स्वाइन फ्लू से १०४ पीडित

काठमान्डू ८ अगस्त

पश्चिमी क्षेत्र में स्वाइन फ्लू (इंफ्लुएंजा ‘ए’ एच 1 एन 1) से लगभग 104 मरीज़ पीड़ित हैं। उनमें से अकेले , 86 मरीज़ कास्की में हैं, जिला लोक स्वास्थ्य कार्यालय (डीपीएचओ) के अनुसार यह जानकारी प्राप्त हुइ है।

पश्चिमी क्षेत्रीय अस्पताल ने अस्पताल से 228 मरीजों के रक्त और थूक नमूने एकत्र किए थे और उन्हें प्रयोगशाला परीक्षणों के लिए काठमांडू भेज दिया था। टेकू में राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशाला ने पुष्टि की कि 104 स्वाइन फ्लू के लिए  पॉजिटिव है

डीपीएचओ में सदिश नियंत्रण निरीक्षक यम बराल ने कहा कि नमूने जनवरी के आखिरी शुक्रवार तक एकत्र किए गए थे। “पोखरा में स्वाईन फ्लू से तीन लोग मारे गए हैं ।

सोमवार को एक प्रेस बैठक आयोजित करते हुए, जिला समन्वय समिति ने कहा कि स्वाइन फ्लू महानगर में एक महामारी में बदल गया। कई मरीजों का पोखरा स्थित अस्पतालों में इलाज चल रही हैं।

खाँसी, बुखार, सिरदर्द, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द, उल्टी या दस्त को स्वाइन फ्लू के सामान्य लक्षण हैं। डॉक्टरों ने कहा है कि यदि कोई इन लक्षणों में से एक को विकसित करता है, तो उसे तुरंत चिकित्सा ध्यान रखना चाहिए।

पिछले दो हफ्तों से स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या देशभर में 9 हो गई है, जिला जन स्वास्थ्य कार्यालयों की रिपोर्टों के अनुसार। स्वाइन फ्लू इस मौसम का पता लगाने के लिए पहली बार स्यांग्जा में पाया गया था, जिले के एक व्यक्ति का पिछले महीने काठमांडू में टीयू टीचिंग अस्पताल में निधन किया था, जहां उन्हें इलाज के लिए लाया गया था।

2009 के बाद से नेपाल में कम से कम 30 लोग बीमारी से निधन हो गया हैं।

 

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz