सूचना का हक सम्वन्धी ऐन कार्यन्वयन में जोड दिया : प्रमुख आयुक्त बासकोटा

1
नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७३ चैत्र ३० गते ।
राष्ट्रीय सूचना आयोग के प्रमुख आयुक्त कृष्णहरि बासकोटा ने नेपाल का संबिधान २०७२ अनुसार प्रादेशिक पुर्नसंरचना अनुसार सूचना का हक सम्वन्धी ऐन कार्यन्वयन करने के लिये आयोग की संरचना विस्तार करने पर जोड दिया ।
उन्होंने कहा केन्द्र में मात्र न होकर प्रदेश, स्थानीय तह, गावपालिका में सूचना का हक कार्यन्वयन करना संयन्त्र स्थापना हुई तो सूचना का हक सम्वन्धी ऐन कार्यान्वयन करने में और मद्दत मिलेगी बताया । उन्हों ने यह निकाय में संयन्त्र की स्थापना होने से सुशासन, भ्रष्टाचार नियन्त्रण होन की साथ साथ विकास की कार्य से गति मिलेगी विश्वास व्यक्त किया था ।
सूचना र मानव अधिकार अनुसन्धान केन्द्र नेपालगन्जद्धारा आयोजित भेटघाट तथा छलफल कार्यक्रम में प्रमुख आयुक्त कृष्णहरि बासकोटा ने सूचना की हक सम्वन्धी ऐन कार्यान्वयन के लिये आयोग ने निरन्तर प्रयास करते आयी है जानकारी कराते हुये जिला स्तर में प्रमुख जिला अधिकारी को कार्यान्वयन करने के लिये आदेश समेत दिया है बतायो ।
कार्यक्रम में सहभागियों ने जिला की सूचना की हक सम्वन्धी अभियान, समस्या, चुनौती और कार्यावयन की अवस्था तथा प्रयास की विषय में अपनी अपनी विचार रखा था । कार्यक्रम में नेपाल पत्रकार महासंघ बा“के के पूर्ब अध्यक्ष शुक्रऋषि चौलागाई, बा“के सचिव तिलक गाउ“ले, उच्च अदालत बार एसोसिएसन नेपालगन्ज के अध्यक्ष बलबहादुर चन्द, जिला बार एसोसिएसन के अध्यक्ष उदयराज वर्मा, कपिलबस्तु के सूचना अभियन्ता अंकुश श्रीवास्तव, पोखरा के सूचना अभियन्ता दिपक आचार्य, बामदेव पोख्रेल, सिविन नेपाल के सिद्धराज पनेरु, अधिवक्ता प्रहलाद बहादुर कार्की, राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के टंक खनाल, नागरिक सामाज के अगुवा गोविन्द रेग्मी, केन्द्र के कार्यक्रम म्यानेजर रविन्द्र ज्ञवाली, जिला सुशासन अधिकृत सोमबहादुर गुरुङ्ग लगायत लोगों ने भी विचार रखा था ।
केन्द्र के अध्यक्ष विश्वजीत तिवारी की अध्यक्षता में सम्पन्न कार्यक्रम में कार्यकारी निर्देशक राकेश कुमार मिश्र ने जिला में सूचना की हक सम्वन्धी अभियान तथा अवस्था की विषय में जानकारी कराये थे ।

2
उसी अवसर में प्रमुख आयुक्त कृष्णहरि बासकोटा को अध्यक्ष बिश्वजीत तिवारी ने दोसल्ला ओढाकर स्वागत किया था ।
नया“ स्थान में स्थापना हुआ सूचना और मानव अधिकार अनुसन्धान केन्द्र की कार्यलय शुभारम्भ किया था ।

3

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz