सुबह करेंगे ये काम तो वजन रहेगा काबू में

वजन कम करता चाहते हैं तो आपको अपने दिन की सही शुरुआत करने की जरूरत है। अच्छी सुबह आपको सारा दिन ऊर्जावान बनाए रखती है। वजन घटाने की जद्दोजेहद में ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं। सुबह किए जाने वाले कुछ ऐसे नियम जो आपको अतिरिक्त चर्बी से तो छुटकारा दिलाएंगे ही साथ ही आपको देंगे स्वास्थ्य का उपहार भी।
स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए आपको एक आदर्श सुबह की आवश्यकता है। सुबह उठते ही एक लिटर पानी पिएं। हालांकि यह इतना आसान नहीं है, इसलिए प्रारंभ में जितना पानी पिया जाए उतना पियें और धीरे-धीरे इसे बढÞाते जाएं। अलभोर व्यायाम और योग आपको पूरे दिन के लिए पर्याप्त ऊर्जा देंगे। इसके साथ ही आहार का वजन कम करने में महत्त्वपर्ूण्ा योगदान होता है। इन सब बातों से आपका वजन तो नियंत्रित होगा ही साथ ही आप एक स्वस्थ व ऊर्जावान जीवन भी जिएंगे।

सुबह करेंगे ये काम तो वजन रहेगा काबू में

सुबह करेंगे ये काम तो वजन रहेगा काबू में

जल्दी सोएं और जल्दी ही उठें
अंग्रेजी में एक कहावत है, जिसका अर्थ होता है- जल्दी सोना और जल्दी उठना, किसी व्यक्ति को स्वस्थ, धनवान और बुद्धिमान बनाता है। यह बात पूरी तरह से सही है। भारतीय परंपरा में भी सुबह जल्दी उठने को अच्छी आदत माना गया है। सुबह जल्दी उठने से आपके पास दिन में अपने काम निपटाने के लिए पर्याप्त समय होता है। सुबह किए जाने वाले व्यायाम का सकारात्मक असर अधिक होता है।
नींबू पानी पियें
क्सर लोग कहते हैं कि मोटापा घटाना है तो सुबह-सुबह नींबू पानी पियो। लेकिन सुबह नींबू पानी पीना सिर्फमोटे ही नहीं बल्की हर व्यक्ति के लिए लाभदायक है। हर वो व्यक्ति जो दिन की ताजगी से भरी शुरूआत करना चाहता है, उसे सुबह नींबू पानी पीना चाहिए। दरअसल नींबू ताजगी लाता है और अगर दिन की शुरुआत ही ताजगी भरी हो तो दिन भी ताजा ही बीतेगा। ऐसे में रोज सुबह नींबू पानी का सेवन न सिर्फआपको तरोताजा रखता है बल्कि इसके ऐसे कई फायदे हैं।
जाँगिंग करने जाएं
फिट रहने के लिए जाँंगिंग और सैर करना हमेशा से ही अच्छा माना जाता है। सुबह कुछ देर किसी पार्क में जाँगिंग जरूर करनी चाहिए। आप चाहें तो तेज चाल करके टहल भी सकते हैं। दरअसल, सुबह के समय ही आप अपने पूरे दिन के लिए ऊर्जा ग्रहण करते हैं। यदि आप सुबह-सवेरे कुछ समय के लिए सैर या जाँगिंग करेंगे तो इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे। ध्यान रहे जाँगिंग करते समय कंर्फटेबल शूज और कपडÞे पहनने चाहिए।
योग करें
योग के लिए रोजाना कम से कम ३० मिनट निकालें। आप कपालभाति, अग्निसार क्रिया, ताडÞासन, तीन राउंड र्सर्ूय नमस्कार, लेटकर उत्तानपादासन, मर्कटासन, पवनमुक्तासन, भुजंगासन आदि आसन कर सकते हैं। थोडÞी देर शवासन जरूर करें। एक्सरसाइज को अपनी रोजमर्रर्ााी जिंदगी का अहम हिस्सा बना लें।
र्सर्ूय नमस्कार और प्राणायाम बहुत अच्छे माने जाते हैं। यदि आप खुली हवा में खडÞे होकर छ-१० मिनट लंबी-लंबी सांस लेंगे तो यह आपकी श्वास संबंधी शिकायतों को दूर करने में मदद करेगा।
पंजों के बल चलें
यदि आप थोडÞी देर के लिए अपने पंजों के बल चलने का अभ्यास करें तो इससे आपका शारीरिक संतुलन बेहतर होगा। सैर के दौरान आपको बीच-बीच में कम से कम सौ कदम पंजों के बल भी चलने की कोशिश करनी चाहिए। इससे कमर और पीठ सीधी रहती है और पेट भी बाहर नहीं निकलता।
सावधानी रखें
अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो शुरुआत में ही ज्यादा उछलकूद वाली एक्र्ससाइज न करें। एक्सरसाइज हफ्ते में कम-से-कम पांच दिन जरूर करें। अगर जिम जाना चाहते हैं या ऐरोबिक एक्सरसाइज करना चाहते हैं या कोई और एक्सरसाइज करते हैं तो योग और इस एक्सरसाइज को सुबह-शाम में बांट लें।
रस्सा कूदें
यदि आप भाग दौडÞ व उछल कूद कर सकते हैं, तो रस्सी कूदना एक फायदेमंद व्यायाम है। रस्सी कूदना शुरू करने के प्रारम्भ में बहुत देर तक तेज गति से रस्सी नहीं कूदना चाहिए। रस्सी कूदते हुए गिनती कर लेनी चाहिए इससे आपको भी पता लगता रहेगा कि आप कितनी बार रस्सी कूद चुके हैं।
नाश्ता हो सही
ऐसा नाश्ता करें जो प्रोटीन, फाइबर, कारबोहाइड्रेट तथा कैल्शियम आदि से भरपूर हो। नाश्ते में अनाज से बने व्यंजनों को अधिक से अधिक शामिल करें। साथ ही वे पदार्थ खाएं जिनमें फाइबर होता है। फाइबर ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। नाश्ते में फलों का सेवन करें। सुबह के नाश्ते में अंकुरित अनाज काफी फायदेमंद होते हैं। अंडे, ब्रेड, चीज, नट्स और डेयरी प्रोडक्ट्स को भी शामिल कर सकते हैं। नाश्ते में दूध भी जरूरी होता है। जहां तक हो सके, नाश्ते में प्राकृतिक चीजों का ही इस्तेमाल करें।
उपरोक्त बातों का अनुसरण कर आप भी कहेंगे ुसुबह करेंगे ये काम तो वजन रहेगा काबू में।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: