स्व. गिरिजाप्रसाद कोइराला के निर्वाचन क्षेत्र से मिनेन्द्र रिजाल उम्मीदवार

विराटनगर, २७ आश्वीन । पूर्वप्रधानमन्त्री तथा नेपाली कांग्रेस के पूर्वसभापति स्व. गिरिजाप्रसाद कोइराला ने अपनी पूरी जीवन में मोरङ क्षेत्र नं. १ से उम्मीदवारी दिया है । नयां संरचना अनुसार उक्त क्षेत्र मोरङ क्षेत्र नं. २ में पड़ता है, लेकिन आज कोइराला नहीं हैं । स्व. कोइराला के कारण ही नेपाली कांग्रेस के लिए यह क्षेत्र बहुचर्चित है । इसबार क्षेत्र से नेपाली कांग्रेस के नेता मिनेन्द्र रिजाल चुनाव लड़ रहे हैं ।


स्व. कोइराला ने वि.सं. २०४८, ०५१ और ०५६ में मोरङ क्षेत्र नं. १ और सुनसरी क्षेत्र नं. ५ से चुनाव में उम्मीदवारी दिया था । हर बार दोनों क्षेत्र में उन्होंने चुनाव जीत लिया था । दूसरे जनआंदोलन के बाद कोइराला प्रधानमन्त्री और कार्यवाहक राष्ट्रप्रमुख बने और उम्मीदवारी देना छोड़ दिया । उसके बाद उस क्षेत्र से आमोदप्रसाद उपाध्याय उम्मीदवार बनते आ रहे थे । लेकिन इस बार उहां से नेता रिजाल का उम्मीदवारी लगभग निश्चित हो गई है ।
वैसे तो नेता रिजाल का नाम मोरङ क्षेत्र नं. २ के अलवा क्षेत्र नं. ४ से भी सिफारिश है । लेकिन मोरङ कांग्रेस का कहना है कि रिजाल क्षेत्र नं. २ से ही उम्मीदवार बनेंगे । इससे पहले (वि.सं. २०६४ और ०७० में) रिजाल समानुपातिक कोटे से सांसद बनते आए थे । लेकिन इस बार वह चुनावी मैदान में उतर आए हैं ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: