें से ७ एआईजी को प्रदेश नेतृत्व कें लिए भेजा जाएगा । बांकी में से तीन को प्रहरी एकेडेमी और मुख्यालय में जिम्मेदारी देने की तैयार हो रहा है । जब प्रदेश संरचना के अनुसार एआईजी को जम्मेदारी दिया जाएगा, उसके बाद ५ क्षेत्रीय पुलिस कार्यालय और १४ अञ्चल पुलिस कार्यालय खारेज हो जाएगा । क्षेत्र और अञ्चल में कार्यरत पुलिस को प्रदेश पुलिस में समायोजन किया जाएगा ।
स्मरणीय है, गत श्रावण २० गते नेपाल सरकार ने ११ डिआईजी को एआईजी में पदोन्नती किया था । वे ११ एआईजी हैं– बमबहादुर भण्डारी, जयबहादुर चन्द, देवेन्द्र सुवेदी, विजयलाल कायस्थ, केशरीराज घिमिरे, पशुपति उपाध्याय, माधव जोशी, कमलसिंह बम, मिङमार लामा, रणबहादुर चन्द, विजय भट्ट ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: