सौर्दर्य बढाने के १० आसान उपाय
इला श्रीवास्तव

चमकदार त्वचा, सुंदर आखें, मोती जैसे दाात और काले, लहराते बालों का सपना सच हो सकता है । अगर आप यहाँ दी गई कुछ बातों पर गौर फरमाएँ । आपके इस सपने को साकार करने के लिए सौर्दर्य विशेषज्ञा संगीता चौहान आपकी मद्दत कर रही हैं ।
१. चमकदार त्वचाः निश्चित करें कि आपको दिनभर में फल व सब्जियों के ५ पोर्शन लेने हैं । इनमें बीटा कैरोटिन, विटमिन सी और विटमिनर् इ पाए जाते हैं, जो त्वचा को बेहतर बनाने वाले महत्वपर्ूण्ा एंटीआँक्सीडेंट्स हैं । एवोकैडो एक बेहतरीन ब्यूटी बूस्टर है । इसमें विटामिनर् इ पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है ।
२. रेशमी बालः अगर बालों की चमक खत्म होने लगी है तो आपको अपनी डाइट में विटमिन एच या बी शामिल करना चाहिए, जिसे बायोटिन के नाम से भी जाना जाता है । यह अंडे की जर्दी, लीवर और मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है । एवोकैडो और आँयली फिश -मसलन सालमन) में जरुरी फैटी एसिड होते हैं, जो बालों को पोषण देते हैं और उनकी खोई हर्ुइ चमक वापस लौटते हैं ।
३.मजबुत नाखुन ः आहार मे आयरन की कमी कारण नाखून कमजोर हो जाता है । साथ ही उनमे धारियां भी नजर आती है । अगर एैसा है तो अपने आहार में आयरन की मात्रा बढाएं । इससे लिए हरी सब्जियां,मेवे,राजमा,फ्लेक्स सीड, सोयाबीन, लोबिया और रेड मीट का सेवन करें ।
४. खूबसूरत आंखेंः प्रदुषण और धूंए का सीधा असर आंखो पर पडता है, इसलिए आपको एंटीआाक्सीडेंट्स लेने चाहिए । मसलन फल,सब्जियां और मेवे । एवोकैडो मे ल्यूटीन काफी मात्रा में पाया जाता है,जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है । आंखों के आसपास काले घेरे न बने इसके लिए रोज चकुंदर सैलेड खाएं । इसमे पर्याप्त आयरन होता है ।
५ं     खूबसूरत मुस्कानः खूबसूरत मुस्कान के लिए आपके दांतों को जरुरत होता है पर्याप्त फ्लुओरिन की । यह मूली, चेरी और टमाटर में पाया जाता है,जो दांतों के एनेमल को मजबूती प्रदान करते हैं । साथ ही उनमें सफेदी और चमक लाते हैं । दांतों के लिए कैल्शियम भी बहुत जरुरी है । इसलिए अपने आहार में दूध,चीज और दही की मात्रा बढाएं ।
६. दूर करें दाग धब्बेः डिटााक्स करने के लिए पानी से बेहतर कुछ भी नही । यह शरीर के विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में मदद करता है । इसका यह मतलब नहीं कि सिर्फपानी से ही हाइडे्रशन होगा । आप हर्बल टी, सूप फल व सब्जियों का जूस पी सकता हैं, जिनमें ९० प्रतिशत है ।
७. झुरियों से छुटकाराः झुरियों से छुटकारा पाने के लिए एंटीआँक्सीडेंट युक्त आहार जरुरी है । यह प|mी रेडिकल्स के नुकसान से बचाते हैं । झर्ुर्रियों से बचने के लिए ब्लैक बेरी, स्ट्राँबेरी, ब्ल्यू बेरी, क्रेनबेरी और आर्टर्ीीेक का सेवन करें ।
८. धूप से सुरक्षा ः आप अपनी डाइट में गाजर शामिल करें, क्योंकि शोध से यह साबित हो चुका है कि दिन में २ बडी पकी गाजर खाने से प्राकृतिक एसपीएफ मिलता है । इसमें बीटा-कैरोटिन होता है, इसलिए यह धूप से २-४ घंटे तक त्वचा की रक्षा करता है । सोयाबिन और बदाम भी धूप से रक्षा करते हैं । इसमें विटमिनर् इ और एंटीआँक्सीडँट्स होते हैं, जो त्वचा की प|mी रेडिकल्स से रक्षा करते हैं ।
९. रुसी भगाएँः रुसी या डैंड्रफ तब होती है, जब सिर की त्वचा ठीक से साफ नहीं होती है । इसलिए सिर की त्वचा को कुदरती तेल, विटमिनर् इ और जिंक की जरुरत होती है । इसलिए शरीर में विटमिनर् इ की पर्ूर्ति के लिए सीफूड, मेवे व राजमा, फ्लेकस सीड, सोयाबीन, लोबिया का सेवन करें ।
१०. रुखी त्वचा बने नर्मः विटमिनर् इ और जिंक रुखी त्वचा को नमी और कांति प्रदान करते हैं । यह सी फूड, एवोकैडो, मेवे व राजमा, फ्लेक्स सीड, सोयाबिन लोबिया में पाए जाते हैं । ओमेगा ३ फैट्स सिर्फाँयली मछली जैसे सालमन में पाए जाते हैं, जो त्वचा की खोई हर्ुइ नमी को लौटाता है । अगर आप हमेशा सुंदर दिखना चाहती हैं तो पुरानी कहावत स्वस्थ खाओ, अच्छा दिखो पर विश्वास करना शुरु करें ।   ििि

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: