स्वास्थ्य दाँतों की देखभाल: जगन्नाथ यादव

दाँतो को स्वस्थ्य रखने हेतु इन सब बातों पर ध्यान देना होगा ।
दाँत को दिन में दो बार ब्रश करना ः आपको ब्रश दिन में दो बार खाना के बाद कम से कम दो मिनट तक करना होगा और फ्लोराइट युक्त मंजन के साथ ब्रश करने से अच्छा रहेगा और उस ब्रश का हेट छोटा होना उत्तम रहेगा साथ में हरेक तीन महीने में आप को ब्रश बदलना उचित रहेगा ।
माउथ वास आपको हरेक दिन खाना के बाद दिन में दो बार कुल्ला करना होगा अगर फ्लोराइड युक्त माउथ वास है तो और बेहतर होगा और कम से कम पाँच मिनट तक मुँह में रखकर कुल्ला करने के बाद आधा घण्टा तक मँुह में कुछ भी नहीं रखना होगा ।
 डेन्टल फोल्स ः आपके दाँतो के बीच में खाना का कण फसता है तो आप सींक का प्रयोग करते हैं लेकिन ये बिलकुल ही गलत है क्योंकि इससे आपके दाँत साफ नहीं होते बल्कि दाँतों के बीच और ही ज्यादा गैप बना देती है । इसलए सींक के बदले सिल्का धागा वा डेन्टल फ्लस आता है, उसे आप प्रयोग करेंगे तो फसे हुए कणों को निकाल के साफ भी रखने का काम करता है ।
प्रशस्त पानी पीना ः आपको हो सके तो जितना से जितना ज्यादा पानी पीने से आपके स्वास्थ्य एवं दाँतो और मसुड़ों के लिए लाभदायक रहेगा और उसमें भी फ्लोरिन मिश्र किया हुआ पानी और उत्तम रहेगा, जिसे दाँत में एसिड बनने से रोकता है और दाँत एवं मसूड़ों को मजबूत करता है ।
प्रोटिन युक्त खाना ः प्रोटिन आपके दाँत के इनामेल को बचाता ही है और साथ में दाँत में होने वाली समस्या का भी कम करने में मदत करता है । आप को मछली, अण्डा, मांस और दुग्ध आदि खाने से ज्यादा प्रोटिन मिलता है ।
दुग्ध का प्रकार ः आपके दाँतो को और मजबुत करने हेतु दुग्ध या दूध से बना हुआ सामान खाने से और मजबूती होती है क्योंकि इसमें प्रोटिन एवं कैलसियम की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है, जैसे दही, चीज, दूध इन चीजों के प्रयोग से दाँत स्वस्थ रहता है ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: