स्वार्थ से उपर उठे तब मात्र राष्ट्र का निर्माण सम्भव

1नेपालगन्ज, (बाँके) पवन जायसवाल, फाल्गुन ६ गते ।
बाँके जिला के नेपालगन्ज में महाशिवरात्री पर्व के अवसर पर केन्द्र में ब्रम्हाकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय एवं राजयोग प्रशिक्षण केन्द्र, नेपालगन्ज सेवा केन्द्र द्वारा फाल्गुन ५ गते मंगलवार को विशेष आध्यात्मिक प्रवचन, के साथ झण्डा उत्तोलन की आयोजन  किया गया था ।
सेवा केन्द्र की क्षेत्रीय संचालिका ब्रम्हाकुमारी दुर्गा दिदी की अध्यक्षता में आयोजित भव्य कार्यक्रम के वीच महाशिवरात्री महोत्सव पूर्व राज्यमन्त्री एवं बाके जिला क्षेत्र नं. ४ के सभासद् दल बहादुर सुनार के प्रमुख आतिथ्य में, सभासद् आशा विक, जिला बिकास समिति बा“के के स्थानीय विकास अधिकारी जीवराज भुसाल, वरिष्ठ पत्रकार पूर्ण लाल चुके, नेपालगन्ज मेडिकल कलेज के प्रवन्ध निर्देशक डा. सुरेश कुमार कनोडिया, बालरोग विशेषज्ञ डा. विनोद खेतान, माउन्ट आबु के ब्रम्हाकुमार सन्दीप, नेपालगन्ज उद्योग बाणिज्य संघ के पूर्व उपाध्यक्ष नन्दलाल वैश्य ने सामूहिक रुप में दीप प्रज्वलन करके, केक काटकर शिव बाबा का जन्मोत्सव शुभारम्भ हुआ था ।
उस अवसर पर सेवा केन्द्र की क्षेत्रीय संचालिका ब्रम्हाकुमारी दुर्गा दिदी ने मानवीय मूल्य हास हो रही है वर्तमान समय में निःस्वार्थ सेवा भावों से  व्यक्तिगत स्वार्थ से उपर उठकर सभी राजनीतिकर्मी और समाज के अगुवा को सच्चा कर्म करने से ही मात्र राष्ट्र निर्माण और मूल्यनिष्ठ समाज निर्माण सम्भव होगा उन्होंने बतायी । उन्होंने कहा हम सभी लोग अपने आप से ही समाज और देश की सकारात्मक परिवर्तनों के लियें अपन अपने जगाह, क्षेत्रों से भूमिका निर्वाह करे तो कोई भी किसी के उपर दोषारोपण न करें  सभी लोग स्वयम् ही  जिम्मेवार और इमान्दार बन्ने के लियें सिखें कहा ।
2कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि पूर्व राज्यमन्त्री एवं बाके जिला क्षेत्र नं. ४ के सभासद् दल बहादुर सुनार ने एक समाज को परिवर्तन करने लियें सेवा केन्द्र ने करते आया योगदान प्रस्तुती योग्य है कहते हुयें समाज में एक ब्यक्ति ने दूसरे  ब्यक्ति के प्रति करने वाला व्यवहार और दृष्टिकोण कयों विभेदपूर्ण रहता है ? इस की अन्त्य होना आवश्यक है । धर्म, संस्कृति और परम्पराओं को अलग रखकर राजनीति करना असम्भव हेै कहते हुयें अतिथि दल कहादुर सुनार ने इस समय  मुलुक में जो आपसी रिस, राग और जुंगा की लडाइ है , इस  मुक्ति दिलाकर  महाशिवरात्री पर्व ने देश को कानून निर्माण करने में राजनीतिक दलों के नेताओं को पे्ररणा मिले हमारी ओर से कामना है ।
इसी तरह दूसरी सभासद् आशा वि.क.ने आज समाज में हरेक व्यक्ति वर्ग में असन्तुष्टि, झै–झगडा और अशान्ति है इस समस्या को समाधान करने के लियें  समतामूलक समाज की निर्माण करना आवश्यक रही है बतायी ।
उस कार्यक्रम के अवसरप पर जिला बिकास समिति के स्थानीय विकास अधिकारी जीवराज भुसाल, नेपालगन्ज मेडिकल कलेज के प्रवन्ध निर्देशक डा. कुमार सुरेश कनोडिया, माउन्ट आबु के वरिष्ठ ब्रम्हाकुमार सन्दीप लगायत लोगों ने अपनी अपनी बिचार ब्यक्त किया था ।
नेपालगन्ज केन्द्र की संचालिका ब्रम्हाकुमारी मुना ने स्वागत मन्तव्य और ब्रम्हाकुमार दिपक धमला ने कार्यक्रम सञ्चालन किया, बालब्रम्हचारिणी ब्रम्हाकुमारी दुर्गा दिदी ने अतिथियों को “मायाको चिनो प्रदान  किया था ।
समाज के हरेक वर्गो को दैनिक आध्यात्मिक शिक्षा प्रदान करने के लियें महाशिवरात्री के अवसर पर परमपिता पशुपतिनाथ शिव परमात्मा के अद्वितीय महात्म्य और सन्देश को और उजागर करते हुयें महाशिवरात्री पर्व को भव्यता के साथ मनाते हुयें जनजनों में सुख शान्ति प्रदान करने के लियें आइतवार से ही शुरु हुआ संचालित महाशिवरात्री महोत्सव महापरिवर्तन मेला में हजारौं दर्शकलोें ने अवलोकन किया आयोजक ब्रम्हाकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय एवं राजयोग प्रशिक्षण केन्द्र, नेपालगन्ज सेवा केन्द्र ने जानकारी दिया ।
स्थानीय बागेश्वरी मन्दिर परिसर में आयोजित तीन दिवसीय महाशिवरात्री महोत्सव महापरिवर्तन मेला में करीब पा“च सौ युवाओं ने अपनों में रहा दुव्र्यसन की कुलत, लोभ मोह, इष्र्या, व्देष, जुवा तास आदि त्याग्ने के लियें लिखित प्रतिवद्धता व्यक्त भी किया है बालब्रम्हचारिणी ब्रम्हाकुमारी दुर्गा दिदी ने जानकारी दी हेै ।
महाशिवरात्री के अवसर पर शिव की सन्देश को और उजागर करने के  उद्देश्यों से निःशुल्क प्रवेश की व्यवस्था किया गया मेला में नेपाल में पहली बार  लेजर शोद्वारा स्वःअनुभूति तथा परमात्मा अनुभूति कराया गया था, चैतन्य झा“की, परमात्मा शिव का प्रतिमा शिवलिङ्ग, दूव्र्यसन मुक्ति स्टल, मनोविकार मुक्ति स्टल, वर्तमान कलियुग दर्शन, स्वर्णीम युग स्टल, आध्यात्मिक साहित्यिक कृतिया समेत की प्रदर्शन किया गया था  ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz