सॉफ्टवेयर का बाजार अच्छा है

rahiv-karna

राजीव कर्ण

इक्सक्लूसिव माइन्डस डाट काम नेपाल की एक स्थापित साफ्टवेयर कम्पनी है । कई साफ्टवेयर जैसे – जिनोब  इन्टग्रेटेड एचआर साफ्टवेयर, वर्क फ्लोः प्रोडक्शन लाइन मेनेजमेंट सोफ्टवेयर, वर्क फ्लो ः प्रोडक्शन लाइन मेनेजमेंट सोफ्टवेयर, शिक्षाः स्कूल एण्ड कॉलेज सोफ्टवेयर फार कोपरेटिव, बुकसेल्फ लाइब्रेरी मेनेजमेंट साफ्टवेयर, जैसे सोफ्टवेयर का निर्माण उक्त कम्पनी के द्वारा हुआ है । प्रस्तुत है कम्पनी की सीईओ राजीव कर्ण से कविता दास की बातचीत का सम्पादित अंश–
० आप अपनी कम्पनी के बारे में कृपया पूरी जानकारी दें !
– हम लोग सन् २००४ से वेब पर आधारित सॉफ्टवेयर विकास के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी विकास कम्पनी के रूप में काम कर रहे हैं । हम लोगों के पास

विभिन्न परियोजनाओं के लिए काम करने वाले ईन्जीनियरों की टोली है जो वृहत् स्तरीय उद्योगों से लेकर छोटे स्तर पर कार्य करने वाली कम्पनियों तक के लिए उपयुक्त है । इन वर्षाें में हम लोगों ने वेब पर आधारित कार्यों के लिए विशेषज्ञता हासिल कर ली है । इसके अतिरिक्त हम लोग नेपाल के उन अग्रणी कम्पनियों में से एक हैं जिन्होंने अपनी स्थापना काल से ही वेब के विकास के क्षेत्र में काम करना प्रारंभ किया । हमें इस बात का भी गर्व है कि हमारे पास नेपाल की दक्षिणी सीमा से लेकर उत्तरी सीमा तक सॉफ्टवेयर के विभिन्न प्रकार के कार्य में संलग्न होने वाले ग्राहकों की विस्तृत सूची है । नेपाल के दूरवर्ती से लेकर शहरी क्षेत्र तक के ६५ से अधिक जिलोें मे एक्सक्लुसिव माइन्डस के द्वारा विकसित सॉफ्टवेयर का प्रयोग हो रहा है ।
० उद्योगों में सॉफ्टवेयर के क्या–क्या उपयोग और फायदे हैं ?
–सॉफ्टवेयर के प्रयोग का सबसे बड़ा लाभ समय की बचत है । हर किसी उद्योग के लिए समय उतना ही मूल्यवान होता है जितनी कि बिजली । अतः सॉफ्टवेयर के प्रयोग से काम करने की गति में वृद्धि होती है जिससे कि कार्य क्षमता बढ़ती है और अल्प समय में अधिक कार्य पूरा होता है । मैं जिम्बो एचआर सॉफ्टवेयर की चर्चा करना चाहूँगा । इसका विकास हम लोगों ने उद्योगों के लिए किया है । इससे उद्योगों को पहुँचने वाले प्रत्यक्ष लाभ की व्यावहारिक रूप से व्याख्या करने में मुझे सहायता मिलेगी । उद्योगों में एचआरसॉफ्टवेयर के प्रयोग से कर्मचारियों के प्रवंधन की प्रक्रिया को गति मिलती है । यह कर्मचारियों की कार्य शैली में विद्यमान अनुशासन को नियमित करने, उनके संबंध में जानकारी पाने और उनके कठोर परिश्रम का मूल्यांकन करने में सहायता पहुँचाती है । इसके द्वारा शीर्ष प्रवंधकों को अपने कर्मचारियों से संबंधित सभी प्रकार के रिपोर्ट और विवरणों की जानकारी एक ही बटन दबाकर मिल जाती है । नियुक्ति से लेकर सेवानिवृत्ति तक का संपूर्ण व्योरा हमारे सॉफ्टवेयर से प्राप्त हो सकता है । हमारे सॉफ्टवेयर का प्रयोग निम्न प्रमुख कार्यों मे होता हैः–

नियुक्ति का प्रवंधन
अवकाश का प्रवंधन
वेतन संबंधी प्रवंधन
मुआवजा एवं लाभ संबंधी प्रवंधन
श्रमशक्ति प्रवंधन
नामावली (तालिका)संबंधी प्रवंधन
कार्य मूल्यांकन संबंधी प्रवंधन
कर्मचारियों के द्वारा स्वयं किए जाने वाली सेवाएँ
प्रशिक्षण संबंधी प्रवंधन
कर्मचारी बहिर्गमन संबंधी प्रवंधन

इसके अलावा अन्य विस्तृत जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट zinob.com का नीरिक्षण कर सकते हैं ।
० आपके सॉफ्टवेयर अभी कितनी कम्पनियों में चल रहे हैं ?
– निम्न कम्पनियाँ हमारे एचआर सफट्वेयर का प्रयोग कर रहे हैं ः–

मोरंग ऑटो वक्र्स
किरण शूज
बाटा ऑर्गेनाइजेशन
निम्बस
मुक्तिनाथ विकास बैंक
एवरेष्ट बैंक
क्वेष्ट कम्पनियों का समूह

कॉलेज के क्षेत्र में हम अपनी सेवाओं का प्रयोग निम्न शीर्ष कॉलेजों में प्रदान कर रहे हैं ः–

ट्रिनिटी कॉलेज, जेवियर इन्टरनेशनल कॉलेज, किष्ट कॉलेज और एनसीआईटी कॉलेज ।
इनके अलावा देश के ६५ जिलों से अधिक क्षेत्रों में अवस्थित तीन सौ से अधिक हमारे ग्राहक वित्तीय खातों से संबंधित हमारे सॉफ्टवेयर का प्रयोग कर रहे हैं ।
इनके अलावा हमें यह बताते हुए भी गर्व हो रहा है कि वीरगंज में हिमालयन टर्मिनल जैसे ग्राहक भी हैं जहाँ सूखे बंदरगाह में रेलगाड़ी के द्वारा होने वाले आयात निर्यात के संपूर्ण कार्य का प्रवंधन हमारे सॉफ्टवेयर के द्वारा संपन्न होता है । साथ ही तिब्बत की सीमा में अवस्थित तातोपानी नाका में भी हमारे कन्टेनर प्रवंधन सॉफ्टवेयर का प्रयोग होता है ।

० अभी सॉफ्टवेयर का बाजार कैसा है ?
– वर्तमान स्थिति में सॉफ्टवेयर के बाजार की स्थिति अच्छी है । छोटी–छोटी कम्पनियाँे से लेकर बड़ी– बड़ी कम्पनियाँ सभी अपने कार्यों के लिए किसी न किसी रूप में सॉफ्टवेयर का प्रयोग कर रहे हैं या प्रयोग करने की योजना बना रहे हैं । यह आने वाले दिनों में इसके प्रयोग को चमत्कारिक रूप से प्रोत्साहित करेगा ।
० अभी बहुत कम्पनियाँ अपने साफ्टवेयर बेच रही हैं पर सर्विस नही दे पा रही हैं । इसमें आपको क्या कहना है ?
– कम्पनी की सेवा और अवलंवनीयता नेपाल में एक बड़ी समस्या है । कम्पनी के संबंध में दीर्घकालिक योजना के न होने से बाजार में इसका बुरा प्रभाव पड़ता है ।
सेवा संबंधी अव्यवस्था के प्रमुख कारण निम्न हैं ः–
– ग्राहकों के साथ व्यापार करते समय सेवा लागत की सोच का न बना पाना उपयुक्त सेवा प्रदान न कर सकने का प्रमुख कारण होता है ।
–भावी परिणाम के संबंध में सोचे बिना हर हालात में ग्राहक को सामान बेचने की सोच और भविष्य में प्रति ग्राहक के ऊपर खर्च उठाने की स्थिति ।
– कम्पनी के अल्पकालिक लक्ष्य भी अन्य कारण हैं । कुछ लोग दो–तीन परियोजनाएँ प्राप्त होते ही कम्पनी खोल देते हैं । वह इस उद्देश्य से कम्पनी नही खोलते कि उन्हें जीवन में उद्यमी बनना है । इस प्रकार की कम्पनियाँ दीर्घकालिक सेवा के संबंध में ज्यादा माथापच्ची नही करतीं ।
लेकिन इस समस्या के लिए मैं सिर्फ सॉफ्टवेयर कम्पनियाँे को ही दोषी नही ठहराता । सॉफ्टवेयर सेवा प्राप्त करने वाले ग्राहकों को भी सतर्क होना चाहिए और समुचित छानबीन के बाद ही कम्पनियाँे के साथ सौदा करना चाहिए ।
० अंत में आप क्या कहना चाहेंगे सॉफ्टवेयर के संबंध में ?
– हमारी जिंदगी में सॉफ्टवेयर उसी प्रकार अनिवार्य है जिस प्रकार कि बिजली, फोन और अन्य वह बुनियादी चीजें जिसे हम अपने दैनिक जविन में कोई विशेष ध्यान दिए बिना ही प्रयोग करते हैं । (हँसी) अतः सॉफ्टवेयर के स्रष्टा होने के नाते हमें ईश्वर होने के समान की अनुभूति भी होती है जो दूसरों के लिए जीवन को सरल बनाते हैं ।

Loading...